सदस्य:Adwaith Suresh/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कोझिकोड की संस्कृतियां[संपादित करें]

कोजहिकोडे

इतिहास[संपादित करें]

वास्को डा गामा
माननचिरा राउंड

कोझीकोड या कालीकट, मालाबार तट पर दक्षिणी भारत में केरल राज्य में एक महानगरीय शहर है।शास्त्रीय पुरातन काल और मध्य युग के दौरान, कोज़िकोड को पूर्वी मसाले के प्रमुख व्यापारिक बिंदु के रूप में अपनी भूमिका के लिए "मसालों का शहर" करार दिया गया था। यह एक स्वतंत्र साम्राज्य की राजधानी थी जो मध्य युग में समोथिरीस (ज़मोरींस) और बाद में ब्रिटिश शासन के तहत मालाबार जिले के बाद राज्य करता था।

कला रूपों[संपादित करें]

थेयाम

कोझिकोड का मुख्य कला रूप है, कालरिपायित्तु| कालरिपायित्तु के प्रशिक्षण में आयुर्वेद और कैलरीचिकिस्ता का अध्ययन भी शामिल है जो शरीर उपचार के तरीके हैं| यहां आयोजित कई त्यौहार हैं और इन त्योहारों के भाग के रूप में कूथू, कथकली, ओोटांथुलल जैसे कला रूप हैं मुख्य मंदिर कला रूप| कोजहिकोडे लोकगीत जैसे कि वड़कान सांग्स लिए बहुत ही सांग्स है| मुस्लिम समुदाय के अपने स्वयं के कला रूप हैं जैसे कि मपिला गाना और ओप्पना और वट्टा पट्टू | वट्टाप्पट्टू एक मुस्लमान आर्ट फॉर्म है जो कि विपक्ष के समान है। यह पुरुषों को दिखाता है वट्टाप्पट्टू एक ऐसा गीत है जिसे लोग शादी के नाम पर व्यक्त करते थे| वट्टाप्पट्टू की संरचना दुल्हन के परिवार के साथ सबसे वाद विवाद के साथ एक समझौते में समाप्त होती है क्योंकि शादी दुल्हन के घर में जा रही है। पारंपरिक अभ्यास के लिए खेलना, घर्षण खेलने के बारे में एक घंटे का है|

पर्यटकों के आकर्षण और समुद्र तटों[संपादित करें]

तुषारगिरि फाल्स
थामरस्सेरी रस्ते
काप्पड़ समुन्दर
कोझीकोड हमेशा केरल के इतिहास में एक विशेष स्थान होगा क्योंकि यहां वास्को दा गामा पहले उतरा और महान मसाला मार्ग अस्तित्व में आया। इस क्षेत्र में अभी भी इसका ऐतिहासिक आकर्षण है। कोझीकोड समुद्र तट कई विशेषताओं का व्यक्तित्व है जो कोज़िकोड को इतना अनोखा बनाते हैं। एक छोटा पत्थर स्मारक, शिलालेख के साथ वास्को डा गामा द्वारा लैंडिंग की स्मृति को मनाता है, वाको द गामा यहां पर, कप्पकदनु, वर्ष 1498 में आया था।

प्रमुख सड़कों[संपादित करें]

स म स्ट्रीट
माननचिरा स्क्वायर

कोझीकोड की गज़ल्स और फुटबॉल के साथ मजबूत संगठन हैं| शहर में इसके लिए एक मजबूत व्यापारिक लकीर है, वाणिज्य के प्रमुख केंद्र मिथाई थेरुव, एक लंबी सड़क है, जो दुकानों से जमा हुआ हे , जो साड़ियों से सौंदर्य प्रसाधन और घर के होटल से मीठे मीट की दुकानों में सब कुछ बेचते हैं। मिठाई थेरुव या 'एस एम स्ट्रीट' नाम मिठाई कोझीकोड हलवा से आता है जिसे अक्सर यूरोपीय व्यापारियों द्वारा मिठाई कहा जाता था। कोझीकोड का बहु-सांस्कृतिक मिश्रण यह सुनिश्चित करता है कि ओणम, क्रिसमस और ईद-उल-फितर (हिंदू, क्रिस्चियन और मुसलमानों के त्योहारों) को बराबर धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

कोझिकोड के व्यंजन[संपादित करें]

कोझीकोड हर तालू के लिए भोजन प्रदान करता है। शाकाहारी किरायों में साध्य शामिल है| गैर-शाकाहारी भोजन मुस्लिम और ईसाई तैयारियों का एक अनूठा मिश्रण है। इसमें मछली और मांस व्यंजन शामिल हैं| कोझीकोड डम बिरयानी यात्रियों और स्थानीय लोकल्स के लिए बहुत प्रसिद्ध है, यह स्वाद और प्यार का एक मिश्रण है जो लोग बाहरी लोगों को देते हैं| कोझीकोड अपने मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है यह अभ्यास समुद्र तट क्षेत्रों के निकट एक एकल व्यक्ति को ढका जा रहा है जो बड़ी मछलियों को पकड़ने के लिए समुद्र से बाहर जा रही है।

[संपादित करें]

यह मेरा कोझिकोड, प्रेम, एकता और स्वाद की भूमि है|

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. http://kozhikode.nic.in/