श्रीदेव झा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्रीदेव झा
चित्र:Download (5).jpeg
पद बहाल
1977–1980
चुनाव-क्षेत्र अररिया, बिहार

जन्म 02 अक्टूबर 1932
सिरसिया कला थाना भारगमा, अररिया, बिहार
मृत्यु 30 नवम्बर 1997
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस,(पूर्णिया जिला कांग्रेस प्रमुख और विधायक)
निवास सिरसिया कला, पोस्ट ऑफिस-सिरसिया , पी.एस.- भारगमा, अररिया, बिहार
व्यवसाय विधायक

श्रीदेव झा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक भारतीय राजनीतिज्ञ और अररिया सीट से बिहार विधान सभा [1] के वरिष्ठ सदस्य थे। बिहार

जीवनी[संपादित करें]

श्रीदेव झा[2] का जन्म 2 अक्टूबर 1932 को अररिया जिले बिहार के भरगामा ब्लॉक के पास सिरसिया कला गांव में हुआ था, जो राजनीतिक परिदृश्य में एक दिग्गज व्यक्ति के रूप में उभरे। उनके प्रारंभिक वर्षों को बिहार के सांस्कृतिक और सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में निहित जमीनी स्तर से गहरे जुड़ाव द्वारा चिह्नित किया गया था। झा का राजनीति में प्रवेश सामुदायिक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के साथ शुरू हुआ। उनके समर्पण और नेतृत्व कौशल को तुरंत पहचान मिली, जिससे उन्हें स्थानीय शासन की भूमिकाओं में बढ़ावा मिला। वर्षों तक, उन्होंने बिहार राजनीति के जटिल क्षेत्रों को पार किया, उनका करिश्मा मतदाताओं के बीच गूंजता रहा।

राजनीतिक कैरियर[संपादित करें]

सिरसिया कला[3], अररिया जिला, बिहार में जन्मे, श्रीदेव झा[4][5] ने पार्टी के सिद्धांतों और समाज की बेहतरी के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, जिम्मेदारी के विभिन्न पदों पर काम किया है।

सामाजिक और प्रशासनिक विकास के प्रति श्रीदेव झा का समर्पण भी उतना ही प्रभावशाली है। उन्होंने 1962 से 1977 तक सिरसिया कला,अररिया के मुखिया के रूप में कार्य किया और गांव के शासन और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में झा का संगठनात्मक योगदान उनकी नेतृत्व क्षमताओं और अटूट समर्पण का प्रमाण है। उन्होंने 1966 से 1968 तक जिला कांग्रेस पूर्णिया के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया, उसके बाद 1969 से 1972 तक जिला कांग्रेस सचिव के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1980 से 1990 तक जिला कांग्रेस पूर्णिया के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति झा का गहरा सम्मान 1974 से 1976 तक बिहार राज्य स्वतंत्रता सेनानी सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में उनकी सेवा में परिलक्षित होता है। उन्होंने उन बहादुर व्यक्तियों को पहचानने और समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिन्होंने इसके लिए लड़ाई लड़ी। ।

सार्वजनिक सेवा के प्रति श्रीदेव झा का समर्पण उनके संगठनात्मक और सामाजिक कार्यों से कहीं आगे तक फैला हुआ है। उन्होंने 1977 से 1980 तक अररिया विधानसभा के लिए विधान सभा के सदस्य विधायक[8] के रूप में कार्य किया, अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व किया और उनके विकास की वकालत की। इस अवधि के दौरान, उन्होंने विधायी बहसों में सक्रिय रूप से भाग लिया, विभिन्न समुदाय को प्रभावित करने वाले प्रासंगिक मुद्दों को उठाया और अपने निर्वाचन क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अथक प्रयास किया। और 1981 से 1985 तक बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के उपाध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल में बुनियादी ढांचे के सुधार में उनका योगदान स्पष्ट है।

जनवरी 1990 में, अररिया जिले को पूर्णिया डिवीजन के तहत बिहार के प्रशासनिक जिलों में से एक के रूप में स्थापित किया गया था । अररिया जिले के निर्माण में श्रीदेव झा की अग्रणी भूमिका रही है [9][10]और अररिया कॉलेज के निर्माण में भी उनकी अग्रणी भूमिका रही है[11][12]

सामाजिक कल्याण के प्रति झा की अटूट प्रतिबद्धता का उदाहरण 1980 से 1983 तक पूर्णिया जिला 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष के रूप में उनकी भागीदारी से मिलता है। उन्होंने समिति के लक्ष्यों को लागू करने में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसका उद्देश्य हाशिए पर और वंचित समूहों के जीवन में सुधार करना था। .

अपने शानदार करियर के दौरान, श्रीदेव झा ने अपने विभिन्न समुदाय के लोगों की सेवा करने और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आदर्शों को बनाए रखने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता का लगातार प्रदर्शन किया है। सामाजिक और प्रशासनिक विकास के प्रति उनके समर्पण के साथ-साथ उनके संगठनात्मक कौशल और नेतृत्व कौशल ने उन्हें बिहार के राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में एक सम्मानित व्यक्ति बना दिया है। उनकी विचारधारा हमें समाज की भलाई के लिए समर्पण, सेवा और अटूट प्रतिबद्धता की शक्ति की याद दिलाती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Araria Assembly constituency", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 18 नवम्बर 2023, अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023
  2. "Bihar Bihar Results,Bihar Candidate List,Bihar Bihar Results & Live Updates ,Bihar Polling Booths | Lokmat News". Lokmat English (अंग्रेज़ी में). Lokmat English.
  3. "देखने के लिए लॉग इन या साइन अप करें". www.facebook.com. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.
  4. Thakur, Gajendra. Panji Prabandh Volume II: Genealogical Mapping of the Maithil Brahmins of India and Nepal (Bengali में). Videha eLearning.
  5. Karnataka Farmers took Crocodile to Electricity Office, अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023
  6. "State Elections 2005 - Partywise Comparision for 130-Araria Constituency of Bihar". web.archive.org. 30 मार्च 2012. मूल से पुरालेखित 30 मार्च 2012. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  7. "Bihar Assembly Election 2020: अररिया विधानसभा सीट पर 5 बार कांग्रेस ने किया कब्जा, यहां पढ़ें पूरी जानकारी..." Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.
  8. "🗳️ Srideo Jha, Araria Assembly Elections 1977 LIVE Results | Election Dates, Exit Polls, Leading Candidates & Parties | Latest News, Articles & Statistics | LatestLY.com". LatestLY (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.
  9. "जिला निर्माण में पूर्व विधायक की रही है अग्रणी भूमिका -". Jagran. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.
  10. "14 जनवरी 1990 को अररिया के जिला बनने की घोषणा". Dainik Bhaskar. Dainik Bhaskar.
  11. "Araria College Araria". arariacollege.co.in. मूल से 26 नवम्बर 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2023.
  12. "अररिया कॉलेज निर्माण में पैसे की कमी हुई तो कव्वाली करा एकत्र की गई थी राशि". Dainik Bhaskar. Dainik Bhaskar.