सदस्य:Anitajoy99/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आय विवरण[संपादित करें]

आय विवरण

परिचय[संपादित करें]

आय विवरण या लाभ और हानि खाता (लाभ और हानि बयान (पी एंड एल), लाभ या हानि का बयान, राजस्व विवरण, वित्तीय प्रदर्शन का बयान, आय विवरण, परिचालन विवरण, या संचालन के बयान के रूप में भी जाना जाता है) एक कंपनी के वित्तीय विवरणों में से एक है और किसी विशेष अवधि के दौरान कंपनी के राजस्व और व्यय दिखाता है। यह इंगित करता है कि राजस्व (खर्चों से पहले उत्पादों और सेवाओं की बिक्री से प्राप्त धन को "शीर्ष रेखा" के रूप में भी जाना जाता है) को शुद्ध आय में बदल दिया जाता है (परिणाम सभी राजस्व और व्यय के बाद के लिए जिम्मेदार होते हैं, "शुद्ध लाभ" या "नीचे पंक्ति" के रूप में जाना जाता है)। आय विवरण का उद्देश्य प्रबंधकों और निवेशकों को दिखाना है कि क्या रिपोर्ट की अवधि के दौरान कंपनी ने पैसा बनाया या खो दिया है। आय विवरण के बारे में याद रखने की एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह समय की अवधि का प्रतिनिधित्व करता है (जैसा नकद प्रवाह विवरण करता है)। यह बैलेंस शीट के साथ विरोधाभास करता है, जो समय में एक पल का प्रतिनिधित्व करता है।

संचालन और गैर संचालन खर्च[संपादित करें]

वित्तीय विवरणों को प्रकाशित करने के लिए आवश्यक चैरिटेबल संगठन आय विवरण नहीं देते हैं। इसके बजाए, वे एक समान बयान तैयार करते हैं जो प्रोग्राम व्यय, प्रशासनिक लागत और अन्य परिचालन प्रतिबद्धताओं की तुलना में फंडिंग स्रोतों को दर्शाता है। इस कथन को आमतौर पर गतिविधियों के बयान के रूप में जाना जाता है। राजस्व और व्यय को प्राप्त धन और व्यय पर दाता प्रतिबंधों द्वारा गतिविधियों के बयान में आगे वर्गीकृत किया जाता है।आय विवरण दो तरीकों में से एक में तैयार किया जा सकता है। एकल चरण आय विवरण नीचे की रेखा को खोजने के लिए सरल दृष्टिकोण, कुल राजस्व और घटाने के खर्च लेता है। सकल लाभ से शुरू होने वाली अधिक जटिल मल्टी-स्टेप आय विवरण (जैसा कि नाम का तात्पर्य है) नीचे की रेखा को खोजने के लिए कई कदम उठाता है। इसके बाद यह परिचालन खर्च की गणना करता है और, जब सकल लाभ से कटौती की जाती है, तो संचालन से आय उत्पन्न होती है। संचालन से आय में जोड़ना अन्य राजस्व और अन्य खर्चों का अंतर है। संचालन से आय के साथ संयुक्त होने पर, यह करों से पहले आय उत्पन्न करता है। अंतिम चरण करों को कम करना है, जो अंततः मापा अवधि के लिए शुद्ध आय पैदा करता है।

आय विवरण कंपनी की प्रदर्शन रिपोर्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को जमा किया जाना चाहिए। जबकि बैलेंस शीट किसी विशेष तारीख (जैसे 30 सितंबर 2018 को) के रूप में कंपनी के वित्तीय विवरणों का स्नैपशॉट प्रदान करती है, आय विवरण किसी विशेष समयावधि के माध्यम से आय की रिपोर्ट करता है और इसकी शीर्षक उस अवधि को इंगित करती है जो "वित्तीय (के लिए) ) 30 सितंबर, 2018 को समाप्त वर्ष / तिमाही, "(यह भी देखें, आय विवरण और बैलेंस शीट के बीच क्या अंतर है? आय विवरण चार मुख्य वस्तुओं - राजस्व, व्यय, लाभ और हानियों पर केंद्रित है। इसमें रसीदें (व्यापार द्वारा प्राप्त धन) या नकद भुगतान / वितरण (व्यवसाय द्वारा भुगतान किए गए पैसे) शामिल नहीं हैं। यह बिक्री के ब्योरे से शुरू होता है, और फिर शुद्ध आय और अंततः आय प्रति शेयर (ईपीएस) की गणना करने के लिए काम करता है। अनिवार्य रूप से, यह एक खाता देता है कि कंपनी द्वारा प्राप्त शुद्ध राजस्व को शुद्ध कमाई (लाभ या हानि) में कैसे परिवर्तित किया जाता है। निम्नलिखित आय विवरण में शामिल हैं, हालांकि इसका प्रारूप स्थानीय नियामक आवश्यकताओं, व्यापार के विविध क्षेत्र और संबंधित परिचालन गतिविधियों के आधार पर भिन्न हो सकता है: राजस्व और लाभ, व्यय और हानि।

अनियमित आइटम[संपादित करें]

आय विवरण दोनों कॉर्पोरेट वित्त (वित्तीय मॉडलिंग सहित) और लेखांकन दोनों में उपयोग किए जाने वाले तीन बयानों में से एक है। बयान एक सुसंगत और तार्किक तरीके से कंपनी के राजस्व, लागत, सकल लाभ, बिक्री और प्रशासनिक खर्च, अन्य व्यय और आय, कर चुकाया गया, और शुद्ध लाभ प्रदर्शित करता है। बयान समय अवधि में बांटा गया है जो तार्किक रूप से कंपनी के संचालन का पालन करता है। सबसे आम आवधिक विभाजन मासिक (आंतरिक रिपोर्टिंग के लिए) है, हालांकि कुछ कंपनियां तेरह-अवधि चक्र का उपयोग कर सकती हैं। ये आवधिक विवरण तिमाही और वार्षिक परिणामों के लिए कुल मूल्यों में एकत्रित किए जाते हैं।यह बयान वित्तीय मॉडल शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है, क्योंकि इसे बैलेंस शीट और नकद प्रवाह विवरण से कम से कम जानकारी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, जानकारी के संदर्भ में, आय विवरण अन्य दो मूल विवरणों के पूर्ववर्ती है। आय विवरण एक निश्चित अवधि के लिए एक व्यापार के वित्तीय परिणाम प्रस्तुत करता है। बयान में उत्पन्न राजस्व की मात्रा और किसी संगठन द्वारा किए गए व्यय, साथ ही किसी भी परिणामी शुद्ध लाभ या हानि की मात्रा को प्रमाणित किया जाता है। आय विवरण वित्तीय विवरणों का एक अनिवार्य हिस्सा है जो एक संगठन जारी करता है। वित्तीय विवरणों के अन्य हिस्सों में बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह का बयान है।

[1] [2] [3] [4]

संदर्भ[संपादित करें]