सदस्य:Ashok Luneeya

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अशोक जैन लुनिया का परिचय

(जन्म - १८-१०-१९५२, स्वर्गवास - १६- ०३-२०१७)

अशोक जैन लुनिया वरिष्ठ पत्रकार, समाजसेवी, गौ रक्षक एवं कुशल व्यवसायी थे

समाजसेवक स्वर्गीय श्री लक्ष्मी नारायण लुनिया के पुत्र "अशोक जैन लुनिया" का जन्म 18 अक्टूबर 1952 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ। जिनकी स्कूल एवं उच्च शिक्षा पश्चिम बंगाल के कोलकाता में संपन्न हुआ। स्वर्गीय श्री अशोक जी ने अपने शिक्षा के दौरान ही व्यवसाय एवं समाज सेवा में रूचि रखते थे।

जिसके चलते कम उम्र में समाजसेवा के क्षेत्र एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखते हुए देश भर के कई समाचार पत्र पत्रिकाओ में खबरे लेखन / संपादन का कार्य कर आपने वर्ष 2008 में "नवकार महामंत्र टाइम्स" का प्रकाशन शुरू करवा कर देश एवं विदेश तक "नवकार महामंत्र टाइम्स" नामक समाचार पत्र को पहुँचाया।

जिसके साथ ही आपने फ़िल्मी दुनिया में भी कदम रख दिया और म्यूजिकल एलबम के साथ राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर खूब सराही व अवार्ड प्राप्त हिंदी फीचर फिल्म "जियो और जीने दो" का कुशल निर्माण कर अपना फ़िल्मी दुनिया बतौर निर्माता करियर का शुभारंभ वर्ष 2009 में किया, वर्ष 2010 में फिल्म "जियो और जीने दो" के सफल रिलीसिंग के साथ पिता के गौ रक्षा अभियान को एक राष्ट्रव्यापी नारा देकर आपने गौ वंश को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग भारत सरकार से करना प्रारम्भ कर दिया था जिसको देशभर से पोस्टकार्ड के माध्यम से तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह जी एवं राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी जी को भेजा गया किन्तु सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया न मिलने पर भी रुके नही और अपनी पत्रकारिता की कलम की ताकत के साथ आपने अपने वर्ष 2013 में प्रारम्भ किये "सच्चा दोस्त" नामक समाचार पत्र को दैनिक रूप में प्रकाशित करते हुए सच्चा दोस्त मीडिया ग्रुप में आगे बढे एवं देशभर में अपनी कलम की ताकत का परिचय देते हुए वर्ष 2014 में कई सामाजिक/ राजनीतिक एवं पत्रकारिता संगठन से जुड़कर बतौर कार्यकर्त्ता के साथ ही विभिन्न पदों पर अपनी सक्रीय भूमिका निभाते हुए वर्ष मार्च 2015 में जैन समाज के एक बड़े पत्रकारिता संगठन "जैन मीडिया सोशल वेलफेयर सोसाइटी" की स्थापना कर समाज को समर्पित कर आपने कुशल संचालन करवाए, आपके इस संसथान की स्थापना के पीछे मुख्य उपदेश्य जैन पत्रकार को मीडियाकर्मी की दर्ज प्राप्त हो, संत सुरक्षा, समाज एकता एवं सामाजिक धरोहर संरक्षण जैसे कई मुद्दे थे जिन पर कार्य समिति द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है. वर्ष 2014 को अपने देश भर के मीडिया कर्मी एवं समाजजनों को एक मंच पर लाने के उपदेश्य से आल मीडिया जर्नलिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन का गठन किया एवं आपने संगठन के राष्ट्रिय अध्यक्ष पद पर सेवारत रहे. एवं देश भर में पत्रकारिता एवं समाज में नई क्रांति लेकर आये. 16 मार्च 2017 को आपने सभी का साथ छोड़ देव गति को प्राप्त हो गए.