सदस्य:2240542bhaveesh/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डेविड एटनबरो[संपादित करें]

डेविड एटनबरो, जिनका जन्म 8 मई, 1926 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था, एक प्रसिद्ध अंग्रेजी प्रसारक, लेखक और प्रकृतिवादी हैं। उन्हें दुनिया के अग्रणी प्राकृतिक इतिहास प्रसारक के रूप में व्यापक रूप से पहचाना जाता है, उन्होंने टेलीविजन की शुरुआत में अपना आजीविका शुरू किया था। एटनबरो ने ग्रह की स्थिति को संबोधित करने वाले प्रभावशाली वृत्तचित्रों को लिखा और प्रस्तुत किया है, विशेष रूप से नौ-भाग वाली 'लाइफ' श्रृंखला, जो वन्यजीव वृत्तचित्र श्रृंखला का एक पूरा संग्रह है, जो ग्रह पर पौधों और जानवरों के जीवन की समृद्ध विविधता की खोज करती है।

David Attenborough
[[Image:David_Attenborough_at_Great_Barrier_Reef|225px]]
जन्म 8 मई, 1926
लंदन, इंग्लैंड

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

इंग्लैंड के लीसेस्टर में अपने पिता के साथ पले-बढ़े, जो स्थानीय विश्वविद्यालय में प्रिंसिपल के रूप में कार्यरत थे, प्राकृतिक इतिहास के प्रति शुरुआती आकर्षण ने उनके शानदार करियर को आकार दिया। अपने ख़ाली समय में, उन्होंने हथौड़े से सुसज्जित होकर अंग्रेजी ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर निर्जन खदानों का पता लगाया। वह डायनासोर के युग के जीवाश्म अम्मोनियों, सर्पिल आकार के मोलस्क पर ध्यान केंद्रित करते थे। युवा एटनबरो के लिए, ये जीवाश्म खोजे गए खजाने का प्रतिनिधित्व करते थे, और उन्हें लाखों वर्षों से अनदेखे नमूनों के प्रारंभिक पर्यवेक्षक होने में गहरा आकर्षण मिला। प्राकृतिक दुनिया के साथ यह स्थायी संबंध उन्हें जीवन भर बांधे रखेगा। उनके बड़े भाई, रिचर्ड एटनबरो ने एक अभिनेता और फिल्म निर्माता के रूप में सफलता हासिल की[1]

विगेस्टन ग्रामर स्कूल में शिक्षित, ष्री डेविड एटनबरो ने 1947 में प्राकृतिक विज्ञान में डिग्री प्राप्त करके क्लेयर कॉलेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति प्राप्त की। 1947 में उन्हें रॉयल नेवी में राष्ट्रीय सेवा के लिए बुलाया गया, जो नॉर्थ वेल्स और फ़र्थ ऑफ़ में तैनात थी। आगे. अनुसंधान-उन्मुख जीवन के प्रति रुझान की कमी को महसूस करते हुए, उन्होंने 1949 में एक शैक्षिक प्रकाशन गृह में प्रवेश किया[2]। इसके बाद, 1952 में, एटनबरो ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया, और बीबीसी के लिए एक टेलीविजन निर्माता के रूप में एक शानदार आजीविका की शुरुआत की।

आजीविका[संपादित करें]

21 दिसंबर, 1954 को, ष्री डेविड एटनबरो ने टेलीविजन श्रृंखला "ज़ू क्वेस्ट" में सरीसृप संग्रहाध्यक्ष जैक लेस्टर के साथ टीवी पर अपनी शुरुआत की। उन्होंने न केवल श्रृंखला में अभिनय किया बल्कि जैक लेस्टर के साथ इसका सह-निर्माण भी किया। इस कार्यक्रम में ऑरंगुटान और कोमोडो ड्रेगन जैसे अनोकी जीवों का उनके प्राकृतिक आवासों और चिड़ियाघरों में फिल्मांकन दिखाया गया।

एक कौशल प्रशासक और प्रस्तुतकर्ता, ब्रिटेन के राष्ट्रीय प्रसारक में एटनबरो का आजीविका लगातार आगे बढ़ता रहा। उनका नेतृत्व नव स्थापित टेलीविज़न चैनल बीबीसी-2 को संचालित करने तक बढ़ा, जहाँ उन्होंने "द फ़ोर्साइट सागा" जैसी प्रतिष्ठित श्रृंखला और जैकब ब्रोनोव्स्की की "द एसेंट ऑफ़ मैन" और केनेथ क्लार्क की "सिविलाइज़ेशन" जैसी सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण शैक्षिक श्रृंखला शुरू की। एटनबरो ने प्रभावशाली "मोंटी पाइथॉन फ्लाइंग सर्कस" के प्रसारण के साथ अभूतपूर्व प्रहसन का भी प्रदर्शन किया। इसके बाद, उन्होंने 1968 से 1972 तक बीबीसी में टेलीविजन प्रोग्रामिंग के निदेशक के रूप में कार्य किया, लेकिन रचनात्मक प्रयासों के प्रति उनके जुनून ने उन्हें इस्तीफा दे दिया और स्वतंत्र रूप से टेलीविजन श्रृंखला लिखने और निर्माण करने का विकल्प चुना। इस महत्वपूर्ण निर्णय की परिणति उनकी 1979 की अभूतपूर्व श्रृंखला के निर्माण में हुई "लाइफ ऑन अर्थ", इस महाकाव्य श्रृंखला में जीवित दुनिया की समृद्ध चित्रयवनिका का पता लगाया गया है, जिसमें शुरुआती रोगाणुओं से लेकर मानव जाति के उद्भव तक के विकास को दर्शाया गया है, प्राकृतिक इतिहास वृत्तचित्रों की दुनिया पर एटनबरो के स्थायी प्रभाव को प्रदर्शित किया गया है।

उन्के रचनए[संपादित करें]

अपने निर्देशन के कार्यकाल के बाद, डेविड एटनबरो ने मानवविज्ञान और प्राकृतिक इतिहास पर केन्द्रित प्रशंसित टेलीविजन कार्यक्रमों की एक श्रृंखला तैयार की और उसका वर्णन किया। विशेष रूप से, लाइफ श्रृंखला में पुरस्कार विजेता प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला शामिल है: "लाइफ ऑन अर्थ" (1979), "द लिविंग प्लैनेट" (1984), "द ट्रायल्स ऑफ लाइफ" (1990), "लाइफ इन द फ्रीजर" (1993), "द प्राइवेट लाइफ ऑफ प्लांट्स" (1995), "द लाइफ ऑफ बर्ड्स" (1998), "द लाइफ ऑफ मैमल्स" (2002-03), "लाइफ इन द अंडरग्रोथ" (2005), और "लाइफ इन कोल्ड रक्त" (2008)। एटनबरो के विविध टीवी क्रेडिट "द ब्लू प्लैनेट" (2001), दुनिया के महासागरों की खोज, साथ ही "स्टेट ऑफ़ द प्लैनेट" (2000) और "आर वी चेंजिंग प्लैनेट अर्थ?" तक विस्तारित हैं। (2006), दोनों ग्लोबल वार्मिंग सहित पर्यावरणीय मुद्दों को बड़े पैमाने पर संबोधित करते हैं। जबकि उन्होंने "ब्लू प्लैनेट II" (2017) के लिए कथन प्रदान किया, एटनबरो ने टेलीविजन और प्राकृतिक इतिहास की दुनिया पर अपने स्थायी प्रभाव को प्रदर्शित करते हुए, अपने मनोरम वर्णन के लिए एमी पुरस्कार प्राप्त किया।

  1. "David Attenborough".
  2. "Sir David Attenborough".