सदस्य:2240739rachelverghese

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऑगस्टिन पाइरामस डी कैंडोले[संपादित करें]

ऑगस्टिन पाइरामस (या पाइरेम) डी कैंडोले
[[Image:Candolle_Augustin_Pyrame_de_1778-1841-2|225px|alt=]]
जन्म 4 फ़रवरी 1778
जिनेवा, जिनेवा गणराज्य
मृत्यु 9 सितम्बर 1841
राष्ट्रीयता जिनेवान, फिर स्विस
प्रसिद्धि वर्गीकरण प्रणाली, "प्रकृति युद्ध" का सिद्धांत
उल्लेखनीय सम्मान रॉयल मेडल (1833); रॉयल नीदरलैंड्स एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के एसोसिएट सदस्य

परिचय एवं प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ऑगस्टिन पाइरामस (या पाइरेम) डी कैंडोले एक स्विस वनस्पतिशास्त्री थे। उनका जन्म 4 फरवरी 1778 को जिनेवा, जिनेवा गणराज्य में हुआ था। उनके माता-पिता ऑगस्टीन डी कैंडोल और लुईस एलेनोर ब्रिएरे थे। 1794 में, कैंडोले ने अपना वैज्ञानिक अध्ययन कॉलेज डे जिनेवे में किया, जहाँ उन्होंने जीन पियरे एटियेन वाउचर के अधीन अध्ययन किया।

रेने लुईस डेसफॉन्टेनस ने एक हर्बेरियम में कैंडोल की सिफारिश करके उसके करियर को किकस्टार्ट करने में मदद की। उन्होंने पादप भूगोल, जीवाश्म विज्ञान, कृषि विज्ञान, चिकित्सा वनस्पति विज्ञान और आर्थिक वनस्पति विज्ञान जैसे क्षेत्रों में भी योगदान दिया।

आजीविका[संपादित करें]

जिनेवा अकादमी में उन्होंने विज्ञान और कानून का अध्ययन किया था। 1798 में जिनेवा पर फ्रांसीसी गणराज्य का कब्ज़ा होने के बाद वह पेरिस चले गये थे। 1798 की गर्मियों के दौरान रेने लुइचे डेसफॉन्टेन्स ने चार्ल्स लुईस एल'हेरिटियर डी ब्रुटेल के हर्बेरियम में काम करने के लिए कैंडोल की सिफारिश की थी। उन्होंने एक नए जीनस की खोज की और कई पौधों का दस्तावेजीकरण किया। उन्होंने एक नई प्राकृतिक पादप वर्गीकरण प्रणाली बनाई।

'टैक्सोनॉमी' शब्द कैंडोले द्वारा गढ़ा गया था। 1802 में डी कैंडोले की पहली किताबें, प्लांटारम हिस्टोरिया सकुलेंटरम और एस्ट्रैगलोगिया, ने उन्हें जॉर्जेस क्यूवियर और जीन-बैप्टिस्ट लैमार्क के ध्यान में लाया। क्यूवियर की मंजूरी के साथ डी कैंडोल ने कॉलेज डी फ्रांस में डिप्टी के रूप में काम किया और फिर फ्रांसीसी प्रकृतिवादियों और जीन-बैप्टिस्ट डी लैमार्क के साथ काम किया और इस तरह कॉलेज डी फ्रांस में क्यूवियर के सहायक बन गए और लैमार्क के फ्लोर फ़्रैन्काइज़ के संशोधन तैयार किए। एक घटना जिसे 'अभिसरण विकास' कहा जाता है जिसमें कई प्रजातियाँ समान विशेषताएं विकसित कर सकती हैं जो सामान्य विकासवादी पूर्वजों में मौजूद नहीं थीं।

हर्बेरियम में वानस्पतिक कार्य के कारण उनकी प्रतिष्ठा बढ़ गई थी। उनका पहला जीनस सेनेबिएरा भी 1799 में स्थापित किया गया था। 1813 में कैंडोले ने अपना सबसे महत्वपूर्ण काम, थियोरी एलिमेंटेयर डे ला बोटानिक प्रकाशित किया। इसमें उन्होंने बताया कि वर्गीकरण का एकमात्र आधार पादप शरीर रचना विज्ञान होना चाहिए न कि शरीर विज्ञान। जैविक विकास पर चार्ल्स डार्विन का काम प्रकाशित होने के बाद, कैंडोले के मानदंडों ने पौधों के आधुनिक विकासवादी इतिहास के लिए अनुभवजन्य आधार प्रदान किया।


कैंडोले ने पौधों के लिए सजातीय भागों की अवधारणा को पेश करने के बाद प्रजातियों की स्थिरता में दृढ़ विश्वास बनाए रखा, जैसा कि कुवियर ने जानवरों के लिए किया था। डी कैंडोले ने कृत्रिम लिनिअन विधि के विपरीत पौधों के वर्गीकरण की एक प्राकृतिक विधि का प्रस्ताव रखा। उन्होंने विभिन्न प्रजातियों के संसाधनों के लिए संघर्ष का जिक्र करते हुए 'प्रकृति के युद्ध' का विचार सामने रखा।

डी कैंडोले अंगों की रूपात्मक और शारीरिक विशेषताओं के बीच अंतर को पहचानने वाले पहले लोगों में से एक थे। हालाँकि उनके वर्गीकरण को व्यापक टैक्सा तैयार करने में अपने स्वयं के मानदंडों का पालन करने में विफलता का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने डाइकोटाइलडॉन के साथ जिम्नोस्पर्म, मोनोकोटाइलडॉन के साथ फर्न और अन्य सभी को एककोटाइलडॉन के रूप में शामिल किया, कैंडोले ने फूलों के पौधों के व्यापक उपविभाजन को प्राप्त किया, जिसमें डाइकोटाइलडॉन के 161 परिवारों का वर्णन किया गया, और लिनिअन वर्गीकरण की अपर्याप्तता को निर्णायक रूप से प्रदर्शित किया, जिसे उनकी प्रणाली ने प्रतिस्थापित कर दिया। उन्होंने ब्राजील, पूर्वी भारत और उत्तरी चीन में पौधों की पादप भूगोल का अध्ययन किया।

पौधों को वर्गीकृत करने में एक अग्रणी व्यक्ति, ऑगस्टिन पाइरामस डी कैंडोले ने "हिस्टोरिया प्लांटारम सुकुलेंटरम" और "एस्ट्रैगलोगिया" जैसे कार्यों से शुरुआत की।

बाद में, उन्होंने अपनी प्रभावशाली पुस्तकों "रेग्नी वेजिटेबिलिस सिस्टमा नेचुरेल" और महत्वाकांक्षी, बहु-खंड "प्रोड्रोमस सिस्टमैटिस नेचुरलिस रेग्नी वेजिटेबिलिस" में पौधों के संगठन की एक प्राकृतिक प्रणाली पर जोर दिया। पादप वर्गीकरण में उनकी उपलब्धियों को लिनियन मेडल जैसे पुरस्कारों के साथ मनाया गया।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

1804 में, डी कैंडोले ने अपना 'एस्से सुर लेस प्रोप्राइटेस मेडिकल डेस प्लांटेस' प्रकाशित किया और उन्हें पेरिस के मेडिकल संकाय द्वारा डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री प्रदान की गई। 1827 में उन्हें नीदरलैंड के रॉयल इंस्टीट्यूट का एसोसिएट सदस्य चुना गया। .कैंडोले एक वैज्ञानिक पत्रिका है जो व्यवस्थित वनस्पति विज्ञान पर शोधपत्र प्रकाशित करती है, इसका नाम वैज्ञानिक कैंडोले के नाम पर रखा गया था। उन्हें 1833 में रॉयल मेडल प्राप्त हुआ 9 सितंबर 1841 को 63 वर्ष की आयु में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में उनकी मृत्यु हो गई। [[ Signature_De_Candolle_1863|अंगूठाकार|signature]]

प्रतिक्रिया दें संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Augustin_Pyramus_de_Candolle
  2. https://www.britannica.com/biography/Augustin-Pyrame-de-Candolle
  3. https://www.first-nature.com/fungi/~biog-decandolle.php