संत मैरी द वर्जिन, वैनस्टेड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सेंट मैरी द वर्जिन गिरजाघर

सेंट मैरी वर्जिन, वैनस्टेड पूर्व लंदन में इंग्लैंड के कालीसिए का एक गिरजाघर है। यह ओवरटन ड्राइव पर स्थित है और अब इसकी और ईसा गिरजाघर, वैनस्टेड की एक ही पल्ली है। रेडब्रिज के लंदन बरो में यह एकमात्र प्रथम ग्रेड संरक्षित स्मारक है।

पैरिश को पहली बार १२०८ में दर्ज किया गया था, लेकिन इसके मध्ययुगीन गिरजाघर को १७८७ और १७९० के बीच वर्तमान भवन द्वारा ७० फुट उत्तर में बदल दिया गया था,[1] जेम्स टिलनी-लॉन्ग द्वारा अपनी संपत्ति से दान किए गए एक भूखंड पर।[2] इसे वास्तुकार थॉमस हार्डविक ने अभिकल्पित किया था। इसका शिलान्यास १३ जुलाई १७८७ को हुआ था, इसके बाद वैनस्टेड हाउस में एक स्वागत समारोह आयोजित किया गया था, और यह २४ जून १७९० को लंदन के बिशप बेइल्बी पोर्टियस के नेतृत्व में एक अभिषेक समारोह के साथ पूरा हुआ था। नया गिरजाघर पूरा होने के बाद इसके मध्ययुगीन पूर्ववर्ती को ध्वस्त कर दिया गया था, हालांकि योशिय्याह चाइल्ड के बाद के बड़े स्मारक को नए गिरजाघर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

मूर्तिकार जोसेफ विल्टन को गिरजाघर के बाड़े में दफनाया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Parish of Wanstead – History". मूल से 8 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जनवरी 2022.
  2. 'Wanstead: Religious history', in A History of the County of Essex: Volume 6, ed. W R Powell (London, 1973), pp. 332–336. British History Online