व्यापारिक सलाहकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक व्यवसाय सलाहकार एक पेशेवर है जो सुरक्षा इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक), प्रबंधन, लेखा, कानून, मानव संसाधन, विपणन (और जनसंपर्क), वित्तीय नियंत्रण, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजिटल परिवर्तन, निकास योजना या कई अन्य विशिष्ट क्षेत्र में पेशेवर या विशेषज्ञ सलाह[1] या सेवा प्रदान करता है।

एक सलाहकार आमतौर पर किसी विशिष्ट क्षेत्र का विशेषज्ञ या पेशेवर होता है और उसके पास किसी विशिष्ट विषय में व्यापक ज्ञान होता है। सलाहकार अपने ग्राहकों का समय बचा सकते हैं, राजस्व बढ़ा सकते हैं और संसाधनों को बनाए रख सकते हैं।[2] चिकित्सा क्षेत्र के बाहर एक सलाहकार की भूमिका (जहाँ यह शब्द विशेष रूप से डॉक्टर के ग्रेड के लिए उपयोग किया जाता है) दो सामान्य श्रेणियों में से एक के अंतर्गत आ सकती है:

  • आंतरिक सलाहकार - कोई व्यक्ति जो किसी संगठन के भीतर काम करता है लेकिन अन्य विभागों या व्यक्तियों (ग्राहकों के रूप में कार्य करना) द्वारा विशेषज्ञता के क्षेत्रों पर परामर्श के लिए उपलब्ध है; या
  • बाहरी सलाहकार - कोई व्यक्ति जो बाहरी रूप से कार्यरत है (या तो किसी फर्म या किसी अन्य एजेंसी द्वारा) जिसकी विशेषज्ञता अस्थायी आधार पर, आमतौर पर शुल्क के लिए प्रदान की जाती है। इस प्रकार का सलाहकार आम तौर पर कई और बदलते ग्राहकों के साथ जुड़ता है।

एक सलाहकार का समग्र प्रभाव यह है कि ग्राहकों के पास विशेषज्ञता के गहरे स्तर तक पहुँच होती है, जो उनके लिए घर में बनाए रखना संभव होगा, और वे बाहरी सलाहकार से केवल उतनी ही सेवा खरीद सकते हैं जितनी वे चाहते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Consultant | Define Consultant at Dictionary.com". Dictionary.reference.com. 2004-03-09. अभिगमन तिथि 2014-07-20.
  2. Tordoir, Pieter P. (1995). The professional knowledge economy: the management and integration services in business organizations, p. 140.

अग्रिम पठन[संपादित करें]


साँचा:Consulting