सदस्य:Akshatabadri/थिएटर मेकअप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

किसी अभिनेता के चेहरे या सिर के रूप, रंग मे कोइ भी अस्थायी बद्लाव को मेक अप कहा जाता है। मेक अप और पोशाक किसी भी अभिनेता के उम्र, व्यक्तित्व, आदी का वर्णन कर्ता है। मेक अप से बूडे आद्मि को जवान आद्मी को बूडा बनाया जा सक्ता है। स्त्री को पुरुश और पुरुश को स्त्री क रूप दिया जा सक्ता है। यक आम आद्मी को दानव का रूप भी दिया जा सक्ता है, मोटे को पत्ला और पत्ले को मोटा भी बनाया जा सक्ता है। ज़रूरी नही कि मेक अप पेशेवर को ही करना आना चाहिय बल्की हर किसी अभिनेता को थोडा बहुत मेक अप आना चहीय। मेक अप दो तरह के होते है।

मेक अप के प्रकार[संपादित करें]

मेक अप कई र्ंग और रूप मे। उन्को कई नाम और अंक मे मिल्ते है लेकिन हमे आप्नी ज़रूरत के हिसाब से मेक अप चुन्ना चाहिये। दो प्रकार के मेक अप होते है; तेल पर आधरित और पानि पर आधरित।

तेल पर आधारित[संपादित करें]

यह मेक अप मलाईदार एव्ं तैलाक्त होता है। इसे त्वचा पर एसे हि लगाया जा सक्ता है और बाद मे उंग्लियों से फेलाया जाता है। और बारीक काम के लिय ब्र्श का उप्योग किया जाता है। यह स्टिक या ट्युब के रूप मे होता है। इसे लगाने के बाद पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है क्योकी यह मेक उप बिना पौडर के पिघल जाएगा। इसे कोल्ड क्रीम से निकालना चाहिए।

पानी पर आधार[संपादित करें]

यह सूखा एव्ं ठोस रूप मे आता है जिसे पानी लगा कर इस्तेमाल कर्ना चहिए। इस मेक अप मे पौडर की ज़रूरत नही है क्योकी इसका पानी कुछ ही देर मे लुप्त हो जाता है। इसे सोप और पानी से निकाला ज सक्ता है। आज कल तेल पर आधारित मेक अप पानि के रूप मे मिल्ता है और पनी पर आधारित तेल के रूप मे मिल्ता है। ज़रूरी यह है कि दोनो मेक अप का प्रयोग एक साथ न किया जाए।

साधारण मेक उप किट[संपादित करें]

किसि भि मेक उप किट मे फोउंडेशन के अलग अलग र्ंग, हाइलाइट र्ंग जोकी फाउडेशन से हल्के हो, शाडो र्ंग जो फाउंडेशन से गहरे हो,रूश जो न्लाल र्ंग क होता है। आईलाईनर,आई शाडो, ब्र्श, आईब्रो पेंसिल,स्पोंज,पौडर, कंघी और मेक अप साफ करने का समान।

मेक अप की विशेश्ता[संपादित करें]

मेक अप अभिव्यक्ती,चेहरे की विशेषताएं और दार्शनिक अपील को बडाता है। मेक अप नाटक के लिए बहुत ज़रूरि है। बिना मेक अप के सभी पात्र र्ंग मंच पर बहुत फीके लगेंगे। इसलिए हर अभिनेता को थोडा बहुत मेक उप करना आना चहिए।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. ट्वेंटीएथ सेनचुरी थिएतर बै कोलिन चेमबर्स्
  2. https://www.britannica.com/art/makeup-performing-arts