वेंडीगो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वेंडीगो / / w n d oʊ / ) एक पौराणिक प्राणी या दुष्ट आत्मा है जो मैदानों और महान झीलों के मूल निवासियों के साथ-साथ कुछ प्रथम राष्ट्रों के लोककथाओं से उत्पन्न हुई है। यह कनाडा के पूर्वी तट के जंगलों, संयुक्त राज्य अमेरिका के ग्रेट प्लेन्स क्षेत्र और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के ग्रेट लेक्स क्षेत्र में स्थित है, जिसे अल्गोंक्वियन-पारिवारिक भाषाओं के वक्ताओं के रूप में आधुनिक नृवंशविज्ञान में समूहीकृत किया गया है। वेंडीगो को अक्सर एक द्वेषपूर्ण आत्मा कहा जाता है, जिसे कभी-कभी मानव जैसी विशेषताओं वाले प्राणी के रूप में चित्रित किया जाता है, जिसमें मनुष्य होते हैं। कहा जाता है कि वेंडीगो अतृप्त लालच / भूख, अन्य मनुष्यों को नरभक्षण करने की इच्छा और इसके प्रभाव में आने वालों में हत्या करने की प्रवृत्ति का आह्वान करने के लिए कहा जाता है।

आधुनिक मनोचिकित्सा में वेंडीगो ने अपना नाम "वेंडिगो साइकोसिस" के रूप में जाना जाने वाले मनोविकृति के रूप में दिया है, जो कि मानव मांस के लिए तीव्र लालसा और नरभक्षी बनने का तीव्र भय जैसे लक्षणों की विशेषता है। [1] वेंडिगो मनोविकृति को एक संस्कृति-बाध्य सिंड्रोम के रूप में वर्णित किया गया है। कुछ प्रथम राष्ट्र समुदायों में अन्य लक्षण जैसे अतृप्त लालच और पर्यावरण का विनाश भी वेंडीगो मनोविकृति के लक्षण माने जाते हैं। [1]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. Horn, Kahntineta (March 14, 2013). "Boogie Men". mohawknationnews.com. Kahnawake: Mohawk Nation News. अभिगमन तिथि August 24, 2018.