सदस्य:Alan.me111/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सोलो-स्वान मॉडल[संपादित करें]

Solow growth model3
सोलो मोडल

सोलो स्वान मॉडल एक आर्थिक मॉडल है।यह मॉडल सोल और स्वान द्वारा विकसित किया गया है।यह मॉडल का उत्पादन प्रकार्य,पूंजी और मजदूर से होता हुआ उत्पादन के बारे में बताते है। इसका धारणा,यह निम्नलिखित मान्यताओं पर आधारित है: १. एक समग्र वस्तु का उत्पादन किया जाता है। २. पूंजी के मूल्यह्रास के लिए भत्ता लेने के बाद आउटपुट को शुद्ध उत्पादन माना जाता है। ३. पैमाने पर स्थिर रिटर्न हैं। ४. एक व्यक्तिगत इनपुट में रिटर्न घटते हैं। ५. कीमतें और मजदूरी लचीला होती हैं ६. बचत अनुपात निरंतर है ७. तकनीकी प्रगति नहीं है। 12. बचत निवेश के बराबर होती है 14. जनसंख्या एक स्थिर दर से बढ़ती है[1]

एक महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह है कि विकास दर बचत पर निर्भर नहीं है।सोलो स्वान की इस मॉडल को बहुत प्रभाव अर्थशास्त्र में है।इस मॉडल ने अर्थशास्त्र को एक जैसा पूरा बदला दिया। इस मॉडल विकास के बारे में होते अध्ययन में उपयोग किया गया है। यह मॉडल सशर्त अभिसरण के बारे में बताते है।इस मॉडल को सोलो और स्वान स्वतंत्र रूप से विकसित किया गया है।सोलो अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार सोलो को उसका योगदान केलिए १९९९ में मिल चुका था।स्वान को नोबेल नहीं मिला।

सोलो स्वान मोदेल विश्व युद्ध 2 के दौरा[संपादित करें]

विश्व युद्ध 2 के दौरा ,सोलो मोदल हम को देख सकते थे।जेर्मनि और जपान ने खोने कि बात भी उच्च विकास दर प्रकड करते थे।उस समय श्रम, पूंजी और प्रौद्योगिकी के कारण विकास के लिए अधिक मौका था।

उन्नत अर्थव्यवस्थाएं धीमा क्यों बढ़ रही हैं[संपादित करें]

चूंकि वे लगभग,अधिकतम वृद्धि तक पहुंच गए हैं,उच्च स्तरों पर विकास मुश्किल होता है,और उनके पास अधिक विकास हासिल करने के लिए कम संसाधन हैं।

रोस्टो के पांच चरणों में आर्थिक विकास मॉडल[संपादित करें]

१ पारंपरिक समाज २ ले-ऑफ के लिए पूर्व-शर्तें ३ उड़ना ४ परिपक्वता को ड्राइव करें ५ जन खपत की आयु [2]

सोलो[संपादित करें]

१ जन्म: 23 अगस्त 1924 (आयु 93), ब्रुकलीन, न्यूयॉर्क नगर, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका। २ शिक्षा: हार्वर्ड विश्वविद्यालय। ३ पुरस्कार: नोबेल मेमोरियल पुरस्कार - आर्थिक विज्ञान, अधिक। ४ इनसे प्रभावित: पाल एन्थनी सेमुएल्सन, अधिक। ५ पालक: हान्‍नाह गर्ट्रुडे सर्नी, मिल्‍टन हेनरी सोलो।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Solow%E2%80%93Swan_model
  2. https://www.tutor2u.net/economics/reference/rostow-five-stages-of-economic-growth-model