सदस्य:Annu.99

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
                                                                 टेल मी युअर ड्रीमस 

किताब के मुख्य पात्रों एशली पैटरसन, जो हमेशा अप्ने काम मे व्यस्थ र्र्हती है, और उसके सहकर्मियों, टोनी प्रेस्कॉट , जो एक गयिका और नर्तकी है, और शरमीली कलाकारी आलेट पीटर्स और एशली के पिता।

यह महिलाऍ एक दुसरे के साथ अच्छी तरह से घुलमिलते नही थे।  टोनी और आलेट आम तौर पर एक दूसरे के साथ दोस्ती बनये रखते है , लेकिन टोनी एशली को पसन्द नहि करति है। 

एशली को हमेशा यह लगता था कि कोइ उसकी पीछा कर रहा है। एक दिन जब वो काम से घर वापस आयी तो घर कि बिजली चल रही थि। उसे मालूम नहि था कि उसके घर मे कौन घुस आया था। और किसी एक लिपस्टिक से उसके दर्पण पर " तुम मर जाओगी " लिखा हुआ था। उस्को शक हुआ कि कोयी उस्के घर मे घुस आया था। वह एक पुलिस अनुरक्षण का अनुरोध करती है , लेकिन अगली सुबह , इस पुलिस अधिकारी अपने अपार्टमेंट में मृत पाया जाता है। इसके पेहले भी दो अन्य हत्याएं इसी के समान हो छुका था।

बाद मे दो और पुरुषों के हत्या होता है और जिन पुरुषो के हथ्या हुआ था उनके बधिया किया गया था और इन सब के म्रत्यु सेक्स करने के बाद हुआ था। सारे सबूत एक ही महिला के ओर निशाना कर रहा था। बाद मे एक आदमि जिसका म्रित्यु हुअ था, उसने जो उपहार टोनी को दिया था वो एशली के घर मे पायी गयी। इस्के बाद एशली को गिरफ्तार कर लिया गया। इस बिंदु पर, यह तीन महिलाए एकाधिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है।

" शेरिफ दोव्लिंग एक गहरी साँस ली . " एश्ले पैटरसन ... टोनी प्रेस्कॉट ... आँलेट पीटर्स , वे सब एक ही व्यक्ति रहे हैं। "

एशली के पिता एशली के प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वकील जो उनके दोस्त थे उन्हे उकसाया। उपन्यास के दूसरे भाग मे एमपीडी के बरे मै मनोचिकित्सकों के बीच के भारी विवादों से भरा है। जब एश्ली के वकील, टोनी को अदालत के सामने लात है तब यह साबित होता है कि एशली निर्दोष है। एशली को मनोचिकित्सा के लिए भेजते है।चिकित्सा के द्वारा उसेके दो " बदल " को पेश किया जता है और उसके मन को भिखर देने वालि घटनाओं को सामने लाता है। बचपन मे एशली के साथ यौन उत्पीड़न हुअ था जिसके कारन पुरुषों के ओर घृणा पैदा हुआअ था। एशली की एमपीडी की चिकित्सा डॉक्टर गिल्बर्ट के द्वारा हो रहा था। बाद मे पता चल्ता है कि उस्के पिता के द्वारा ही उस्की यौन उत्पीड़न हुआ था और इसी के कारण टोनी के निर्माण हुआ था और उसकी माँ की घृणा की बात बन जाती है। और बाद में वे इटली में रह रहे हैं जब उसके जीवन में एक बार फिर से अपने पिता द्वारा हमला हुआ था और तब आँलेट का सृजन होता था। टोनी एक सुरक्षात्मक में विकसित हुअ और इसी तरह की स्थितियों के सामना करना पड़ा तब जानलेवा हो जाती है। आलेट सांत्वना और ममता का एक रूप में विकसित हुआ था और एशली के साथ अच्छा तालमेल बनया था।

जब टोनि को पता चलता है कि जिस औरत से उस्के पिता के शादी होने वालि थि उसकि एक तीन वर्ष कि बेटी है तब टोनि को बहुत क्रोध होत है। उसे यह लगता है कि वह लड़की को भि वही सब सहना पडेगा जो उसने सहा था। डॉक्टर गिल्बर्ट टोनी को हर गुजरते दिन उसके अनदर के क्रोध को बाहर निकालते है। टोनी अपने  इस नरम पक्ष  को दिखाक्रर और सब कुछ स्वीकार कर लेती है डॉक्टर गिल्बर्ट को दिखाने के लिए। असल मे वह और आलट दोनो मिलकर अप्ने पिता के हथ्या करना चाहते थे। इस तरह से एशली वहा से निकलति है। अंत मे एशली  ट्रेन में यात्रा करति हुई दिखाई देति है और टोनी अचानक से आती है और वह  ट्रेन हाँपटन स्तेशन पर रुखति है जहा उसके पिता रहते थे।