सऊदी राष्ट्रीय दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सऊदी राष्ट्रीय दिवस (अरबी: اليوم الوطني للمملكة العربية السعودية अल-यौम अल-वानी लिल-मामलाका अल-अरबिया अस-सौदिया) एक है। सऊदी अरब में सार्वजनिक अवकाश हर साल 23 सितंबर को उस उद्घोषणा की याद में मनाया जाता है, जिसके तहत नज्द साम्राज्य का नाम बदल दिया गया और 1932 में राजा अब्दुलअज़ीज़ इब्न सऊद के एक शाही आदेश के माध्यम से हेजाज़ को सऊदी अरब का राज्य घोषित किया गया।इसकी स्थापना 1965 में राजा फैसल बिन अब्दुलअज़ीज़ द्वारा इसकी 33वीं वर्षगांठ पर रॉयल सीटिंग डे को बदलने के लिए की गई थी और 2005 में राजा अब्दुल्ला बिन अब्दुलअज़ीज़ द्वारा इसे सार्वजनिक अवकाश बना दिया गया था। सऊदी राष्ट्रीय दिवस मनाए जाने वाले तीन गैर-धार्मिक छुट्टियों में से एक है। देश, सऊदी स्थापना दिवस और सऊदी झंडा दिवस के अलावा।[1]

सऊदी राष्ट्रीय दिवस
اليوم الوطني السعودية

सऊदी अरब का झंडा
आधिकारिक नाम सऊदी नैशनल डे
अनुयायी सऊदी अरब
प्रकार राष्ट्रीय
उद्देश्य सऊदी अरब साम्राज्य की घोषणा
समापन दिन के बाद
तिथि 23 सितंबर
आवृत्ति सालाना
प्रथम बार 1965; 59 वर्ष पूर्व (1965) (आधिकारिक स्तर पर)
2005; 19 वर्ष पूर्व (2005) (राष्ट्रीय अवकाश के रूप में)
प्रारंभ किया फैसल बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद

सऊदी अरब की स्थापना[संपादित करें]

राजा अब्दुलअजीज 1902 में रियाद के मरुद्यानों पर विजय प्राप्त करने में सफल रहे; और 1913 में अल-हसा पर, और 1925 तक, उन्होंने शरीफ हुसैन की सेनाओं को हराने के बाद नजद और हेजाज दोनों को एकीकृत कर दिया। 23 सितंबर 1932 को, राजा अब्दुलअजीज ने अपने राज्य का नाम बदलकर अपने परिवार के नाम, हाउस ऑफ सऊद रख लिया।[2]

प्रथाएँ[संपादित करें]

सऊदी राष्ट्रीय दिवस लोक नृत्य, गीत और पारंपरिक उत्सव के साथ मनाया जाता है। सड़कों और इमारतों को सऊदी झंडों से सजाया जाता है, और लोग हरे और सफेद रंग के राष्ट्रीय रंग पहनते हैं, और उसी रंग के गुब्बारे दिखाते हैं।

एक ही दिन की घटनाएँ और अवसर[संपादित करें]

1932: राजा अब्दुलअजीज इब्न सऊद द्वारा शाही फरमान के माध्यम से सऊदी अरब राज्य की स्थापना की गई।

1963: राजा सऊद बिन अब्दुलअजीज के शासनकाल के दौरान पेट्रोलियम और खनिज महाविद्यालय की स्थापना की गई, जिसे बाद में किंग फहद पेट्रोलियम और खनिज विश्वविद्यालय के रूप में जाना गया।

  • 1965: 23 सितंबर को राजा फैसल बिन अब्दुलअजीज के शासनकाल के दौरान पहली बार सरकारी स्तर पर मनाया गया, जिन्होंने अगस्त में एक शाही फरमान जारी कर इसे औपचारिक रूप से सऊदी राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया।
  • 2007: राजा अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज ने घोषणा की कि सऊदी राष्ट्रीय दिवस एक आधिकारिक अवकाश बन गया है।
  • 2009: राजा अब्दुल्ला ने विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति में किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया।
  • 2014: जेद्दा ने दुनिया के सबसे ऊंचे ध्वज स्तंभ का अनावरण किया
  • 2015: सऊदी राष्ट्रीय दिवस पहली बार आधिकारिक तौर पर मनाया गया।
  • 2017: फ्लाईडील एयरलाइन ने परिचालन शुरू किया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "मोदी ने सऊदी अरब को राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं दीं". india. Com. अभिगमन तिथि ११ अप्रैल २०२४.
  2. "सऊदी राष्ट्रीय दिवस". English al arabiya.net. अभिगमन तिथि ११ अप्रैल २०२४.