सदस्य:2240323srikanthnarasiman/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वोल्टेज नियामक L78xx[संपादित करें]

Image not Available
टेस्ला MA7805 की आंतरिक डाई

78xx (कभी-कभी L78xx, LM78xx, MC78xx...) एक स्व-समर्थित स्थिर रैखिक वोल्टेज रेग्युलेटर एकीकृत सर्किट्स का परिवार है। 78xx परिवार का सामान्यत: उपयोग और कम लागत के कारण इलेक्ट्रॉनिक सर्किट्स में एक नियमित बिजली आपूर्ति की आवश्यकता होने पर इस्तेमाल होता है।

वोल्टेज नियंत्रक अनुप्रयोग[संपादित करें]

वोल्टेज नियंत्रण और करंट नियंत्रण को कुछ अतिरिक्त घटकों के बदलाव के साथ किया जा सकता है।

78xx श्रृंखला के वोल्टेज नियंत्रक सबसे आम रूप से एक थोड़ी अधिक उच्च इनपुट वोल्टेज से स्थिर आउटपुट वोल्टेज प्रदान करने के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं। और 79xx श्रृंखला के वोल्टेज नियंत्रक लगभग एक ही तरीके से काम करते हैं लेकिन इनका उद्देश्य नकारात्मक वोल्टेज को आउटपुट करना है।

LM317 एक समायोजनयोग्य तकनीक प्रदान करता है जो स्थिर वोल्टेज नियंत्रक उपलब्ध नहीं होते हैं, या एक बदलने योग्य वोल्टेज आपूर्ति की आवश्यकता होती है, उस खाली स्थान को भरने के लिए।

कई अन्य लीनियर वोल्टेज नियंत्रक परिवार हैं जो विशेषताओं के साथ मौजूद हैं जैसे कि

सामान्य 1 ए लिमिट से अधिक ऊर्जा क्षमता उपलब्ध होती है, हालांकि यह अधिकांश अर्थतः बड़े हीट सिंक को होता है।

कुछ विभिन्न वोल्टेज श्रेणियाँ और सुधारित वोल्टेज स्तर जैसे कि 3.3 वोल्ट के माइक्रोकंट्रोलर्स के लिए आवश्यक होते हैं।

वोल्टेज नियामकों की दोषों में से एक मुख्य बात है उनकी **दक्षता**। जितना अधिक लोड या ज्यादा इनपुट और आउटपुट वोल्टेज का अंतर होगा, उतना अधिक गर्मी उत्पन्न होगी। इससे उपकरण को इसके ठंडे होने तक बंद कर दिया जाएगा और कुछ गिरी गुणवत्ता की यूनिट्स उपकरण के नष्ट होने का कारण बन सकती हैं।

बक कनवर्टर्स को लीनियर वोल्टेज नियंत्रकों के लिए एक अधिक महंगा विकल्प माना जा सकता है जहाँ पर्याप्त कूलिंग या कुशलता समस्या हो सकती है, हालांकि बक कनवर्टर्स कुछ संवेदनशील सर्किटों में उपयुक्त नहीं हो सकते हैं क्योंकि कोइल से संभावित आधारशीलता के कारण अवरोध हो सकता है।

नामकरण और पैकेजिंग[संपादित करें]

78xx परिवार के ICs के लिए, xx को दो अंकों से बदला जाता है, जो आउटपुट वोल्टेज को इंडिकेट करते हैं (उदाहरण के लिए, 7805 में 5 वोल्ट आउटपुट होता है, जबकि 7812 में 12 वोल्ट होता है)। 78xx लाइन पॉजिटिव वोल्टेज रेग्युलेटर्स हैं: वे एक सामान्य ग्राउंड के साथ सकारात्मक वोल्टेज पैदा करते हैं। 79xx डिवाइसेस की एक संबंधित लाइन भी है जो संपूर्ण नकारात्मक वोल्टेज रेग्युलेटर्स हैं। 78xx और 79xx ICs को मिलाकर एक ही सर्किट में सकारात्मक और नकारात्मक आपूर्ति वोल्टेज प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

78xx ICs में तीन टर्मिनल्स होते हैं और सामान्यत: TO-220 फॉर्म फैक्टर में पाए जाते हैं, हालांकि इन्हें TO-92, TO-3 'सर्किट' और SOT-23 सर्फेस-माउंट पैकेजेस में भी उपलब्ध किया जाता है। ये डिवाइसेस एक इनपुट वोल्टेज को समर्थन करते हैं जो लगभग 2.5 वोल्ट से इंटेंडेड आउटपुट वोल्टेज तक हो सकता है, जो मॉडल के आधार पर 35 से 40 वोल्ट तक हो सकता है, और सामान्यत: 1 या 1.5 एम्पीयर की विद्युत धारा प्रदान करते हैं (हालांकि छोटे या बड़े पैकेजेस में एक कम या अधिक विद्युत धारा रेटिंग हो सकती है)।

परिवार के सदस्य[संपादित करें]

78xx[संपादित करें]

Image not Available
एक साधारण बिजली आपूर्ति के लिए विशिष्ट अनुप्रयोग सर्किट, ट्रांसफार्मर, ब्रिज रेक्टिफायर, 78xx रेगुलेटर और फिल्टर कैपेसिटर दिखाता है

ICs के लिए सामान्य कॉन्फ़िगरेशन हैं, जिनमें 7805 (5 V), 7806 (6 V), 7808 (8 V), 7809 (9 V), 7810 (10 V), 7812 (12 V), 7815 (15 V), 7818 (18 V), और 7824 (24 V) संस्करण शामिल हैं। 7805 सबसे आम है, क्योंकि इसकी विनियमित 5-वोल्ट आपूर्ति अधिकांश टीटीएल घटकों के लिए एक सुविधाजनक बिजली स्रोत प्रदान करती है।

कम आम कम शक्ति वाले संस्करण हैं जैसे कि LM78Mxx श्रृंखला (500 mA) और LM78Lxx श्रृंखला (100 mA) राष्ट्रीय अर्धचालक से। कुछ डिवाइस सामान्य से थोड़ा अलग वोल्टेज प्रदान करते हैं, जैसे कि LM78L62 (6.2 वोल्ट) और LM78L82 (8.2 वोल्ट) के साथ-साथ एसटीमाइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स L78L33ACZ (3.3 वोल्ट)।

7805 का उपयोग +5 वीएसबी (+5 वी स्टैंडबाय) आउटपुट के लिए कुछ एटीएक्स बिजली आपूर्ति डिजाइनों में किया गया है।

वोल्टेज नियंत्रक 78xx परिवार का उपयोग[संपादित करें]

  • वे एक पावर सप्लाई से एक संतुलित वोल्टेज प्रदान करने के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं जो कुछ छोटे बदलाव के साथ हो सकता है। जिसमें हम नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, वह एक माइक्रोकंट्रोलर सर्किट को 12V या 9V बैटरी से 5 वोल्ट्स आवश्यकता होती है।
  • LM78XX,LM7805,LM79XX
    बैटरियां उपयोग के माध्यम से अपनी शक्ति खोती हैं, जिससे वोल्टेज कम होता है और वोल्टेज नियंत्रक स्थिर वोल्टेज बनाए रखने में मदद करता है। माइक्रोकंट्रोलर्स के साथ, आपूर्ति वोल्टेज को एक एनालॉग इनपुट के लिए संदर्भ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और बिना नियंत्रक के संदर्भ बदल जाएगा, जिससे मूल से अलग अलग पठन प्राप्त हो सकते हैं।
  • दी गई वोल्टेज पर 78xx श्रृंखला को धारा नियंत्रित करने के लिए वाट्टेज को स्थिर करने के लिए कुछ अतिरिक्त घटकों के साथ संदर्भित करना हो सकता है।
  • समायोज्य वोल्टेज आउटपुट इस उदाहरण में इनपुट वोल्टेज से अधिक होगा। उदाहरण के रूप में, 7805 वोल्टेज नियंत्रक के साथ आपको 2V का इनपुट प्रदान करने की क्षमता होगी और आप 7V से 20V तक का आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं। 78xx श्रृंखला एक 741 ऑप एम्प और 10K पोटेंशियोमीटर की सहायता से परिवर्तनीय वोल्टेज को संभाल सकती है।

79xx[संपादित करें]

79xx उपकरणों में "वोल्टेज आउटपुट" योजना के समान "भाग संख्या" है, लेकिन उनके आउटपुट नकारात्मक वोल्टेज हैं, उदाहरण के लिए 7905 -5 वी है और 7912 -12 वी है।

79xx and 78xx

7905 और / या 7912 कई पुराने एटीएक्स बिजली आपूर्ति डिजाइनों में लोकप्रिय थे,[4][5] और कुछ नए एटीएक्स बिजली की आपूर्ति में 7912 हो सकता है।

वोल्टेज नियंत्रक 79xx परिवार नेगेटिव[संपादित करें]

नेगेटिव वोल्टेज नियंत्रक सकारात्मक वोल्टेज नियंत्रकों के तुलनात्मक महत्वपूर्ण हैं। वोल्टेज नियंत्रक 79xx परिवार आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले नेगेटिव वोल्टेज नियंत्रक हैं। ये तीन टर्मिनल नियंत्रक हैं और -5V, -12V और -15V के स्थिर आउटपुट वोल्टेज के साथ उपलब्ध हैं। आईसी में अंतर्निहित धारा सीमित संरक्षण और तापमान बंद करने की सुरक्षा होती है ताकि आईसी को ओवरलोड स्थितियों से बचाया जा सके।

79xx श्रृंखला के आईसी की विशेषताएँ[संपादित करें]

  • आउटपुट धारा 1.5 एम्पीर है।
  • प्रीसेट आउटपुट वोल्टेज पर 4% की टॉलरेंस है।
  • थर्मल शॉर्ट सर्किट और सुरक्षित क्षेत्र संरक्षण।

नियंत्रक की विशेषताएँ 7905[संपादित करें]

  • नेगेटिव वोल्टेज नियंत्रक -5V
  • आउटपुट वोल्टेज 5V
  • आउटपुट धारा 5A
  • न्यूनतम इनपुट वोल्टेज 7V
  • अधिकतम इनपुट वोल्टेज 25V
  • आंतरिक थर्मल ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट करंट सीमा संरक्षण उपलब्ध है।

वोल्टेज नियंत्रक 79xx परिवार नकारात्मक परीक्षण[संपादित करें]

हम पहले आपके सर्किट में कनेक्शन की जाँच करते हैं।

  • 79xx वोल्टेज नियंत्रकों की सही परिचालन की जांच के लिए हम एक वोल्टमीटर का उपयोग करके परीक्षण कर सकते हैं। हम अपने मल्टीमीटर पर वोल्ट सेटिंग का उपयोग करते हैं। और परीक्षण आमतौर पर सर्किट में ही किया जा सकता है।
  • अब सप्लाई इनपुट वोल्टेज की जाँच करें। और अपने मल्टीमीटर का काला नकारात्मक प्रोब वोल्टेज नियंत्रक पर पिन 1 या बाईं तरफ पिन की जमीन से जोड़ें और अपने मल्टीमीटर का लाल सकारात्मक प्रोब वोल्टेज नियंत्रक पर पिन 2 से जोड़ें।
  • जब आपका सप्लाई वोल्टेज निर्दिष्ट सीमा के बाहर हो, तो कृपया सप्लाई की जाँच करें।
  • हम आउटपुट वोल्टेज की जाँच करते हैं। और पिछले तरह से वोल्टेज नियंत्रक पर पिन 1 या बाईं ओर का
  • ग्राउंड पिन पर मल्टीमीटर का काला नकारात्मक प्रोब जोड़ें और अपने मल्टीमीटर का लाल सकारात्मक प्रोब वोल्टेज नियंत्रक पर पिन 3 से जोड़ें। और पढ़ाई वोल्टेज नियंत्रक के करीब होनी चाहिए, अर्थात 7905 वोल्टेज नियंत्रक का माप लगभग -5V के चारों ओर होना चाहिए।
  • अगर मापी गई आउटपुट वोल्टेज में अंतर है, तो यह संकेत हो सकता है कि वोल्टेज नियंत्रक खराब हो सकता है और इसे बदल देना चाहिए।

78xx वोल्टेज नियंत्रकों के लाभ और हानियाँ[संपादित करें]

78xx श्रृंखला के नियंत्रक बहुत से स्थितियों में एक लीनियर वोल्टेज नियंत्रक के लिए एक अच्छा समाधान प्रदान करते हैं। इन वोल्टेज नियंत्रक सर्किट का उपयोग करने के लाभ और हानियों को देखना योग्य होता है।

सीरीज नियंत्रक 78xx के लाभ[संपादित करें]

  • इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है, बस आवश्यक 7800 सीरीज नियंत्रक को चुनें और सर्किट में रखें ताकि यह काम करे।
  • इसके लिए बहुत ही कम अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक घटक आवश्यक होते हैं, केवल आवश्यकतानुसार मूल सर्किट का उपयोग करते समय प्रवाहकों की आवश्यकता होती है।
  • यह लो कॉस्ट है, ये लीनियर वोल्टेज नियंत्रक बहुत कम लागत पर प्राप्त किए जा सकते हैं।

सीरीज नियंत्रक 78xx के नुकसान[संपादित करें]

  • 7800 सीरीज नियंत्रक एक वोल्टेज लीनियर नियंत्रक होते हैं और इसलिए वे स्विच मोड पावर सप्लाई के मुकाबले कम दक्षता प्रदान करते हैं।
  • 7800 सीरीज नियंत्रक चिप को काम करने के लिए उसके पार वोल्टेज गिरावट की आवश्यकता होती है, आमतौर पर यह वोल्टेज कम से कम 2.5V होता है और अधिक होना अधिक अच्छा होता है।
  • 7800 सीरीज नियंत्रक पुरानी तकनीक है और आजकल अधिक आधुनिक एकीकृत परिपत्रों का उपयोग किया जाता है।


असंबंधित डिवाइसेस[संपादित करें]

फेयरचाइल्ड का LM78S40 78xx परिवार का हिस्सा नहीं है और एक ही डिजाइन का उपयोग नहीं करता है। यह नियामक डिजाइनों को बदलने में एक घटक है और अन्य 78xx उपकरणों की तरह एक रैखिक नियामक नहीं है। डेटल से 7803एसआर एक पूर्ण स्विचिंग पावर सप्लाई मॉड्यूल (78xx चिप्स के लिए ड्रॉप-इन प्रतिस्थापन के रूप में डिज़ाइन किया गया है) है, और 78xx आईसी की तरह एक रैखिक नियामक नहीं है।

फायदे[संपादित करें]

जबकि बाहरी कैपेसिटर आमतौर पर आवश्यक होते हैं, 78xx श्रृंखला आईसी को अपने आउटपुट वोल्टेज सेट करने के लिए अतिरिक्त घटकों की आवश्यकता नहीं होती है। स्विच-मोड बिजली आपूर्ति डिजाइनों की तुलना में 78xx डिजाइन सरल हैं।

78xx श्रृंखला आईसी में बहुत अधिक करंट खींचने वाले सर्किट के खिलाफ अंतर्निहित सुरक्षा होती है। उनके पास ओवरहीटिंग और शॉर्ट-सर्किट के खिलाफ सुरक्षा है, जिससे वे अधिकांश अनुप्रयोगों में मजबूत हो जाते हैं।

नुक्सान[संपादित करें]

इनपुट वोल्टेज हमेशा कुछ न्यूनतम मात्रा (आमतौर पर 2.5 वोल्ट) से आउटपुट वोल्टेज से अधिक होना चाहिए। यह इन उपकरणों को कुछ प्रकार के बिजली स्रोतों से कुछ उपकरणों को शक्ति देने के लिए अनुपयुक्त बना सकता है (उदाहरण के लिए, 6-वोल्ट बैटरी का उपयोग करके 5 वोल्ट की आवश्यकता वाले सर्किट को पावर देना 7805 का उपयोग करके काम नहीं करेगा)। [10] आउटपुट वोल्टेज के करीब इनपुट वोल्टेज के लिए, इसके बजाय एक पिन-संगत कम-ड्रॉपआउट नियामक (एलडीओ) का उपयोग किया जा सकता है।

चूंकि वे एक रैखिक नियामक डिजाइन पर आधारित होते हैं, इसलिए आवश्यक इनपुट करंट हमेशा आउटपुट करंट के समान होता है। चूंकि इनपुट वोल्टेज हमेशा आउटपुट वोल्टेज से अधिक होना चाहिए, इसका मतलब है कि 78xx में जाने वाली कुल शक्ति (वोल्टेज वर्तमान से गुणा) प्रदान की गई आउटपुट शक्ति से अधिक होगी। अंतर गर्मी के रूप में फैलता है। इसका मतलब यह है कि कुछ अनुप्रयोगों के लिए पर्याप्त हीटसिंक प्रदान किया जाना चाहिए, और यह भी कि इनपुट पावर का एक (अक्सर पर्याप्त) हिस्सा है। प्रक्रिया के दौरान बर्बाद, उन्हें कुछ अन्य प्रकार की बिजली की आपूर्ति की तुलना में कम कुशल बनाता है। जब इनपुट वोल्टेज विनियमित आउटपुट वोल्टेज से काफी अधिक होता है (उदाहरण के लिए, 24 वोल्ट पावर स्रोत का उपयोग करके 7805 को बिजली देना), तो यह अक्षमता एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकती है बक। कन्वर्टर्स को 78xx नियामकों पर पसंद किया जा सकता है क्योंकि वे अधिक कुशल हैं और उन्हें गर्मी सिंक की आवश्यकता नहीं है, हालांकि वे अधिक महंगे हो सकते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Muhammad Rashid (13 January 2011). Power Electronics Handbook. Elsevier. pp. 609–. ISBN 978-0-12-382037-2
  2. Warren Gay (17 September 2014). Mastering the Raspberry Pi. Apress. pp. 24–. ISBN 978-1-4842-0181-7.
  3. Balch, Mark (20 June 2003). Complete Digital Design : A Comprehensive Guide to Digital Electronics and Computer System Architecture: A Comprehensive Guide to Digital Electronics and Computer System Architecture. McGraw Hill Professional. ISBN 978-0-07-140927-8.
  4. Charles Platt (19 October 2012). Encyclopedia of Electronic Components Volume 1: Resistors, Capacitors, Inductors, Switches, Encoders, Relays, Transistors. "O'Reilly Media, Inc.". pp. 163–. ISBN 978-1-4493-3387-4. "Vibrator Power Supplies". Radioremembered.org. Retrieved 18 January 2016.
  5. "Vibrator Power Supplies". Radioremembered.org. Retrieved 18 January 2016.
  6. Bhimsen (2021-10-30). "Linear voltage regulator and its application". electronics fun. Retrieved 2021-10-30.