सदस्य:Ashutosh.nadiganesh/यंग का डबल स्लिट प्रयोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

https://en.wikipedia.org/wiki/Young%27s_interference_experiment

यंग का डबल स्लिट प्रयोग

यंग का डबल स्लिट प्रयोग उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में थॉमस यंग द्वारा की गई थी। इस प्रयोग ने प्रकाश के तरंग सिद्धांत की सामान्य स्वीकृति में एक प्रमुख भूमिका निभाई। थॉमस यंग के स्वयं के मत में, यह उसकी कई उपलब्धियों में से सबसे महत्वपूर्ण था।

17 वीं और 18 वीं शताब्दी में प्रकाश के प्रसार का सिद्धांत[संपादित करें]

इस अवधि के दौरान, कई वैज्ञानिकों ने, रॉबर्ट हूक, क्रिस्टियान हायगन्स् और लियोनार्ड यूलर सहित, प्रयोगात्मक टिप्पणियों पर आधारित प्रकाश की एक लहर सिद्धांत को प्रस्तावित किया। हालांकि, आइजैक न्यूटन,जिन्होने प्रकाश पर कई प्रयोगात्मक प्रयोग किया था,उन्होने प्रकाश के तरंग सिद्धांत को अस्वीकार कर दिया था। उनकी कणिका संबंधी सिद्धांत इस आधार पर विकसित हुआ कि प्रकाश छोटे कणों के रूप में एक चमकदार शरीर से उत्सर्जित होता है। इस सिद्धांत का बोलबाला उन्नीसवीं सदी की शुरुआत तक टिके रहा। विवर्तन के प्रभाव किनारों या संकीर्ण छेदों, रंगों पतली फिल्मों और कीट पंखों में, सहित कई घटनाएं, कणिका संबंधी सिद्धांत द्वारा पर्याप्त रूप से नहीं समझाया जा सकता। फिर भी, इस सिद्धांत को पिएर सिमों लाप्लास और जां-बाप्तीस्त बिओ सहित कई प्रख्यात समर्थक मिले।

यंग तरंग सिद्धांत पर काम[संपादित करें]

1790 में गौटिंगेन में चिकित्सा का अध्ययन करते समय, यंग ने ध्वनि के भौतिक और गणितीय गुणों पर एक शोध लिखा था। 1800 में, उन्होंने रॉयल सोसाइटी (1799 में लिखित) के लिए एक पेपर प्रस्तुत किया जहां उन्होंने तर्क दिया कि प्रकाश एक लहर गति भी था। उन्होंने पानी की लहरों में हस्तक्षेप की घटना का प्रदर्शन किया। 1801 में उसने रॉयल सोसाइटी के लिए एक प्रसिद्ध पत्र प्रस्तुत किया 'रंग और प्रकाश के सिद्धांत पर'। इस पेपर में उन्होने प्रकाश के विभिन्न हस्तक्षेप घटनाएं वर्णित की। 1803 में वह अपनी प्रसिद्ध डबल स्लिट प्रयोग (सख्ती से बोले तो, एक डबल छेद प्रयोग) प्रदर्शन किया। यह किनारे की रिक्तियाँ तरंग दैर्ध्य, छेद और निगरानी विमान, के बीच की दूरी की जुदाई के रूप में यंग द्वारा उल्लेख किया पर निर्भर करता है कि देखा जा सकता है। यंग ने बैंगनी प्रकाश की तरंग दैर्ध्य 400 नैनोमीटर और लाल बत्ती का दुग्ना अनुमानित किया-इस परिणाम से हम सहम्त है कि जिसके साथ हम सहमत हूँ आज कि – परिणाम के बारे में दो बार किया जा करने के लिए लाल बत्ती का। वर्ष 1803-1804, में यंग के सिद्धांतों पर अहस्ताक्षरित हमलों की एक श्रृंखला एडिनबर्ग की समीक्षा में दिखाई दिया। इस घटना के युवा अपनी चिकित्सा पद्धति पर अधिक और भौतिकी पर कम ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।