शुभारंभ (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शुभारंभ
शैलीरोमांस
एक्शन
ड्रामा
थ्रिलर
विकासकर्तापंखुरी गंगवाल
लेखकवैशाली नाईक
अभिनीतअक्षित सुखीजा
महिमा मकवाना
आवाज़ेअंतरा मित्र
तुषार जोश[1]
प्रारंभिक थीमशुभरंभ
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या175
उत्पादन
निर्माताशशि मित्तल
सुमीत हुकमचंद मित्तल
ओम अहमद
कैमरा सेटअपमल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधि20–24 मिनट
निर्माता कंपनीशशि सुमीत प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककलर्स टीवी
प्रकाशित2 दिसम्बर 2019 (2019-12-02) –
13 नवम्बर 2020 (2020-11-13)

शुभारंभ एक भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक एक्शन ड्रामा थ्रिलर टेलीविजन श्रृंखला थी। शशि सुमीत प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, यह 2 दिसंबर 2019 से 13 नवंबर 2020 तक कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ।[उद्धरण चाहिए] इसमें महिमा मकवाना और अक्षित सुखिजा ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं।[2] यह शो पंखुरी गंगवाल और वैशाली नाइक द्वारा विकसित और लिखा गया था।

सारांश[संपादित करें]

अपने धनी परिवार के पुत्र राजा रेशमिया में आत्मविश्वास की कमी है। तेज-तर्रार और सुंदर रानी दवे एक गरीब परिवार से हैं। वे मिलते हैं और प्यार हो जाता है। यह सोचकर कि दवे अमीर हैं, राजा की माँ आशा शादी का प्रस्ताव भेजती हैं। शादी के बाद आशा को पता चला कि रानी गरीब है।

बाद में, रानी और राजा कई स्थितियों के साथ आते हैं, और राजा के चाचा और चाची उन्हें अपने नियंत्रण में रखना चाहते हैं। इस बीच, केशा (राजा के चाचा और चाची की बेटी) उस्ताव के बॉस के प्यार में पड़ जाती है, और अपने परिवार को बताए बिना उससे शादी करने का फैसला करती है। वह गर्भवती थी। आगे चलकर उत्सव केशा को अपने बॉस का सच बताता है। उसका बॉस पहले से ही शादीशुदा था। टूटा हुआ दिल, केशा उत्सव की सलाह लेकर घर वापस आता है। परिवार गलतफहमी के साथ, रानी को छोड़कर, उत्सव को दोष देता है। जब उसने उत्सव से पूछताछ की, तो उसने दोष स्वीकार कर लिया। केशा के पिता ने फैसला किया कि उसे घर छोड़ देना चाहिए क्योंकि उसने अपने व्यापारिक मित्र, मुकेश शाह के बेटे के साथ शादी की उसकी इच्छा का पालन नहीं किया। उसके बाद, राजा और रानी शोमेकर्स की एक प्रतियोगिता में भाग लेते हैं जिसे 'मेरा जूठा है हिंदुस्तानी' कहा जाता है क्योंकि प्रतियोगिता के विजेता को अपना जूता कारखाना शुरू करने के लिए सरकार से ऋण मिलता है। वे दोनों चयन दौर में विफल रहे। इसलिए, उन्होंने वाइल्ड कार्ड एंट्री के साथ जाने का फैसला किया और उनके साथ केशा भाग लेती है, क्योंकि उसका अपने पिता के साथ सौदा था कि अगर राजा और रानी प्रतियोगिता से बाहर हो जाते हैं, तो वह घर आ सकती है। इसलिए उत्सव के भरोसे के साथ वह प्रतियोगिता में जाती है। इस बीच, रासायनिक गोंद के साथ जूते के तलवों को बनाते समय राजा आंख में बुरी तरह से घायल हो जाता है। राजा और रानी दोनों प्रतियोगिता जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि उनके नाम के साथ साक्षात्कार में शामिल नहीं होने के लिए एक झूठा बयान दिया गया था कि प्रतियोगिता हारने पर वे अलग हो जाएंगे। वे बहुत मेहनत करते हैं। प्रतियोगी मिहिका और केशा ने उन्हें हारने की बहुत कोशिश की लेकिन असफल रहे। केशा ने अपनी बीमारी का नाटक किया और राजा की दयालुता को देखने के बाद, वह सच बताती है कि कैसे उसने उन्हें तोड़फोड़ करने की कोशिश की। राजा के पैर में चोट लगी है और वे दोनों प्रतियोगिता में जाने की कोशिश करते हैं। राजा के चाचा और चाची उनके पीछे गुंडे भेजते हैं। राजा घायल हो जाता है और रानी को प्रतियोगिता में जाने के लिए कहता है। राजा और रानी ने प्रतियोगिता जीत ली। जैसे ही गुणवंत की दुष्ट साजिश के कारण राजा घायल हो जाता है, रानी का पूर्व प्रेमी मिहिर उनके जीवन में उसके डॉक्टर के रूप में प्रवेश करता है, जिससे रानी बहुत निराश होती है। मिहिर उससे शादी करने के लिए उसे ब्लैकमेल करता है और वह राजा को बचा लेगा। एक असहाय रानी सहमत है। राजा की दूसरी सर्जरी के बाद, रानी परिवार को सच्चाई बताती है। उसने जहर पीकर आत्महत्या करने का फैसला किया। मिहिर देखता है कि रानी राजा से कितना प्यार करती है और रानी को छोड़ देती है। राजा बरामद हुआ है।

एक साल बाद[संपादित करें]

राजा और रानी बहुत सफल हो गए हैं। राजा के चाचा और चाची रानी को मारना चाहते हैं। उसके चाचा ने उन्हें आग लगाने का फैसला किया, लेकिन इसके बजाय वह और उसकी पत्नी दोनों आग के घेरे में फंस गए। राजा और रानी उन्हें बचाने की कोशिश में घेरे में कूद जाते हैं। उसके चाचा और चाची राजा और रानी को उसके पिता की दुकान की चाबी देते हैं। और अंत में, परिवार फिर से मिल जाता है और एक साथ एक पारिवारिक सेल्फी लेता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • राजा रेशमिया के रूप में अक्षित सुखिजा : आशा और धनवंत के बेटे; गुनवंत और कीर्तिदा के भतीजे; हितेंद्र, मेहुल और केशवी के चचेरे भाई; वृंदा और छगन के दामाद; रानी के पति (2019−2020)
  • रानी दवे / रानी राजा रेशमिया के रूप में महिमा मकवाना : वृंदा और छगन की बेटी; उत्सव और वंदिता की बहन; आशा और धनवंत की बहू; राजा की पत्नी (2019–2020)
  • गुनवंत रेशमिया के रूप में जितेन लालवानी : धनवंत के छोटे भाई; कीर्तिदा का पति; हितेंद्र, मेहुल और केशवी के पिता; राजा के धूर्त चाचा (2019−2020)
  • कीर्तिदा गुणवंत रेशमिया के रूप में छाया वोरा: गुणवंत की पत्नी; हितेंद्र, मेहुल और केशवी की मां; राजा की चालाक मौसी (2019−2020)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • पल्लवी राव आशा धनवंत रेशमिया के रूप में: धनवंत की पत्नी; राजा की माँ; रानी की सास (2019−2020)
  • धनवंत रेशमिया के रूप में राकेश कुकरेती: गुणवंत के बड़े भाई; आशा का पति; राजा के पिता; रानी के ससुर (2019) (मृत)
  • पद्मेश पंडित छगन दवे के रूप में: वृंदा के पति; उत्सव, वंदिता और रानी के पिता (2019–2020)
  • वृंदा छगन दवे के रूप में शुभांगी लटकर/ वैष्णवी महंत : छगन की पत्नी; उत्सव, वंदिता और रानी की माँ (2019−2020)/(2020)
  • उत्सव दवे के रूप में मेघन जाधव : वंदिता और रानी के भाई; राजा का साला; केशवी के पति (2019−2020)
  • वंदिता दवे/वंदिता महेंद्र शाह/चुक्की के रूप में वैदेही धर्मेचा: उत्सव और रानी की बहन; महेंद्र की पत्नी; राजा की भाभी (2019–2020)
  • महेंद्र शाह/पोपत के रूप में राहुल पटेल: वंदिता के पति (2019–2020)
  • विकास त्रिपाठी/ मीर अली हितेंद्र रेशमिया/हितंक के रूप में: गुणवंत और कीर्तिदा के सबसे बड़े बेटे; मेहुल और केशवी का भाई; राजा का चचेरा भाई; दर्शन के पति (2019–2020)/(2020)
  • दीप्ना पटेल / झलक देसाई दर्शना हितेंद्र रेशमिया के रूप में: हितेंद्र की पत्नी; गुणवंत और कीर्तिदा की बहू (2019−2020)/(2020)
  • मेहुल रेशमिया के रूप में आर्जव त्रिवेदी: गुणवंत और कीर्तिदा के बेटे; हितेंद्र और केशवी के भाई; राजा का चचेरा भाई; झरना के पति (2019−2020)
  • आस्था अग्रवाल झरना मेहुल रेशमिया के रूप में: मेहुल की पत्नी; गुणवंत और कीर्तिदा की बहू (2019−2020)
  • केशवी रेशमिया/केशवी उत्सव दवे/केशा के रूप में वैभवी महाजन: गुणवंत और कीर्तिदा की बेटी; हितेंद्र और मेहुल की बहन; राजा की मौसेरी बहन; उत्सव की पत्नी (2019−2020)
  • शर्मिनी बलवंत रेशमिया के रूप में रूपा दिवेटिया (2019–2020)
  • भरत हसीजा के रूप में करण मेहरा : "मेरा जूता है हिंदुस्तानी" प्रतियोगिता (2020) में जज
  • मीना नायक के रूप में दीप्ति भटनागर बडोनी: "मेरा जूता है हिंदुस्तानी" प्रतियोगिता (2020) में जज
  • स्वीटी सिंघानिया के रूप में प्राची बोहरा (2020)
  • मिहिका रायचंद के रूप में हेली ठक्कर (2020)
  • आशीष पटेल के रूप में राज भावसार (2020)
  • डॉ. मिहिर दोषी के रूप में शगुन पांडे : रानी का अधिकार प्रेमी; राजा के डॉक्टर (2020)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Antara Mitara and Tushar Joshi lend their voices for Shubh Aarambh's title track". 2 December 2019.
  2. "Shubharambh: Mahima Makwana becomes a choreographer, teaches Akshit Sukhija garba". The Times of India.

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]