सदस्य:ASHISH KUMAR DUNGDUNG

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Aglaonema commutatum
Aglaonema commutatum
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Plantae
अश्रेणीत: Magnoliophyta
अश्रेणीत: Lilliopsida
कुल: Araceae
उपकुल: Aroideae
वंश: Aglaonema
जाति: Aglaonema commutatum

साधारण नाम[संपादित करें]

चीनी सदाबहार।

विवरण[संपादित करें]

पौधे की ऊंचाई 1.00-1.50फुट। व्यास फैलाव 1.00-1.50फुट। भाग छाया या पूर्ण छाया मे पाये जते है, गहरे हरे रंग के पत्तियों पर सफेद रंग के धब्बे रहतै । जड़ पर नोड्स्स रेह्ते ।फूलना छोटे फूल जन्म करता है, इस फल का एक चमकदार लाल अंडाकार आकृति ,एक तिहाई का काम से कम एक इंच का और पत्तियों के बीच एक सीधा डांठ पर आयोजित रेह्ता है,अक्सर रजत और हरे रंग की रंगाई के साथ विचित्र रहे हैं जंगली प्रजातियों में जो व्यापक ब्लेड पत्ती का ताज वहां आम तौर पर है, यह हे आमतौर पर बहुतायत में उत्पादन नहीं है और सामान्य रूप से नहीं देखा गया है घने पत्ते के माध्यम से ।आधार के पास मादा फूल की एक छोटी सी जोन और टिप नजदीक पुरुष फूलों का एक व्यापक क्षेत्र के साथ वहां मौजूद रेह्त है,छायादार उष्णकटिबंधीय वन निवास स्थान के मूल निवासी हैं,

पाया जाने वाले स्थान[संपादित करें]

भाग छाया या पूर्ण छाया मे पाये जते है। ये सुलावेसी और फिलीपींस के मूल निवासी है। अफ्रीका पश्चिमी हिंद महासागर छागोस द्वीपसमूह दक्षिणी अमेरिका कैरेबियन क्यूबा प्यूर्टो रिको वेनेजुएला एंटिल्स में पेश हुआ।

ब्लूम समय[संपादित करें]

देर से गर्मियों/जल्दी गिरने ।

रोपण संयंत्र तरीके[संपादित करें]

rhizomes विभाजित,कंद( ऑफसेट सहित),corms या बल्ब या घास का स्टेम कलमों से।

बीज एकत्रित विधि[संपादित करें]

भंडारण के पहले बीज पर मांसल परत निकालें,मुकम्मल फल पकाना करने की अनुमति दें ; साफ और शुष्क बीज।

खेती और उपयोग[संपादित करें]

Aglaonema सदियों के लिए एशिया में के रूप में सजावटी पौधे विकसित किया गया है वे पहली बार रॉयल बोटेनिक गार्डन के लिए लाया गया , जब वे 1885 में पश्चिम करने के लिए शुरू किए गए थे , केव । वे खेती की संकरित और किस्मों की एक विस्तृत सरणी में पैदा किया गया है । वे कम रोशनी की स्थिति में रहते हैं और लोकप्रिय घर का पौधा के हैं,खेती उनके आकार के लिए , और विशेष रूप से पत्तियों का रंग और पैटर्न के लिए चयनित किया गया है । कई सफेद या क्रीम रंग उपजा है । कुछ भी ठंडा तापमान को सहन करने के लिए विकसित किया गया है । सबसे आम किस्म है कैल्शियम oxalate क्रिस्टल के कारण Aglaonema जहरीला पौधे हैं। किया जाता है तो वे श्लेष्मा झिल्ली की जलन का कारण है, और रस त्वचा की जलन और दर्द लाल चकत्ते हो सकते हैं। इसके अपघटन भी खाद के रूप में प्रयोग किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

missouribotanicalgarden.org

en.wikipedia.org

davesgarden.com

easybloom.com

en.hortipedia.com