सदस्य:Adishmathew/रदरफ़ोर्ड अल्फा रे प्रयोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Ernest Rutherford 1908

रदरफोर्ड जीवनी[संपादित करें]

अर्नेस्ट रदरफोर्ड न्यूजीलैंड में ३० अगस्त १८७१ को जन्म हुआ था। वह एक भौतिक विज्ञानी, जो परमाणु भौतिकी के जनक के रूप में जाने जाते थे। रेडियोधर्मी की खोज आधा जीवन की अवधारणा मे की, साबित कर दिया कि रेडियोधर्मिता दूसरे के लिए एक रासायनिक तत्व की परमाणु रूपांतरण शामिल है। कनाडा में मैकगिल विश्वविद्यालय में ये नाम दिया था। उन्हे नोबेल पुरस्कार से १९०८ में रसायन विज्ञान मे सम्मानित किया गया था। "तत्वों के विघटन में उनकी जांच के लिए, वह पहले कनाडा और औशेयनियन नोबेल पुरस्कार विजेता है। रदरफोर्ड ब्रिटेन में मैनचेस्टर के विक्टोरिया विश्वविद्यालय (मैनचेस्टर की आज विश्वविद्यालय), जहां वह और थॉमस Royds साबित कर दिया है कि अल्फा विकिरण हीलियम नाभिक है। रदरफोर्ड को उनके सबसे प्रसिद्ध कार्य प्रदर्शन के लिए नोबेल पुरस्कार मिला। १९११ में, हालांकि वह साबित नहीं कर सके कि यह सकारात्मक या नकारात्मक था, उन्का सिद्धांत है कि परमाणु अपने आरोप के एक बहुत छोटे नाभिक में ध्यान केंद्रित किया है, और इस तरह परमाणु के रदरफोर्ड मॉडल का बीड़ा उठाया है, उनकी खोज और रदरफोर्ड बिखरने की व्याख्या हंस गीजर और अर्नेस्ट मार्सडेन की सोने की पन्नी के द्वारा प्रयोग के माध्यम से साबित किया। उन्होंने कहा कि अनुसंधान कि नाइट्रोजन और अल्फा कणों के बीच एक परमाणु प्रतिक्रिया है। १९१७ में पहला परमाणु के "विभाजन" करने के लिए नेतृत्व का आयोजन किया।

Gold foil experiment conclusions

अल्फा रे बिखरने प्रयोग[संपादित करें]

उपकरण[संपादित करें]

->रेडियोधर्मी स्रोत अल्फा कण , सोने की पन्नी , एक फ्लोरोसेंट का पता लगाने के लिए स्क्रीन की एक पतली शीट उत्सर्जन।

प्रक्रिया[संपादित करें]

[१]सोने की पन्नी के साथ रदरफोर्ड के प्रयोग अपने सहायकों , गीजर और मार्सडेन द्वारा किया गया था ।एक अल्फा स्रोत स्थापित किया गया था । [२]अल्फा कण हीलियम नाभिक, दो प्रोटॉन और दो न्यूट्रान हैं। एक भट्ठा के साथ एक का लोहा ब्लॉक स्रोत के रूप में कार्य। [३]एक रेडियोधर्मी पदार्थ (अल्फा कण उत्सर्जन दे रही है ) के अंदर रखा गया था। भट्ठा अल्फा कणों के लिए भागने का एकमात्र साधन के रूप में काम किया। [४]भट्ठा पतली सोने की पन्नी में बताया गया था। पन्नी स्रोत से और नेतृत्व ब्लॉक में खोलने के साथ एक पंक्ति में एक छोटी दूरी की स्थापना की थी । [५]टक्कर या घटनाओं बिखरने के केंद्र के रूप पन्नी का प्रयोग, वे सामग्री है कि जिंक सल्फाइड के साथ लेपित किया गया था की एक लंबी पट्टी लिया और यह एक लगभग पूर्ण चक्र में स्थापित की। [६]वे प्रकाश बंद कर दिया। यही कारण है कि जिस तरह से वे scintillations , कि परिणामस्वरूप एक अल्फा कण स्क्रीन मारा जब प्रकाश के छोटे झपकाए देख सकता था। [७]वे सभी कणों सही पतली सोने की पन्नी के माध्यम से जाने की उम्मीद है, लेकिन किसी पक्ष के साथ कुछ प्रतिक्रियाओं देखा।

Rutherford Scattering

रदरफोर्ड के बिखरने का प्रयोग टिप्पणियों[संपादित करें]

[१]तेजी से बढ़ α - कणों के अधिकांश सीधे सोने की पन्नी के माध्यम से पारित कर दिया। [२].α - कणों में से कुछ छोटे कोणों से पन्नी से हटाया गया था। [३].हैरानी की बात है हर १२,००० अल्फा कणों के बाहर एक पलटाव करने के लिए दिखाई दिया।

रदरफोर्ड के बिखरने प्रयोग के समापन[संपादित करें]

[१]परमाणु के अंदर अंतरिक्ष के सबसे रिक्त है क्योंकि α - कणों की सबसे अधिक सोने की पन्नी के माध्यम से सीधे रास्ते से रही बिना। [२]बहुत कुछ कणों को अपने रास्ते से हटाया गया था , यह दर्शाता है कि परमाणु के सकारात्मक चार्ज बहुत कम जगह रह रहे हैं। [३]α - कणों का एक बहुत छोटा अंश बहुत बड़ी कोणों से हटाया गया था , यह दर्शाता है कि सभी सकारात्मक चार्ज है।

पुरस्कार[संपादित करें]

[१]उन्को १९०८ नोबेल पुरस्कार भौतिकी के लिए मिला है। [२]हेक्टर मेमोरियल धातु

संदर्भों[संपादित करें]

http://cdac.olabs.edu.in/?sub=75&brch=12&sim=88&cnt=1 http://advancedlab.physics.gatech.edu/labs/rutherford/rutherford-2.html