सदस्य:2130151 GARIMA/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                        स्टैनफोर्ड मार्शमैलो प्रयोग                
               
वाल्टर मिशेल
Walter Mischel Stanford Psychologist
जन्म २२ फरवरी, १९३०
वियना, ऑस्ट्रिया
व्यवसाय मनोवैज्ञानिक
शिक्षा पीएच.डी. नैदानिक मनोविज्ञान
उल्लेखनीय सम्मान ग्रेमेयर अवार्ड
संतान लिंडा मिशेल, रेबेका मिशेल, और जूडी मिशेल

परिचय[संपादित करें]

मार्शमैलो प्रयोग एक सामाजिक मनोविज्ञान प्रयोग है ,अध्ययन है जो 1960 के दशक में यह देखने के लिए किया गया था कि छोटे इनाम (मार्शमैलो की तरह) या बिल्कुल भी कोई इनाम नहीं दिए जाने पर लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे। अध्ययन में पाया गया कि ज्यादातर लोग बिना इनाम के छोटे इनाम को पसंद करते हैं, और यह वरीयता तब और भी मजबूत होती है जब इनाम कुछ ऐसा होता है जो व्यक्ति चाहता है (मार्शमैलो की तरह)।

वाल्टर मिशेल प्रयोग यह देखने के लिए किया गया एक अध्ययन था कि समय के साथ बच्चों की आवेगों को नियंत्रित करने और संतुष्टि में देरी करने की क्षमता कैसे बदलती है। कई बच्चों ने एक छोटे से ट्रीट को चुना, जैसे मार्शमैलो, दो बड़े ट्रीट, जैसे कुकी और फलों का एक टुकड़ा। इसे "परितोष विलंब" कहा जाता है और यह मानव मनोविज्ञान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


पृष्ठभूमि और लक्ष्य[संपादित करें]

प्रयोग को यह देखने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि क्या बच्चे जो बच्चों के रूप में आत्म-नियंत्रण में बेहतर थे, उनके सफल, उत्पादक जीवन की संभावना अधिक थी। प्रयोग ने बाद में उच्च पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक बच्चे की तत्काल संतुष्टि को बंद करने की क्षमता को मापा - एक कौशल जो वयस्कता में सफलता की भविष्यवाणी करता है। अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि जिन बच्चों ने दूसरा मार्शमैलो प्राप्त करने के लिए अधिक समय तक इंतजार किया, उनमें एसएटी स्कोर अधिक था, मादक द्रव्यों के सेवन का स्तर कम था, उनके मोटे होने की संभावना कम थी, और तनाव के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दी।

हालांकि, 2018 के अध्ययन ने उच्च-एसईएस परिवारों के बच्चों और कम-एसईएस परिवारों के बच्चों के बीच कम उम्र के देरी के समय और बाद की उम्र के जीवन परिणामों में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण अंतर की खोज की, यह सुझाव देते हुए कि सामाजिक आर्थिक कारक प्रारंभिक जीवन की तुलना में महत्वपूर्ण जीवन परिणामों को अधिक महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं- आयु आत्म-नियंत्रण।

व्यवहार कौशल प्रशिक्षण दृष्टिकोण (मॉडलिंग, दोहराए जाने वाले निर्देश और अभ्यास) के माध्यम से, शोधकर्ता नियम-मौखिकीकरण, व्यवहार को विनियमित करने और विज़ुअलाइज़ेशन रणनीतियों को सिखाने में सक्षम हुए हैं। कुछ व्यवहारवादियों ने कक्षा के संदर्भ में आत्म-नियंत्रण क्षमताओं को सिखाने के लिए व्यवहार कौशल प्रशिक्षण का भी उपयोग किया है। प्रासंगिक परिवर्तनों की अनुपस्थिति में भी, इन प्रशिक्षण तकनीकों को प्रत्येक परीक्षण में संतुष्टि व्यवहार में देरी को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।


प्रासंगिकता[संपादित करें]

नए शोध कुछ सुराग प्रदान कर रहे हैं। जर्नल डेवलपमेंट एंड साइकोपैथोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में तीन आयु समूहों को देखा गया: वे जो अपने बिसव दशकाा, तीसवां दशक और चालीसवें वर्ष में थे। प्रतिभागियों को एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण दिया गया जिसने उनके आत्म-नियंत्रण को मापा।जैसा कि यह पता चला है, आत्म-नियंत्रण युवा वयस्कता से मध्य आयु तक स्थिर रहता है। लेकिन उसके बाद इसमें गिरावट आने लगती है। इसलिए, हम उम्र के रूप में आत्म-अनुशासन कम होने लगते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने आत्म-नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित किया, आत्म-अनुशासन पर नहीं। इसलिए, यह संभव है कि आत्म-अनुशासन आत्म-नियंत्रण की तुलना में अधिक नाटकीय रूप से कम हो जाए।


निष्कर्ष[संपादित करें]

मार्शमैलो टेस्ट का सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह है कि "इच्छा शक्ति" एक जन्मजात गुण नहीं है। जो बच्चे इंतजार नहीं कर सकते थे और मार्शमॉलो खा सकते थे, उन्होंने दूसरे बच्चों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कौशल को नहीं सीखा था। एक बार जब उन्होंने उन्हें सीख लिया, तो वे संतुष्टि में देरी करने में बेहतर हो गए। परितोष विलंब की क्षमता एक महत्वपूर्ण जीवन कौशल है जिससे अधिकांश लोग संघर्ष करते हैं। यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को नियंत्रित करने में सक्षम हों और जब सही चीज आए तो उसकी प्रतीक्षा करें। बेशक, आत्म-अनुशासन बनाने के कई तरीके हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके लिए क्या काम करता है। आत्म-अनुशासन बनाने में समय लगता है और एक निश्चित मात्रा में प्रयास करना पड़ता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है। आप जितने अनुशासित होंगे, आप उतने ही बेहतर होंगे।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://greatergood.berkeley.edu/article/item/kids_do_better_on_the_marshmallow_test_when_they_cooperate#:~:text=This%20is%20the%20premise%20of,predicts%20success%20later%20in%20life
  2. https://www.simplypsychology.org/marshmallow-test.html
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Stanford_marshmallow_experiment