सदस्य:Amalreju1840347/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Amalreju1840347
जन्मनाम 'फिलिप मिल्टन रोथ
लिंग पुरुष
जन्म तिथि १९ मार्च, १९३३
जन्म स्थान न्यू जर्सी, न्यूर्क
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
नागरिकता अमेरिकी
शिक्षा तथा पेशा
विश्वविद्यालय बकनेल विश्वविद्यालय,शिकागो विश्वविद्यालय
शौक, पसंद, और आस्था
धर्म यहूदी


फिलिप मिल्टन रोथ (१९ मार्च, १९३३ - २२ मई, २०१८) एक अमेरिकी उपन्यासकार और लघु-कथा लेखक थे। रोथ का उपन्यास, नियमित रूप से नेवार्क, न्यू जर्सी के अपने जन्मस्थान में सेट किया गया है, अपने गहन आत्मकथात्मक चरित्र के लिए, दार्शनिक रूप से और औपचारिक रूप से वास्तविकता और कल्पना के बीच के अंतर को धुंधला करने के लिए , अपनी "कामुक, सरल शैली" के लिए और अमेरिकी पहचान के अपने उत्तेजक अन्वेषणों के लिए जाना जाता है ।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

फिलिप मिल्टन रोथ एक अमेरिकी उपन्यासकार और लघु कथाकार थे। फिलिप रोथ का जन्म १९ मार्च, १९३३ को न्यूर्क, न्यू जर्सी में हुआ था। वह बेस (नी फिंकल) और हरमन रोथ की दूसरी संतान थे। रोथ का परिवार यहूदी था, और उनके माता-पिता दूसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे। उन्होंने नेवार्क के वेक्शाहिक हाई स्कूल या १९५० के आसपास से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

शिक्षा[संपादित करें]

रोथ ने एक वर्ष के लिए न्यूर्क में रटगर्स विश्वविद्यालय में भाग लिया, फिर पेंसिल्वेनिया में बकनेल विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया, जहां उन्होंने अंग्रेजी में बी.ए., मैग्ना सह लाऊड ​​अर्जित किया और फी बीटा कप्पा के लिए चुने गए। उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए एक छात्रवृत्ति प्राप्त की, जहाँ उन्होंने १९५५ में अंग्रेजी साहित्य में एम .ए किया और विश्वविद्यालय के लेखन कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में संक्षेप में काम किया। उसी वर्ष, मसौदा तैयार होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, रोथ ने सेना में भर्ती कराया, लेकिन बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान उन्हें पीठ में चोट लगी और उन्हें चिकित्सीय छुट्टी दे दी गई। वह साहित्य में पी एच डी की पढ़ाई करने के लिए १९५६ में शिकागो लौट आए लेकिन एक कार्यकाल के बाद बाहर हो गए। रोथ ने यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में रचनात्मक लेखन सिखाया। बाद में उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में अपना अकादमिक कैरियर जारी रखा, जहाँ उन्होंने १९९१ में अध्यापन से सेवानिवृत्त होने से पहले तुलनात्मक साहित्य पढ़ाया। अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद वह १९५९ में अपनी पहली पुस्तक के प्रकाशन किया और इसके बाद, रोथ ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना में दो साल की सेवा की और फिर विभिन्न पत्रिकाओं के लिए लघु कथा और आलोचना लिखी, जिसमें "द न्यू रिपब्लिक" के लिए फिल्म समीक्षा भी शामिल है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

शिकागो में, रोथ ने उपन्यासकार शाऊल बोलो, साथ ही १९५६ में मार्गरेट मार्टिन्सन से मुलाकात की, जो १९५९ में उनकी पहली पत्नी बनीं। १९६३ में उनके अलग होने और १९६८ में कार दुर्घटना में मार्टिंसन की मृत्यु, रोथ के साहित्यिक उत्पादन पर एक स्थायी छाप छोड़ गई। । रोथ के कई उपन्यासों में मार्टिंसन महिला पात्रों की प्रेरणा थी। १९९० में रोथ ने अपने लंबे समय के साथी, अंग्रेजी अभिनेत्री क्लेयर ब्लूम से शादी की, जिसके साथ वह १९७६ से रह रहे थे। १९९४ में उन्होंने तलाक ले लिया। रोथ एक नास्तिक था जिसने एक बार कहा था, "जब पूरी दुनिया भगवान में विश्वास नहीं करती है, तब यह एक महान जगह बनेगा।"

लेखन-यात्रा और साहित्यिक शैली[संपादित करें]

रोथ का काम पहली बार शिकागो रिव्यू में दिखाई दिया था, जब वे अध्ययन कर रहे थे, और बाद में शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ा रहे थे। उनकी पहली पुस्तक, गुडबाय कोलंबस में उपन्यास गुडबाय ,कोलंबस और चार लघु कहानियां शामिल हैं। इसने १९६० में राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार जीता। उन्होंने १९६२ में अपना पहला पूर्ण-कालिक उपन्यास, "लेटिंग गो", प्रकाशित किया। १९६७ में उन्होंने १९४० के दशक में डब्ल्यू. एस .पी मिडवेस्ट में सेट "व्हेन शी वाज़ गुड", प्रकाशित किया। यह मार्गरेट मार्टिन्सन विलियम्स के जीवन पर आधारित है, जिनकी रोथ ने १९५९ में शादी की थी। दशक के अंत तक रोथ ने अपना वैकल्पिक व्यक्तित्व नाथन जुकरमन को बनाया । १९७९ और १९८६ के बीच होने वाले अत्यधिक आत्म-संदर्भित उपन्यासों की एक श्रृंखला में, .जुकरमैन मुख्य चरित्र या एक वार्ताकार के रूप में दिखाई दिए। रोथ का अधिकांश उपन्यास अर्ध-आत्मकथात्मक विषयों में घूमता है, जबकि स्व-सचेत और चंचलतापूर्वक रोथ और उनके काल्पनिक जीवन और आवाज़ों के बीच संबंध स्थापित करने के खतरों को संबोधित करते हैं। लेखक के जीवन और उनके पात्रों के बीच इस घनिष्ठ संबंध के उदाहरणों में डेविड केपेश और नाथन जुकरमैन के साथ-साथ चरित्र "फिलिप रोथ" जैसे कथाकार और नायक शामिल हैं, जो "द प्लॉट अगेंस्ट अमेरिका "में दिखाई देते हैं और जिनमें से दो ऑपरेशन श्लोक में हैं । क्रिटिकल जेक्स बर्लिनरब्लॉउ ने "द क्रॉनिकल ऑफ हायर एजुकेशन" में उल्लेख किया है कि ये काल्पनिक आवाजें पाठकों के लिए एक जटिल और मुश्किल अनुभव पैदा करती हैं, उन्हें विश्वास करते हुए कि वे "रोथ" को जानते हैं। रोथ के कथा साहित्य में आदर्शवादी, धर्मनिरपेक्ष यहूदी पुत्र के विषय के साथ लेखक का प्रश्न जुड़ा हुआ है, जो यहूदी रीति-रिवाजों और परंपराओं से खुद को दूर करने का प्रयास करता है, और वह जो कभी-कभी माता-पिता, रैबिटिस और अन्य समुदाय के नेताओं के घुटन प्रभाव के रूप में मानता है। रोथ के कथा साहित्य को आलोचकों द्वारा "एक तरह के अलगाव की भावना से प्रेरित किया गया है, जो इसे बांधता है, उसके प्रति उत्साही और अतिरंजित है"। जबकि रोथ के कथा साहित्य में मजबूत आत्मकथात्मक प्रभाव है, यह सामाजिक टिप्पणी और राजनीतिक व्यंग्य को भी शामिल करता है, जो जाहिर तौर पर "हमारी गेंग" और "ऑपरेशन शैलोक" में है। रोथ के उपन्यास पर १९९० के दशक से अक्सर उत्तर अमेरिकी जीवन की पूर्वव्यापी नाटकीयता के साथ आत्मकथात्मक तत्व संयुक्त होते हैं। रोथ ने अमेरिकी देहाती और निम्नलिखित दो उपन्यासों को एक "अमेरिकन ट्राइलॉजी" के रूप में वर्णित किया। इन उपन्यासों में से प्रत्येक नटवर ज़ुकरमैन के उदासीन रूप से याद किए गए यहूदी-अमेरिकी बचपन की पृष्ठभूमि के खिलाफ युद्ध के बाद के युग के पहलुओं का व्यवहार करता है, जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी गृह मोर्चे पर जीवन का अनुभव प्रमुखता से शामिल है।

प्रसिद्ध कृतियां[संपादित करें]

  • गुडबाय, कोलंबस (१९५९)
  • लेटिंग गो (१९६२)
  • व्हेन शी वाज़ गुड (१९६७)
  • पोर्टनो की कंप्लेन् (१९६९)
  • हमारी गैंग (१९७१)
  • द ग्रेट अमेरिकन नॉवेल (१९७३)
  • माई लाइफ फ़ॉर ए मेन (१९७४)
  • सब्बाथ थिएटर (१९९५)
  • द प्लॉट अगेंस्ट अमेरिका। आदि उनका प्रसिद रचनाएँ है।

पुरस्कार[संपादित करें]

रोथ ने पहली बार १९५९ के उपन्यास गुडबाय, कोलंबस के साथ ध्यान आकर्षित किया, जिसके लिए उन्हें फिक्शन के लिए यू.एस. नेशनल बुक अवार्ड मिला। वह अपनी पीढ़ी के सबसे सम्मानित अमेरिकी लेखकों में से एक बन गए। उनकी पुस्तकों को दो बार नेशनल बुक अवार्ड और नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड और तीन बार फॉल्कनर अवार्ड मिला। उन्हें अपने १९९७ के उपन्यास अमेरिकन पेस्टल के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार मिला, जिसमें उनके सबसे प्रसिद्ध पात्रों में से एक, नाथन ज़ुकरमान, जो रोथ के कई उपन्यासों में एक चरित्र था। द ह्यूमन स्टेन (२०००), एक और जुकरमैन उपन्यास, को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए यूनाइटेड किंगडम के डब्ल्यूएच स्मिथ साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। २००१ में, प्राग में, रोथ को उद्घाटन फ्रांज काफ्का पुरस्कार मिला।

रोथ का निधन ८५ साल की उम्र में २२ मई, २०१८ को कंजेस्टिव हार्ट फेलियर के मैनहट्टन अस्पताल में हुआ।

संदर्भ[संपादित करें]