सदस्य:Alishaelizabethalex1840546/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


खनिज पोषण[संपादित करें]

Pérou légumes et tuberciles de Chinchero
   अंतर्वस्तु
      * पोषण परिचय
      * पौधों और जानवर
      * मिट्टी में पोषण
      * मानव शरीर 
      * निष्कर्
पोषण का  परिचय

पोषण के संदर्भ में, खनिज एक रासायनिक तत्व है जो जीवों द्वारा आवश्यक पोषक तत्वों के रूप में जीवन के लिए आवश्यक कार्य करने के लिए आवश्यक है। हालांकि, वजन (ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, कार्बन और नाइट्रोजन) द्वारा मानव शरीर में चार प्रमुख संरचनात्मक तत्व, आमतौर पर प्रमुख पोषक तत्वों की सूची में शामिल नहीं होते हैं (नाइट्रोजन को पौधों के लिए "खनिज" माना जाता है, क्योंकि यह अक्सर शामिल होता है उर्वरकों में)। ये चार तत्व मानव शरीर के वजन का लगभग 96% हिस्सा बनाते हैं, और प्रमुख खनिज (मैक्रोमिनेरल्स) और मामूली खनिज (जिन्हें ट्रेस तत्व भी कहा जाता है) शेष रचना करते हैं।

पौधों और जानवरों

खनिज, तत्व, जीवित जीवों द्वारा जैव रासायनिक रूप से संश्लेषित नहीं किए जा सकते हैं। पौधों को मिट्टी से खनिज मिलते हैं। मानव आहार में अधिकांश खनिज पौधों और जानवरों को खाने या पीने के पानी से आते हैं। एक समूह के रूप में, आवश्यक पोषक तत्वों के चार समूहों में से एक खनिज, जिनमें से अन्य विटामिन, आवश्यक फैटी एसिड और आवश्यक अमीनो एसिड हैं। मानव शरीर में पांच प्रमुख खनिज कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम हैं। एक मानव शरीर में शेष सभी तत्वों को "ट्रेस तत्व" कहा जाता है। मानव शरीर में एक विशिष्ट जैव रासायनिक कार्य करने वाले ट्रेस तत्व सल्फर, आयरन, क्लोरीन, कोबाल्ट, तांबा, जस्ता, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, आयोडीन और सेलेनियम हैं।

मिट्टी में पोषण

अधिकांश रासायनिक तत्व जो अंतर्ग्रही जीव होते हैं, वे सरल यौगिकों के रूप में होते हैं। पौधे मिट्टी में घुले हुए तत्वों को सोख लेते हैं, जो बाद में जड़ी-बूटियों द्वारा निगला जाता है और सर्वाहारी उन्हें खाते हैं, और तत्व खाद्य श्रृंखला को आगे बढ़ाते हैं। अन्य जीव भी मिट्टी (जिओफैगिया) का उपभोग कर सकते हैं या अन्य आहार स्रोतों के माध्यम से अनुपलब्ध सीमित खनिजों को प्राप्त करने के लिए खनिज संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि नमक की चाट। बैक्टीरिया और कवक प्राथमिक तत्वों के अपक्षय में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पोषक तत्वों को अपने पोषण के लिए और पारिस्थितिक खाद्य श्रृंखला में अन्य प्रजातियों के पोषण के लिए जारी किया जाता है। एक तत्व, कोबाल्ट, बैक्टीरिया द्वारा जटिल अणुओं (जैसे, विटामिन बी 12) में संसाधित होने के बाद ही जानवरों द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध है। खनिजों का उपयोग जानवरों और सूक्ष्मजीवों द्वारा खनिज संरचनाओं की प्रक्रिया के लिए किया जाता है, जिसे "बायोमिनालाइज़ेशन" कहा जाता है, जिसका उपयोग हड्डियों, सीशेल्स, अंडेशेल्स, एक्सोस्केलेटनैंड मोलस्क शैल के निर्माण के लिए किया जाता है।

मानव शरीर

मानव के लिए आवश्यक रासायनिक तत्व।मुख्य लेख: मानव शरीर की संरचना संरचनात्मक और कार्यात्मक भूमिकाओं के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स की सेवा करके मानव जैव रासायनिक प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए कम से कम बीस रासायनिक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, कार्बन और नाइट्रोजन वजन द्वारा शरीर में सबसे प्रचुर तत्व हैं और मानव शरीर के वजन का लगभग 96% बनाते हैं। कैल्शियम वयस्क शरीर के वजन का 920 से 1200 ग्राम बनाता है, जिसमें से 99% हड्डियों और दांतों में निहित होता है। यह शरीर के वजन का लगभग 1.5% है। फास्फोरस कैल्शियम के लगभग 2/3 मात्रा में होता है, और एक व्यक्ति के शरीर के वजन का लगभग 1% बनाता है।

निष्कर्ष

अन्य प्रमुख खनिज (पोटेशियम, सोडियम, क्लोरीन, सल्फर और मैग्नीशियम) शरीर के वजन का केवल 0.85% बनाते हैं। इन ग्यारह रासायनिक तत्वों (H, C, N, O, Ca, P, K, Na, Cl, S, Mg) मिलकर शरीर का 99.85% बनाते हैं। शेष ~ 18 पराबैंगनी खनिजों में शरीर का सिर्फ 0.15% या औसत व्यक्ति के लिए कुल मिलाकर एक ग्राम होता है।मनुष्यों (और अन्य स्तनधारियों) में विभिन्न पराबैंगनी तत्वों की आवश्यक प्रकृति के बारे में अलग-अलग राय मौजूद हैं, यहां तक कि एक ही डेटा के आधार पर भी। उदाहरण के लिए, इस बात पर कोई वैज्ञानिक सहमति नहीं है कि मनुष्य में क्रोमियम एक आवश्यक ट्रेस तत्व है या नहीं। संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान क्रोमियम को एक आवश्यक पोषक तत्व के रूप में नामित करते हैं, लेकिन यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करते हुए २०१४ में इस प्रश्न की समीक्षा की और सहमत नहीं हुए।खनिज पोषक तत्व एक अकार्बनिक पदार्थ होते हैं जिन्हें शरीर में आवश्यक चयापचय और / या संरचनात्मक कार्यों की एक विस्तृत विविधता को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में अवशोषित और अवशोषित किया जाना चाहिए। अच्छा पोषण बनाए रखने के लिए मानव आहार में आवश्यक मात्रा के अनुसार कभी-कभी खनिज पोषक तत्वों को वर्गीकृत किया जाता है। मैक्रोमिनरल एक सामान्य शब्द है जिसमें थोक खनिज (कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम) और इलेक्ट्रोलाइट्स (सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड) दोनों शामिल हैं, जिन्हें प्रतिदिन कई ग्राम से सैकड़ों मिलीग्राम की मात्रा में मनुष्यों द्वारा निगलना आवश्यक है। कुछ मिलीग्राम या प्रति दिन कम मात्रा में माइक्रोनिनर या ट्रेस तत्व (लोहा, जस्ता, तांबा, मैंगनीज, सेलेनियम, आयोडीन, क्रोमियम, मोलिब्डेनम सहित) की आवश्यकता होती है। इस समूह के उत्तरार्द्ध सदस्य, जो प्रति दिन केवल माइक्रोग्राम की मात्रा में आवश्यक होते हैं, को कभी-कभी अल्ट्रैट्रेस तत्वों के रूप में संदर्भित किया जाता है

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30939379