सदस्य:Anu.preethi/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

मैं वर्तमान में बीए-टीईपी कर रहि हूं, जो कि क्रहिस्ट विश्वविद्यालय में एक तिहाई प्रमुख पाठ्यक्रम है क्राइस्ट यूनिवर्सिटी एकमात्र ऐसा संस्थान है जो पूरे बैंगलोर में थिएटर की डिग्री प्रदान करता है थियेटर अध्ययनों में हम थिएटर के कई पहलुओं जैसे अभिनय, मंच प्रबंधन, लिपि लेखन, मेक अप आदि सीखते हैं। यह विषय हमें थिएटर के सभी पहलुओं के बारे में एक छोटा सा सारांश देता है।

पाटञक्रम की योजना[संपादित करें]

पहले वर्ष में हमें किसी भी सामान्य समकालीन खेल करने की उम्मीद है, दूसरे वर्ष में हम दो नाटक करने के लिए तैयार हैं, एक शेक्सपियर और एक समकालीन नाटक है

और तीसरे वर्ष में एक ग्रीक नाटक और एक संगीत करने की उम्मीद थी ये हमारी कक्षा प्रोडक्शंस हैं जो अजीब सेमेस्टर में होती हैं, यहां तक ​​कि सेमेस्टर में हमारे पास हमारे मेगा उत्पादन होते हैं जहां पूरे विभाग एक नाटक में कण होते हैं। जो भी हम कक्षा में सीखते हैं, हम अपने मंच शो पर इसे लागू करना चाहते हैं। हम रंगमंच के इतिहास के बारे में भी सीखते हैं और जहां से यह संभोग किया जाता है, यह क्या हुआ है। हम भी दिशा सोचते हैं और हमारे दूसरे वर्ष में एक नाटक निर्देशित करने के लिए कहा जाता है रंगमंच अध्ययन के लिए हमारे अंक व्यावहारिक और सिद्धांत में विभाजित हैं, सिद्धांत है जो हमें लिखना है और व्यावहारिक हमारे शो हैं जिन्हें हमारे "वर्ग उत्पादन" भी कहा जाता है। थिएटर अध्ययनों के तहत हम सीखने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर कार्य कर रहे हैं अभिनय के तरीके, अभिनय का इतिहास, स्कूलों और अभिनय की शैली और महान पिनियर कलाकार कलाकारों के रूप में हमारे सुधार के लिए कक्षा में कई गतिविधियां की जाती हैं।

निजी अनुभव[संपादित करें]

थिएटर अध्ययनों के बारे में बात करते समय एक अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति का उल्लेख किया जाना चाहिए श्रीमती एस्तेर येट्स, उन्होंने इस कोर्स की स्थापना की और मनोविज्ञान और साहित्य के साथ थियेटर अध्ययन का फैसला किया। अब हम थिएटर स्टडीज के तहत हमारे पाठ्यक्रम के लिए होने वाले एक्सचेंज प्रोग्रामों के बारे में बात करते हैं, मुंबई में आयोजित थिस्पो नामक रंगमंच त्यौहार जिसके लिए हमारे पाठ्यक्रम के छात्र जाते हैं और भाग लेते हैं। टेक्सास में बैलोर विश्वविद्यालय में एक्सचेंज एक और महत्वपूर्ण विनिमय कार्यक्रम है। रंगमंच के अध्ययनों के तहत हम थिएटर के कई पहलुओं को सीखते हैं जिन्हें बाद में कलाकारों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हमें 2 इंटर्नशिप खत्म करने की भी उम्मीद है जिसे हमारी परीक्षा के रूप में भी चिह्नित किया जाता है। रंगमंच के अध्ययनों के तहत हम संगीत और नृत्य भी सीखते हैं और थिएटर के तहत आने वाले हर पहलू को सोचा जाता है। थिएटर अध्ययन निश्चित रूप से भविष्य में अभिनेता बनने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक मजबूत ठोस आधार है। मैं इस पाठ्यक्रम को लेने के लिए बहुत खुश और आभारी हूं जो मुझे थिएटर के सभी पहलुओं को सीखने में मदद करता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

</ref>https://www.shiksha.com/university/christ-university-bangalore-421</ref>

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Christ_University