शाला दर्पण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा विभाग से संबधित कार्यो के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र राजस्थान की सहायता से बनाया गया है।[1] राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी विभागों को इससे जोड़ा गया है। शाला दर्पण पोर्टल पर राजस्थान के सभी स्कूल, विद्यालय व विश्वविद्यालय की जानकारी उपलब्ध करवाई गयी है। राज्यभर में कार्यरत अध्यापको का सम्पूर्ण विवरण, सभी कार्मिको विश्वविद्यालय के प्राध्यापक आदि सभी की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध है।[2] माता-पिता शाला दर्पण का उपयोग करके अपने बच्चे की प्रगति के अपडेट देख सकते हैं। वे अपने बच्चे की उपस्थिति, असाइनमेंट और उपलब्धियों के रिकॉर्ड देख सकते हैं। मंत्रालय का लक्ष्य 2015 के शैक्षिक सत्र तक सेवा शुरू करना था।[3][4] राजस्थान शिक्षकों के शाला दर्पण पोर्टल इस साइट में राजस्थान के शिक्षकों के बारे में, काम करने के बारे में, सभी काम, सरकारी स्कूलों के छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के शिक्षकों और कई अन्य कार्यों से संबंधित हैं।

मुख्य विचार:[संपादित करें]

  • शाला दर्पण नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) के लिए ई-गवर्नेंस स्कूल स्वचालन और प्रबंधन प्रणाली को समाप्त करने के लिए एक अंत है।
  • सिस्टम में कई प्लग करने योग्य घटक होते हैं जो एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। य़े हैं:
  • बजट और वित्त प्रबंधन प्रणाली
  • इन्वेंटरी और स्टोर प्रबंधन प्रणाली
  • पुस्तकालय प्रबंधन प्रणाली

उदेश्य[संपादित करें]

राजस्थान सरकार का शाला दर्पण पोर्टल बनाने का उदेश्य राज्य के सभी शैक्षिक संस्थानों को एक साथ लाना है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान के शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों एवं कार्यरत कर्मचारियों के लिए आसान प्लेटफार्म बनाना। जहां पर सभी सूचनाएं आसानी से उपलब्ध करवाई जा सके।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "शाला दर्पण".
  2. "(Online) शाला दर्पण राजस्थान : Shala Darpan Login, *rajrmsa.nic.in* Benefit" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-12-24.
  3. "Shaala Darpan Software". web.archive.org. 2014-11-05. मूल से पुरालेखित 5 नवंबर 2014. अभिगमन तिथि 2020-11-29.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. "Shala Darpan". nvsp.co.in. 2020-11-25. अभिगमन तिथि 2020-11-29.