सदस्य:Anubinbinoy1840252/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एमी नोथेर[संपादित करें]

this is the picture of a famous mathematician.


एमी नोथेर एक जर्मन गणितज्ञ थे जिन्होंने अमूर्त बीजगणित और सैद्धांतिक भौतिकी[1] में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अमालि एमी नोथेर का जन्म 23 मार्च 1882 - 14 अप्रैल 1935 मे हुआ था | नोथेर का जन्म एर्लांगेन के फ्रेंकोनियन शहर[2] में एक यहूदी परिवार में हुआ था; उसके पिता एक गणितज्ञ, मैक्स नोथेर थे।

शिक्षा[संपादित करें]

उन्हें पावेल एलेक्जेंड्रोव, अल्बर्ट आइंस्टीन, जीन डाइन्डोन, हरमन वेइल और नॉर्बर्ट वीनर ने गणित के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण महिला के रूप में वर्णित किया। [२] [३] अपने समय के प्रमुख गणितज्ञों में से एक के रूप में, उन्होंने छल्ले, खेतों और बीजगणित के सिद्धांतों को विकसित किया। भौतिकी में, नॉथर्स प्रमेय समरूपता और संरक्षण कानूनों के बीच संबंध की व्याख्या करता है। उसने मूल रूप से आवश्यक परीक्षाओं को पास करने के बाद फ्रेंच और अंग्रेजी पढ़ाने की योजना बनाई, लेकिन एर्लांगन विश्वविद्यालय[3] में गणित का अध्ययन किया, जहां उसके बच्चे ने व्याख्यान दिया। 1907 में पॉल गोर्डन की देखरेख में अपना शोध प्रबंध पूरा करने के बाद, उन्होंने सात साल तक बिना वेतन के गणितीय संस्थान एर्लांगेन में काम किया। उस समय, महिलाओं को बड़े पैमाने पर अकादमिक पदों से बाहर रखा गया था। 1915 में, उन्हें डेविड हिल्बर्ट और फेलिक्स क्लेन[4]ने गणितीय शोध के विश्व प्रसिद्ध केंद्र, गौटिंगेन विश्वविद्यालय में गणित विभाग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि, दार्शनिक संकाय ने आपत्ति की, और उसने हिल्बर्ट के नाम के तहत चार साल बिताए। 1919 में उसके निवास स्थान को मंजूरी दे दी गई थी, जिससे उसे प्रिवात्डोज़ेंट का दर्जा प्राप्त हुआ।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

एमी के पिता, मैक्स नोथेर जर्मनी में थोक व्यापारियों के एक परिवार से उतरे थे। 14 साल की उम्र में, उन्हें पोलियो से लकवा मार गया था। उन्होंने गतिशीलता हासिल की, लेकिन एक पैर प्रभावित रहा। बड़े पैमाने पर स्व-सिखाया जाता है, उन्हें 1868 में हीडलबर्ग विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। सात साल तक वहाँ पढ़ाने के बाद, उन्होंने एर्लगेन के बवेरियन शहर में एक पद ग्रहण किया, जहाँ उनकी मुलाकात हुई और एक अमीर की बेटी इदा अमलिया कॉफ़मैन से शादी की। सोदागर। अप्रैल 1935 में डॉक्टरों ने नोथर के श्रोणि में एक ट्यूमर की खोज की। सर्जरी से जटिलताओं के बारे में चिंतित, उन्होंने पहले दो दिन के आराम का आदेश दिया। ऑपरेशन के दौरान उन्होंने एक डिम्बग्रंथि पुटी क[5]ी खोज की "एक बड़े कैंटालूप का आकार"। [89] उसके गर्भाशय में दो छोटे ट्यूमर सौम्य दिखाई दिए और लंबे समय तक सर्जरी से बचने के लिए उसे हटाया नहीं गया। तीन दिनों के लिए वह सामान्य रूप से दीक्षांत समारोह में शामिल हुई, और वह चौथे पर एक चक्करदार पतन से जल्दी उबर गई। 14 अप्रैल को वह बेहोश हो गई, उसका तापमान 109 ° F (42.8 ° C) तक बढ़ गया, और उसकी मृत्यु हो गई। "[I] टी यह कहना आसान नहीं है कि डॉ। नोथर में क्या हुआ था", चिकित्सकों में से एक ने लिखा है। "यह संभव है कि असामान्य और विरल संक्रमण का कोई रूप था, जिसने मस्तिष्क के आधार को मारा जहां गर्मी केंद्रों को स्थित माना जाता है।