शिव मंदिर, अंबरनाथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
2023 में मंदिर
बाईं ओर बगल से छोटा शिखर और एक पार्श्व बरामदा दिख रहा है
उदयपुर, मध्य प्रदेश में उदयेश्वर मंदिर

अंबरनाथ का शिव मंदिर 11वीं शताब्दी का एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है, जिसकी पूजा अभी भी भारत के महाराष्ट्र में मुंबई के पास अंबरनाथ में की जाती है। इसे अम्बरेश्वर शिव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, और स्थानीय रूप से पुरातन शिवालय के रूप में जाना जाता है। यह अंबरनाथ रेलवे स्टेशन से 2 किमी. दूर वृंदावन (वल्धुनी) नदी के तट पर स्थित है। यह मंदिर 1060 ईस्वी में बनाया गया था।[1] मंदिर के पत्थरों में खूबसूरती से नक्काशी की गई थी। यह संभवत: शिलाहार राजवंश के राजा छित्तराज द्वारा बनवाया गया था। ऐसा अनुमान है कि इसका पुनर्निर्माण उनके पुत्र मुमुनि ने भी किया था।[2] इस मंदिर को पांडवकालीन मंदिर भी बताया जाता है। मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर जैसा पूरे विश्व में कोई मंदिर नहीं है।[3]

मंदिर का गर्भगृह जमीन के नीचे है। यह मंडप से लगभग 20 सीढ़ियां नीचे की ओर है और आकाश के तरफ खुला है। इसका शिखर मंडप की ऊंचाई से थोड़ा ऊपर की ओर तक है जो स्पष्ट रूप से कभी पूरा नहीं हुआ था। यह भूमिजा रूप में है और अगर पूरा हो जाता तो उदयपुर, मध्य प्रदेश में उदयेश्वर मंदिर, जिसे नीलकंठेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, जो 1059 में प्रारंभ हुआ[4] और गोंदेश्वर मंदिर, सिन्नर[5] के करीब होता। जो कुछ भी बनाया गया था, उससे यह स्पष्ट है कि शिखर ने गवाक्ष-मधुकोश के चार कोनों वाले पट्टियों का अनुसरण किया होगा, जो मीनार की पूरी ऊंचाई तक निर्बाध रूप से फैला हुआ है।

यूनेस्को ने अंबरनाथ शिव मंदिर को सांस्कृतिक विरासत घोषित किया है। [6]

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. हार्ले, 232
  2. "अंबरेश्वर शिव मंदिर, शिव मंदिर". www.templeadvisor.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 4 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 अगस्त 2017.
  3. "पांडवों ने एक ही रात में किया था भगवान शिव के इस मंदिर का निर्माण, फिर..." नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 29 जून 2023.
  4. हार्ले, 232
  5. मिचेल, 346
  6. "पांडवों ने एक ही रात में किया था भगवान शिव के इस मंदिर का निर्माण, फिर..." नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 29 जून 2023.