शोनाली बोस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शोनाली बोस 
Shonali Bose.jpg
Bose with Aamir Khan at Amu launch, 2005
जन्म  3 जून 1965 (उम्र 51)
कोलकाता, भारत
व्यवसाय फ़िल्मसाज़, लेखक
संबंधी मालिनी चिब (कज़न)

सोनाली बोस (बांग्ला: সোনালী বোস) (जन्म: 3 जून 1965) एक भारतीय चलचित्र निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता है। उसे जीवनीपरक सामाजिक नाटक एमयू (सन् 2005) के लिए जाना जाता है, जो उसके इसी नाम के स्वयं के उपन्यास पर आधारित था। एमयू, जो  दिल्ली में 1984 में सिखों पर नरसंहार हमलों के दफन इतिहास की पड़ताल करती है, रिलीज होने पर इसे समीक्षकों द्वारा बहुत पसंद किया गया और इस ने उस के लिए अंग्रेज़ी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारअर्जित किया। उनकी अगली फिल्म ड्रामा 2015 में मार्गरिटा विद अ स्ट्रॉ, भी एक प्रमुख महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

शोनाली कलकत्ता से है और मुंबई और दिल्ली में पली है। वह मिरांडा हाउस कॉलेज में अपने छात्र दिनों से ही एक कार्यकर्ता थी।  उस ने कला स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय से और राजनीतिक विज्ञान में मास्टर डिग्री कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से ली। वह स्कूल और कॉलेज के ज़माने में थिएटर में एक अभिनेता के रूप में काम करती रही। कार्यकर्ता मालिनी चिब उसकी कज़न है, जिस पर उसने ड्रामा फिल्म मार्गरिटा विद अ स्ट्रॉ (2014) का निर्माण किया।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "52nd National Film Awards" (PDF). Directorate of Film Festivals. पपृ॰ 82–83. मूल से 29 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 21 March 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]