सदस्य:Akshita.A.Salecha/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

""बैंक खाता"" BankAccount1 BankAccount 0661 Nordea Helsinki Agricultural Bank of China Central National Bank Building - Cambridge, Ohio. (13904326348)

बैंक अकाउंट ग्राहको के लिए वितीया संस्था द्वारा बनाया एक फाइनान्षियल खाता है। एक बैंक खाता जमा खाता, क्रेडिट कार्ड का खाता, या वित्तीय संस्था के द्वारा की पेशकश खाते के किसी भी अन्य प्रकार का हो सकता है, और ग्राहक वित्तीय संस्था को सौंपा गया है जिसमें से ग्राहक निकासी कर सकते हैं, धन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, खाता ग्राहक वित्तीय संस्था के लिए पैसे देने के मामले में ऋण खाता भी हो सकता है।

जो भी वित्तीय लेन देन किसी भी समय बैंक ख़ाता मे किए गये है वह सब ग्रहको को बैंक कथन द्वारा सूचित किया जाता है और संस्था के साथ किसी भी वक़्त खाते का बॅलेन्स ही ग्राहक की वित्तीय स्तिति होती है। हर देश का क़ानून निसचीत करता है की किस प्रकार बैंक का ख़ाता खोला और संचालित किया जाए। वे यह निर्दिष्ट कर सकते है जैसे कौन ख़ाता खोल सकता है, हस्ताक्षरकर्ताओं अपने आप को किस तरह पहचाँवाए, जमा करने और निकासी की सीमा और बहुत कुछ।

खाते की संरचना:

बैंक खाते सकारात्मक जोकी क्रेडिट शीश पे भी हो सकते है, जहा वित्तीय संस्था को ग्राहक को पैसे देने हो या फिर नकारात्मक जोकी डेबिट शीश पे हो , जहा ग्राहक को वितीय संस्था को पैसे देने हो। बड़े तौर पर, खाते जो क्रेडिट शीश रखने के उदेश से खोले हो उन्हे जमा खाते कहते है और जो खाते डेबिट शीश के उदेश से खोले हो उन्हे ऋण खाते कहा जाता है। कोई खाते ऐसे भी होते है जो डेबिट या क्रेडिट शीश मे परिवर्तित हो सकते है।

कई खाते शीश की बजाए अपने कार्य के आधार पर वरगीत किए जाते है, जैसे बचत ख़ाता जो नियमित रूप से क्रेडिट पर होता है। सारे वित्तीय संस्था मे खातो के लिए अपने ही अलग अलग नाम है। हर वित्तीय संस्था के ख़ाता चलाने और किन्ही लेनदेन प्रसनकरण के लिए विविध फीस होती है।

खातों के प्रकार: अ-जमा १-लेन-देन ( जाँच) २-वर्तमान ३-व्यक्तिगत ४-बचत बैंक खाते ( भारत) ५-लेन-देन जमा (यूएसए) आ-बचत १-व्यक्तिगत बचत खाता (आईएसए) (यूके) २-समय जमा ( बांड ) / सावधि जमा ३-जमा का प्रमाण पत्र ( यूएसए) ४-कर मुक्त विशेष बचत खाता ( टेसा ) ( यूके) ५-कर मुक्त बचत खाता ( कनाडा) ६-मुद्रा बाजार इ-अन्य प्रकार १-ऋण २-संयुक्त ३-कम लागत ४-गिने ५-निकासी (अब) (यूएसए) के परक्राम्य आदेश


अ-जमा खाता:

एक जमा खाते एक बचत खाता , चालू खाता या पैसे जमा और खाता धारक द्वारा वापस लेने की अनुमति देता है कि बैंक खाते के किसी भी अन्य प्रकार है। ये लेनदेन बैंक की किताबों पर दर्ज हैं , और जिसके परिणामस्वरूप संतुलन बैंक के लिए एक दायित्व के रूप में दर्ज की गई है और ग्राहकों के लिए बैंक द्वारा बकाया राशि का प्रतिनिधित्व करता है । दूसरों जमा धन पर ग्राहक ब्याज का भुगतान कर सकते हैं, जबकि कुछ बैंकों, इस सेवा के लिए एक शुल्क चार्ज कर सकते हैं ।

जमा खाते के प्रमुख प्रकारज़:

१-लेन-देन के खाते चालू खाता (कॉमनवेल्थ) / चेकिंग खाता (अमेरिका) एक जमा खाता सुरक्षित रूप से और जल्दी से अलग चैनलों की एक किस्म के माध्यम से मांग पर धन के लिए बार-बार उपयोग प्रदान करने के उद्देश्य के लिए, एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान में आयोजित किया। पैसे की मांग पर उपलब्ध है, क्योंकि इन खातों को भी अब खातों के मामले में छोड़कर मांग खातों या मांग जमा खातों के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। २-मुद्रा बाजार खाता ब्याज देता है, और जो कम समय के नोटिस (या कोई नोटिस) के लिए है कि एक जमा खाते से निकासी के लिए आवश्यक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह एक ऐसी मासिक लेन-देन की सीमा के रूप में संघीय बचत खाते के नियमों, के लिए त्वरित पहुँच जमा विषय की एक शैली है। ३-बचत खाता ब्याज का भुगतान, लेकिन पैसे के रूप में (उदाहरण के लिए, एक चेक लिखने से) सीधे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता कि खुदरा बैंकों द्वारा बनाए रखा खातों। के रूप में सुविधाजनक नहीं खातों की जाँच के रूप में उपयोग करने के लिए हालांकि, इन खातों में अभी भी एक मौद्रिक लाभ अर्जित करते हुए ग्राहकों तरल संपत्ति रहते हैं। ४-अवधि जमा एक पूर्व निर्धारित तय 'शब्द' या समय की अवधि के लिए वापस लिया जा सकता है कि एक बैंकिंग संस्था में एक पैसा जमा। अवधि है जब यह वापस लिया जा सकता है या यह एक और कार्यकाल के लिए अधिक लुढ़का किया जा सकता है पर। आम तौर पर पैसे पर, लंबी अवधि के लिए बेहतर उपज बोल रहा हूँ। ५-कॉल जमा आम तौर पर बैंक को सूचना के बिना दंड के बिना धन की वापसी के लिए अनुमति देता है कि एक जमा खाते। अक्सर यह एक अनुकूल ब्याज दर देता है, लेकिन यह भी लाभ का लाभ लेने के लिए एक न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता है।

कानूनी ढांचा:

नियम और खाते की शर्तों के द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के अधीन खाता धारक (ग्राहक) को अपने पैसे की मांग पर चुकाया है का अधिकार रखता है। ग्राहक या उन नियम और शर्तों पर निर्भर करता है, चेक, इंटरनेट बैंकिंग, EFTPOS या अन्य चैनलों द्वारा में या खाते से पैसे का भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

बैंकिंग शर्तों "जमा" और "वापसी" में पैसे का भुगतान, और खाते से पैसे लेने के लिए एक ग्राहक से मतलब है। एक कानूनी और वित्तीय लेखांकन के दृष्टिकोण से, शब्द "जमा" बैंक जमा का एक परिणाम के रूप में मानती है कि इसकी जमाकर्ता को बैंक द्वारा बकाया देनदारी नहीं है, और धन का वर्णन करने के लिए वित्तीय बयान में बैंकिंग उद्योग द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, जो बैंक की संपत्ति के रूप में दिखाया गया है।

उदाहरण के लिए, नकद में $ 100 के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बैंक में एक चेकिंग खाता खोलने के एक जमाकर्ता बैंक की एक परिसंपत्ति बन जाता है जो नकद में $ 100, के लिए कानूनी शीर्षक समर्पण। बैंक की किताबों पर बैंक नकद में $ 100 के लिए हाथ खाते पर अपनी मुद्रा और सिक्के डेबिट, और एक समान राशि के लिए (एक मांग जमा खाते कहा जाता है, जाँच खाते, आदि) एक दायित्व खाता श्रेय देते हैं। (दोहरी प्रविष्टि बहीखाता प्रणाली देखें।)

बैंक के लेखा परीक्षित वित्तीय विवरण, मुद्रा में $ 100 बाईं ओर बैंक के एक परिसंपत्ति के रूप बैलेंस शीट पर दिखाया जाएगा, और जमा खाते पर, अपने ग्राहक को बैंक द्वारा बकाया एक दायित्व के रूप में दिखाया जाएगा में बैलेंस शीट के दाईं ओर। बैंक की वित्तीय बयान लेनदेन जो बैंक अपने जमाकर्ता से $ 100 उधार लिया है और अनुबंधात्मक समझौते की शर्तों के अनुसार ग्राहक चुकाने के लिए खुद को बाध्य किया गया है कि है की आर्थिक पदार्थ को दर्शाता है। इस जमा दायित्व ऑफसेट करने के लिए, बैंक अब जमा धन का मालिक है (या तो नोट और सिक्के या अधिक में आम तौर पर किसी दूसरे बैंक द्वारा बकाया ऋण के रूप में) और बैंक बैंक के एक परिसंपत्ति के रूप में उन निधियों से पता चलता है। ये "भौतिक" आरक्षित निधियों प्रासंगिक केंद्रीय बैंक में जमा के रूप में आयोजित किया जा सकता है और मौद्रिक नीति के अनुसार ब्याज प्राप्त होगा। आमतौर पर, एक खाता प्रदाता रिजर्व में पूरी राशि पकड़ नहीं होगा, लेकिन आंशिक रिजर्व बैंकिंग के रूप में जाना जाता प्रक्रिया में, अन्य ग्राहकों को बाहर पैसे की सबसे अधिक ऋण होगा। इस प्रदाताओं संपत्ति पर ब्याज कमाने के लिए और इसलिए जमा पर ब्याज बाहर का भुगतान करने के लिए अनुमति देता है।

एक दूसरे के लिए पार्टी की ओर से जमा की स्वामित्व स्थानांतरित करके, बैंकों भुगतान करने की एक विधि के रूप में भौतिक नकदी का उपयोग कर से बचने के लिए कर सकते हैं। वाणिज्यिक बैंक जमा प्रयोग में आज पैसे की आपूर्ति के अधिकांश के लिए खाते। संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बैंक है कि ग्राहक के खाते की जाँच में ऋण आय जमा करके एक ग्राहक के लिए एक ऋण बनाता है, तो उदाहरण के लिए, बैंक आम तौर पर (बैंक की किताबों पर बुलाया ऋण प्राप्य या कुछ इसी तरह के नाम एक परिसंपत्ति खाते में डेबिट करके इस घटना को रिकॉर्ड ) और बैंक की पुस्तकों पर ग्राहक की जमा दायित्व या जाँच खाते श्रेय देते हैं। एक आर्थिक दृष्टिकोण से, बैंक अनिवार्य रूप से आर्थिक पैसा नहीं है (कानूनी निविदा हालांकि) बनाया गया है। एक मांग जमा खाते बस अपने ग्राहकों के लिए बैंक द्वारा बकाया एक दायित्व है के रूप में ग्राहक के खाते की जाँच संतुलन, इसमें कोई डॉलर के बिल है। इस रास्ते में, वाणिज्यिक बैंकों (मुद्रण मुद्रा, या कानूनी निविदा के बिना) पैसे की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अनुमति दी जाती है।

आ-बचत खाता: बचत खातों (उदाहरण के लिए , एक चेक लिखने के द्वारा ) ब्याज का भुगतान, लेकिन मुद्रा का एक माध्यम की संकीर्ण भावना में पैसे के रूप में सीधे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता कि खुदरा वित्तीय संस्थानों द्वारा बनाए रखा खाते हैं । इन खातों को एक मौद्रिक लाभ अर्जित करते हुए ग्राहकों को अपने तरल संपत्ति के एक हिस्से को अलग सेट करते हैं। बैंक के लिए, एक बचत खाते में पैसा कुछ न्यायालय में एक आरक्षित आवश्यकता नहीं उठाना पड़ता, तुरंत प्रतिदेय हो सकता है और नहीं हो सकता है । बैंक के तहखानों में नकद इस प्रकार ब्याज का भुगतान ऋण निधि के लिए , जैसे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता ।

जमा खाते के अन्य प्रमुख प्रकार , मुद्रा बाजार खाते और समय जमा (आमतौर पर एक " जाँच " या " वर्तमान" खाते के रूप में जाना जाता है) व्यवहार खाते हैं ।

लागत: एक बचत खाते से निकासी कभी-कभी महंगी हैं , और वे और अधिक समय लेने वाली एक मांग (वर्तमान ) खाते से निकासी की तुलना में । हालांकि, ज्यादातर बचत खातों जमा प्रमाणपत्र के विपरीत, निकासी सीमा नहीं है । संयुक्त राज्य अमेरिका में , विनियमन डी के उल्लंघन अक्सर एक सर्विस चार्ज , या एक जाँच खाते खाते का भी एक ढाल शामिल है। ऑनलाइन खातों के साथ, मुख्य जुर्माना यह आसानी से पहुँचा जा सकता है , जहां एक " ईंट और मोर्टार" बैंक के लिए ऑनलाइन खाते से धन हस्तांतरण करने के लिए स्वचालित क्लियरिंग हाउस के लिए आवश्यक समय है । धनराशि स्थानीय बैंक के लिए ऑनलाइन बैंक से वापस ले लिया और स्थानांतरित कर रहे हैं जब बीच की अवधि के दौरान कोई ब्याज अर्जित की है।

एक बचत ओवरड्राफ्ट के कारण फीस को रोकने और पाक की लागत को कम करने में मदद कर सकते हैं एक ही वित्तीय संस्था में एक चेकिंग खाते से जुड़ा खाता।

ऑनलाइन बचत खातों : बैंकों के रूप में जमाकर्ताओं को ऊपरी में कमी से कुछ पर से गुजरती है, जो ऑनलाइन बचत खातों की पेशकश के रूप में इस तरह के सहयोगी बैंक , एवेर बन्क् और स्य्न्छ्रोन्य् बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों पारंपरिक ' ईंट और मोर्टार' शाखाओं, और बजाय समारोह में नहीं है उच्च ब्याज दरों । तुलना के लिए, बचत आदि जैसे बैंक ऑफ अमेरिका, वेल्स फारगो, चेस, के रूप में पारंपरिक मेगबन्क्स् पर उत्पादों 0.01 अप्य् की ब्याज दरों की पेशकश खाते।

(तारों एक शुल्क के लिए उपलब्ध हैं, हालांकि , अछ् के माध्यम से आम तौर पर ) जमाकर्ता के बाहर एक खाते या व्यापारी को अपने ऑनलाइन खाते से धन के हस्तांतरण में एक 2-3 दिन के कारोबार देरी को स्वीकार करना चाहिए । इसके अलावा, हालांकि, ऑनलाइन बैंकों मोबाइल और इंटरनेट ब्राउज़र प्लेटफार्मों के माध्यम से आसानी से सुलभ हैं । ऐसे मोनेय उन्देर३० कोम के रूप में वित्तीय सलाह वेबसाइटों जमाकर्ताओं एक ऑनलाइन बचत का उपयोग उनके आपातकालीन कोष या अन्य तरल बचत जरूरतों के लिए खाते में करने पर विचार का सुझाव।

इ-ऋण:


वित्त में, एक ऋण के ब्याज दर पर एक और संस्था के लिए एक इकाई (संगठन या व्यक्ति) द्वारा उपलब्ध कराए गए एक कर्ज है, और अन्य बातों के अलावा, जो निर्दिष्ट एक नोट, मूल राशि, ब्याज दर, और भुगतान की तारीख इसका सबूत है। एक ऋण ऋणदाता और उधारकर्ता के बीच, समय की अवधि के लिए इस विषय परिसंपत्ति (एस) के पुन: आबंटन पर जोर देता।

एक ऋण में, उधारकर्ता शुरू में प्राप्त करता है या ऋणदाता से, प्रिंसिपल बुलाया पैसे की राशि, उधार लेता है, और एक बाद में समय पर ऋण देने के लिए पैसे के बराबर राशि वापस भुगतान या चुकाने के लिए बाध्य है।

ऋण आम तौर पर ऋणदाता ऋण में संलग्न करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करता है जो कर्ज पर ब्याज के रूप में भेजा, एक कीमत पर उपलब्ध कराया जाता है। एक कानूनी ऋण में, इन दायित्वों और प्रतिबंध के प्रत्येक भी ऋण वाचाएं के रूप में जाना अतिरिक्त प्रतिबंध के तहत ऋण लेने के लिए रख सकते हैं जो अनुबंध द्वारा लागू की जाती है। इस लेख मौद्रिक ऋण पर केंद्रित है, व्यवहार में किसी भी भौतिक वस्तु व्रत किया जा सकता है।

ऋण की एक प्रदाता के रूप में अभिनय के लिए वित्तीय संस्थानों के लिए प्रमुख कार्यों में से एक है। अन्य संस्थानों के लिए, इस तरह के बांड के रूप में ऋण ठेके के जारी करने के लिए वित्त पोषण का एक विशिष्ट स्रोत है।

ऋण के प्रकार: १-सुरक्षित यह भी देखें: ऋण गारंटी एक सुरक्षित ऋण उधारकर्ता जमानत के रूप में कुछ परिसंपत्ति (जैसे एक कार या संपत्ति) प्रतिज्ञाओं, जिसमें एक ऋण है।

एक बंधक ऋण चीजें खरीदने के लिए कई व्यक्तियों द्वारा प्रयोग के लिए पैसे की एक बहुत ही आम प्रकार है। इस व्यवस्था में, धन संपत्ति खरीद करने के लिए प्रयोग किया जाता है। वित्तीय संस्था है, तथापि, सुरक्षा दी गई है - घर के लिए शीर्षक पर एक धारणाधिकार - बंधक में पूर्ण बंद का भुगतान किया जाता है जब तक। ऋण पर ऋण लेने चूक, बैंक घर पाना है और इसे बेचने के लिए कानूनी अधिकार होता है, यह के कारण रकम की वसूली के लिए।

एक बंधक आवास के द्वारा सुरक्षित है के रूप में कुछ उदाहरणों में, एक नए या इस्तेमाल किया कार खरीदने के लिए बाहर ले जाया एक ऋण बहुत ही रास्ते में, गाड़ी से सुरक्षित किया जा सकता है। अक्सर कार की उपयोगी जीवन के लिए इसी - ऋण अवधि की अवधि काफी कम है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से ऑटो ऋण के दो प्रकार के होते हैं। एक बैंक के एक उपभोक्ता को सीधे ऋण देता है, जहां एक प्रत्यक्ष ऑटो ऋण है। एक कार डीलरशिप बैंक या वित्तीय संस्थान और उपभोक्ता के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, जहां एक अप्रत्यक्ष ऑटो ऋण है।

२-असुरक्षित असुरक्षित ऋण उधारकर्ता की संपत्ति के खिलाफ सुरक्षित नहीं हैं कि मौद्रिक ऋण रहे हैं। ये कई अलग guises या विपणन संकुल के तहत वित्तीय संस्थाओं से उपलब्ध हो सकता है:

क्रेडिट कार्ड ऋण व्यक्तिगत ऋण बैंक ओवरड्राफ्ट ऋण सुविधाओं या ऋण की लाइनों कॉरपोरेट बॉन्ड (सुरक्षित है या असुरक्षित हो सकता है) सहकर्मी से सहकर्मी ऋण देने इन विभिन्न रूपों के लिए लागू ब्याज दरों और कर्जदार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। ये हो सकता है या कानून द्वारा विनियमित नहीं किया जा सकता है। व्यक्तियों के लिए आवेदन किया है जब यूनाइटेड किंगडम में, इन उपभोक्ता क्रेडिट अधिनियम 1974 के दायरे में आ सकता है।

डिफ़ॉल्ट की घटना में ऋण लेने वाले के खिलाफ सहारा के लिए एक असुरक्षित ऋणदाता के विकल्प काफी सीमित हैं क्योंकि असुरक्षित ऋण पर ब्याज दरें, सुरक्षित ऋण के लिए की तुलना में लगभग हमेशा ज्यादा हैं। एक असुरक्षित ऋणदाता (, लोगों को पहले से ही सुरक्षित उधारदाताओं करने का वादा नहीं करता है), उधारकर्ता के खिलाफ मुकदमा अनुबंध के उल्लंघन के लिए एक पैसे के फैसले को प्राप्त है, और फिर ऋण लेने के भार रहित संपत्ति के खिलाफ न्याय के निष्पादन का पीछा करना चाहिए। एक अदालत उधारकर्ता की संपत्ति को विभाजित जब दिवाला कार्यवाही में, सुरक्षित उधारदाताओं पारंपरिक रूप से असुरक्षित उधारदाताओं से अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इस प्रकार, एक उच्च ब्याज दर दिवालियेपन की स्थिति में, ऋण उन्चोल्लेच्तिब्ले हो सकता है कि अतिरिक्त जोखिम को दर्शाता है।

३-मांग मांग ऋण वे भुगतान के लिए तिथियाँ तय की और प्रधान उधारी दर के हिसाब से बदलता है जो एक फ्लोटिंग ब्याज दर ले नहीं है कि आम तौर पर कर रहे हैं कि अल्पावधि ऋण रहे हैं। वे किसी भी समय ऋण संस्था द्वारा भुगतान के लिए बुलाया " " जा सकता है। मांग ऋण असुरक्षित या सुरक्षित हो सकता है।

४-सब्सिडी एक रियायती ऋण ब्याज एक स्पष्ट या छिपा सब्सिडी से कम हो जाता है , जिस पर एक ऋण है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉलेज ऋण के संदर्भ में, यह एक छात्र शिक्षा में दाखिला रहता है, जबकि कोई ब्याज अर्जित की गई है, जिस पर एक ऋण के लिए संदर्भित करता है ।

५-रिआयती रियायती ऋण , कभी कभी, एक 'नरम ऋण "कहा जाता है कि विकासशील देशों के लिए विदेशी सरकारों द्वारा बनाया जा सकता है अनुग्रह अवधि या दोनो.ऐसे ऋण के संयोजन से , काफी अधिक बाजार ऋण की तुलना में उदार या तो नीचे बाजार ब्याज दरों के माध्यम शर्तों पर प्रदान किया जाता है या एक कर्मचारी को लाभ के रूप में उधार देने की संस्थाओं के कर्मचारियों के लिए की पेशकश की जा सकती है।

[1] [2] [3] [4] [5] [6] [7] [8] [9] [10] [11] [12] [13] [14]

सन्दर्भ[संपादित करें]