सदस्य:2240268shreyjain/प्रयोगपृष्ठ2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गुइडो वैन रोसुम[संपादित करें]

गुइडो वैन रोसुम

2014 में ड्रॉपबॉक्स मुख्यालय में गुइडो वैन रोसुम
जन्म 31 January 1956
हेग, नीदरलैंड
राष्ट्रीयता डच
शिक्षा की जगह एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय
पेशा कंप्यूटर प्रोग्रामर, लेखक
संगठन माइक्रोसॉफ्ट
प्रसिद्धि का कारण पायथन प्रोग्रामिंग भाषा का निर्माण
जीवनसाथी किम नैप (एम. 2000)
बच्चे 1
पुरस्कार अवार्ड फॉर थे एडवांसमेंट ऑफ़ फ्री सॉफ्टवेयर

गुइडो वैन रोसुम (जन्म 31 जनवरी 1956) एक डच प्रोग्रामर हैं जिन्हें पायथन प्रोग्रामिंग भाषा के निर्माता के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए वह 12 जुलाई 2018 को पद से हटने तक "जीवन के लिए परोपकारी तानाशाह" (बीडीएफएल) थे। वह 2019 तक पायथन स्टीयरिंग काउंसिल के सदस्य बने रहे और 2020 के चुनाव के लिए नामांकन से हट गए।

जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

वैन रोसुम का जन्म और पालन-पोषण नीदरलैंड में हुआ, जहां उन्होंने 1982 में एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय से गणित और कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 1974 में अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड में कांस्य पदक प्राप्त किया। उनका एक भाई है, जस्ट वैन रोसुम, जो एक टाइप डिजाइनर और प्रोग्रामर है, जिसने "पायथन पावर्ड" लोगो में इस्तेमाल किए गए टाइपफेस को डिजाइन किया था।

वैन रोसुम अपनी पत्नी किम नैप और अपने बेटे के साथ कैलिफोर्निया के बेलमोंट में रहते हैं। उनके होम पेज और डच नामकरण परंपराओं के अनुसार, उनके नाम में "वैन" बड़े अक्षरों में लिखा जाता है जब उन्हें केवल उपनाम से संदर्भित किया जाता है, लेकिन उनके पहले और अंतिम नाम का एक साथ उपयोग करते समय नहीं।

काम[संपादित करें]

सेंट्रम विस्कुंडे और इंफॉर्मेटिका[संपादित करें]

2008 गूगल I/O डेवलपर सम्मेलन में वैन रोसुम

सेंट्रम विस्कुंडे एंड इंफॉर्मेटिका (सीडब्ल्यूआई) में काम करते हुए, वैन रोसुम ने 1986 में बीएसडी यूनिक्स के लिए एक ग्लोब() रूटीन लिखा और योगदान दिया और एबीसी प्रोग्रामिंग भाषा विकसित करने में मदद की। उन्होंने एक बार कहा था, "मैं एबीसी के प्रभाव का उल्लेख करने का प्रयास करता हूं क्योंकि मैं उस परियोजना के दौरान सीखी गई हर चीज और उस पर काम करने वाले लोगों का आभारी हूं।" उन्होंने ग्रेल भी बनाया, जो पायथन में लिखा गया एक प्रारंभिक वेब ब्राउज़र था, और HTML मानक के बारे में चर्चा में लगे रहे।

उन्होंने विभिन्न अनुसंधान संस्थानों के लिए काम किया है, जिनमें नीदरलैंड में सेंट्रम विस्कुंडे एंड इंफॉर्मेटिका (सीडब्ल्यूआई), यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी), और कॉरपोरेशन फॉर नेशनल रिसर्च इनिशिएटिव्स (सीएनआरआई) शामिल हैं। मई 2000 में, उन्होंने टेक स्टार्टअप BeOpen.com के लिए काम करने के लिए तीन अन्य पायथन कोर डेवलपर्स के साथ CNRI छोड़ दिया, जो बाद में उसी वर्ष अक्टूबर तक ढह गया। 2000 के अंत से 2003 तक उन्होंने ज़ोप कॉर्पोरेशन के लिए काम किया। 2003 में वैन रोसुम ने एलिमेंटल सिक्योरिटी के लिए ज़ोप छोड़ दिया। वहां रहते हुए उन्होंने संगठन के लिए एक कस्टम प्रोग्रामिंग भाषा पर काम किया।

गूगल[संपादित करें]

2006 ओ'रेली ओपन सोर्स कन्वेंशन (ओएससीओएन) में वैन रोसुम

2005 से दिसंबर 2012 तक, उन्होंने गूगल में काम किया, जहाँ उन्होंने अपना आधा समय Python भाषा विकसित करने में बिताया। गूगल में, वैन रोसुम ने मोंड्रियन विकसित किया, जो एक वेब-आधारित कोड समीक्षा प्रणाली है जो पायथन में लिखी गई है और कंपनी के भीतर उपयोग की जाती है। उन्होंने इस सॉफ्टवेयर का नाम डच चित्रकार पीट मोंड्रियन के नाम पर रखा। उन्होंने एक अन्य संबंधित सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट का नाम एक डच डिजाइनर गेरिट रिटवेल्ड के नाम पर रखा। 7 दिसंबर 2012 को वैन रोसुम ने Google छोड़ दिया।

ड्रॉपबॉक्स[संपादित करें]

जनवरी 2013 में, वैन रोसुम ने क्लाउड फ़ाइल स्टोरेज कंपनी ड्रॉपबॉक्स में काम करना शुरू किया।

अक्टूबर 2019 में, वैन रोसुम ने ड्रॉपबॉक्स छोड़ दिया और आधिकारिक तौर पर सेवानिवृत्त हो गए।

माइक्रोसॉफ्ट[संपादित करें]

12 नवंबर 2020 को वैन रोसुम ने घोषणा की कि वह माइक्रोसॉफ्ट में डेवलपर डिवीजन में शामिल होने के लिए सेवानिवृत्ति से बाहर आ रहे हैं। वर्तमान में उनके पास माइक्रोसॉफ्ट में विशिष्ट इंजीनियर की उपाधि है।

पाइथन[संपादित करें]

दिसंबर 1989 में, वैन रोसुम एक "शौक' प्रोग्रामिंग प्रोजेक्ट की तलाश में थे जो क्रिसमस के आसपास के सप्ताह के दौरान [उसे] व्यस्त रखेगा" क्योंकि उसका कार्यालय बंद था जब उसने "नई स्क्रिप्टिंग भाषा" के लिए एक दुभाषिया लिखने का फैसला किया। ] हाल ही में इस बारे में सोच रहा था: एबीसी का एक वंशज जो यूनिक्स/सी हैकर्स को आकर्षित करेगा"। वह "पायथन" नाम चुनने का श्रेय "थोड़ा अपमानजनक मनोदशा (और मोंटी पायथन के फ्लाइंग सर्कस का एक बड़ा प्रशंसक)" को देते हैं।

उन्होंने बताया है कि पायथन का पूर्ववर्ती, एबीसी, एसईटीएल से प्रेरित था, यह देखते हुए कि एबीसी के सह-डेवलपर लैंबर्ट मेर्टेंस ने "अंतिम एबीसी डिजाइन के साथ आने से पहले एनवाईयू में एसईटीएल समूह के साथ एक साल बिताया था"।

12 जुलाई 2018 को, वैन रोसुम ने घोषणा की कि वह पायथन प्रोग्रामिंग भाषा के बीडीएफएल के पद से हट जाएंगे।

"कंप्यूटर प्रोग्रामिंग फॉर एवरीबॉडी" प्रपोजल[संपादित करें]

1999 में, वैन रोसुम ने DARPA को "हर किसी के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग" नामक एक फंडिंग प्रस्ताव प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने पायथन के लिए अपने लक्ष्यों को आगे परिभाषित किया:

  • एक आसान और सहज भाषा जो प्रमुख प्रतिस्पर्धियों जितनी ही शक्तिशाली है
  • खुला स्रोत, ताकि कोई भी इसके विकास में योगदान दे सके
  • कोड जो सामान्य अंग्रेजी जितना ही समझने योग्य है
  • रोजमर्रा के कार्यों के लिए उपयुक्तता, कम विकास समय की अनुमति

2019 में, पायथन इंटरनेट पर सबसे बड़ी स्रोत कोड प्रबंधन वेबसाइट GitHub पर जावास्क्रिप्ट के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषा बन गई। प्रोग्रामिंग भाषा लोकप्रियता सर्वेक्षण के अनुसार यह लगातार नौकरी पोस्टिंग में शीर्ष 10 सबसे अधिक उल्लेखित भाषाओं में से एक है। इसके अलावा, TIOBE प्रोग्रामिंग कम्युनिटी इंडेक्स के अनुसार, पायथन 2004 से हर साल 10 सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक रहा है और अक्टूबर 2021 में इंडेक्स पर नंबर एक स्थान प्राप्त किया।

पुरस्कार[संपादित करें]

  • ब्रुसेल्स में 2002 के FOSDEM सम्मेलन में, वैन रोसुम को पायथन पर उनके काम के लिए फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन (FSF) से फ्री सॉफ्टवेयर की उन्नति के लिए 2001 का पुरस्कार मिला।
  • मई 2003 में, उन्हें NLUUG पुरस्कार मिला।
  • 2006 में, उन्हें एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी द्वारा एक प्रतिष्ठित इंजीनियर के रूप में मान्यता दी गई थी।
  • 2018 में, उन्हें कंप्यूटर इतिहास संग्रहालय का फेलो बनाया गया था।
  • 2019 में, उन्हें CWI द्वारा डिज्क्स्ट्रा फेलो की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]