सदस्य:Ajeeshp1840133/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निकोलाई उस्पेंस्की

Ajeeshp1840133
नाम निकोलाई वासिलिवेव उसपेन्स्की
जन्मनाम निकोलाई वासिलिवेव उसपेन्स्की
लिंग पुरुष
जन्म तिथि 31 मई, 1837
जन्म स्थान स्टुपिनो, तुला शासित एक छोटा सा गाँव, रूसी साम्राज्य
देश  रूस
नागरिकता रूसी
शिक्षा तथा पेशा
पेशा लघुकथाकार, नोवल लेखक
नियोक्ता लेखक, शिक्षक
शिक्षा सेंट पीटर्सबर्ग - मेडिकल सर्जिकल अकादमी
शौक, पसंद, और आस्था
शौक लेखन, शिक्षण
धर्म ईसाई
पुस्तक "पिगलेट", "विलेज अ हॉलिडे", "ग्रुश्का" और "द ड्रैगन" (1858), "द होली डे की शाम", "ए विलेज अपोथैचेरी", "बैचलर" और "द रोड सीन्स" (1859), "द कंट्री न्यूजपेपर", "द इवनिंग", "फूड ट्रेन" और आत्मकथात्मक "ब्रूसिलोव" (1860)

निकोलाई वासिलिवेव उसपेन्स्की (३१ मई, १ नवंबर) एक रूसी लेखक, और साथी लेखक ग्लीब उसपेन्स्की के चचेरे भाई थे। उस्पेंस्की ने ज़ार अलेक्जेंडर द्वितीय द्वारा एक हज़ार आठ सौ इकसठ के मुक्ति अधिनियम के समय में ग्रामीण रूस में किसान जीवन की वास्तविकताओं के बारे में विस्तार से लिखा, महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता हासिल की। बढ़ते अलगाव और करियर में गिरावट का अनुभव करने के बाद, 2 नवंबर, एक हज़ार आठ सौ नवासीको उसपेन्स्की की मृत्यु हो गई, जब उन्होंने आत्महत्या कर ली।


जीवनी :

उनका जन्म 31 मई (ओल्ड स्टाइल 18 मई), 1837 को, स्टुपिनो में, एक स्थानीय पादरी के लिए तुला साम्राज्य के एक छोटे से गाँव, रूसी साम्राज्य में हुआ था। उनके सात भाई-बहन थे, इवान, अलेक्जेंडर और मिखाइल, और बहनें अन्ना, मारिया, एलिसवेत्ता और सेराफिमा। पुजारी के बेटे के रूप में अपनी अपेक्षाकृत विशेषाधिकार प्राप्त स्थिति के बावजूद, उप्सेन्स्की गरीबी और शराब से प्रेरित हिंसा से घिरा हुआ था, और अक्सर किसान बच्चों के साथ सामाजिक और अक्सर उनके साथ काम करते थे। जब मैं और भाई इवान स्वामी की बच्चों की जीवनशैली के इच्छुक थे, निकोलाई अलग था: उसने प्रतिज्ञा की, आरी, खच्चर और अक्सर खेतों में रात की यात्राएं कर रहा था, "उसके भाई मिखाइल को बाद में याद आया।

उसपेन्सकी के जीवन में दिलचस्पी लेने वाले एकमात्र व्यक्ति उनके चाचा, इवान यूस्पेंस्की, एक अमीर तुला-स्थित राज्य अधिकारी थे। इवान का एक बेटा था, भविष्य के लेखक ग्लीब, जिन्हें "गंदे बर्साक्स" के साथ संवाद करने से मना किया गया था (जैसा कि मदरसा [बरसा] के विद्यार्थियों को जाना जाता था), और जो हर सुबह एक गाड़ी में स्कूल जाते थे। यह अपने आप में निकोलाई को अपने चचेरे भाई ग्लीब से नफरत करने के लिए पर्याप्त कारण प्रदान करता है। [४] "हम उसके साथ भाई हैं, निश्चित रूप से। दो लाजर, वह अमीर, मैं गरीब। वह एक स्थानीय सरकार के सचिव का बेटा, एक देश का लड़का, एक गरीब पुजारी का बेटा। वह पनीर की तरह लुढ़का। अपनी युवावस्था में मक्खन में, मैंने अपनी पपड़ी को कुतर दिया। उसने सभी प्रकार के डिप्लोमा के साथ स्कूल छोड़ दिया, मैं हमेशा के लिए स्नातक रह गया, "निकोलाई उसपेन्स्की ने बाद में कहा था।

उसपेन्स्की एक अच्छा छात्र नहीं था। उन्होंने अपना अधिकांश समय स्थानीय ट्रैक्टर्स में बिताया, पूल खेल रहे थे और नशे में थे, और उन्हें "एक पिछड़े हुए सर्पिल पर जाने वाले हैगर" के रूप में वर्णित किया गया था, लेकिन यह उन दिनों में था जब उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था। 1856 में, स्नातक होने से पहले, उस्पेंस्कीने मदरसा छोड़ दिया और मेडिकल सर्जिकल एकेडमी में दाखिला लेने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग चले गए। एक साल से भी कम समय में, हालांकि, उन्हें एक विचित्र घटना के बाद निष्कासित कर दिया गया था जिसमें उन्होंने बिना किसी कारण के एक चिकित्सा कैबिनेट के साथ बर्बरता की थी। वह सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय और दार्शनिक संकाय में शामिल हो गए, लेकिन जल्द ही इसे भी छोड़ दिया।


लेखन कैरियर :

1857 में, Syn Otechestva ने अपनी पहली दो कहानियाँ, "ओल्ड वुमन" और "द क्रिस्टनिंग" प्रकाशित कीं, दोनों को आलोचकों ने अनदेखा कर दिया। उनका तीसरा, "द गुड एक्ज़िस्टेंस", 1858 में सोवरमेनीक द्वारा प्रकाशित किया गया था, और एक छाप बनाई; जल्द ही लेखक ने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, इस पत्रिका में अपने काम को विशेष रूप से प्रकाशित करने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाई। इसके अलावा, संपादक निकोलाई नेक्रासोव ने सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय के रेक्टर पेलेट्नोव से यूस्पेंस्की को आर्थिक रूप से समर्थन करने के लिए कहा। नेक्रासोव ने उसपेन्स्की को उस पत्रिका के लिए संभावित निर्णायक आंकड़ा देखा, जिसके प्रमुख योगदानकर्ताओं, तुर्गनेव, टॉल्स्टॉय और ग्रिगोरोविच को अपनी नई, अधिक कट्टरपंथी नीति के साथ कोई जुड़ाव महसूस नहीं हुआ और कहीं और देखने लगे थे। इसके अलावा सोव्मेनेनिक में "पिगलेट", "सीज़ फ्रॉम ए विलेज हॉलिडे", "ग्रुस्का" और "द ड्रैगन" (1858), "द होली डे'स ईव", "ए विलेज अपोथेसरी", "बैचलर" और "लघु कहानियां सामने आईं। द रोड सीन "(1859)," द कंट्री न्यूजपेपर "," द इवनिंग "," फूड ट्रेन "और आत्मकथात्मक" ब्रूसिलोव "(1860)।


मौत:

स्टुपिनो की अपनी यात्रा के तुरंत बाद, उस्पेंस्की मास्को लौट आया, जहां उसने 2 नवंबर, 1889 को आत्महत्या कर ली। अपने आप को एक penknife करना होगा। " उस्पेंस्कीने वास्तव में एक पेनकेफ़ खरीदी और अपना गला काट लिया। यह बहुत लंबा समय नहीं था। यह पास में पाया गया। निकोलाई वासिलीविच उसपेन्स्की। ओल्गा, उसे केवल विरासत। कोई मदद नहीं मिली। पहला मोटापा रस्से वादोमोस्ति द्वारा प्रकाशित किया गया था जहाँ उस्पेंस्कीको केवल "पूर्व शिक्षक" के रूप में श्रेय दिया गया था। नोवोस्ती से पूछा (सं। 2951889), और यह एक रूढ़िवादी राय नहीं थी कि यह लेखक "एक उपहास करने वाले किसान हैं ..." व्लादिमीर मेश्करस्की ने लिखा है: " मैं एक साहित्यिक और सामाजिक गतिविधि का विषय नहीं रहा हूं, लेकिन यह साहित्यिक निधि नहीं है। कई पत्रिकाएँ और समाचार पत्र हैं। "