"प्रचण्ड": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हटाया गया रीडायरेक्ट प्रचंड के लिए
टैग: हटाया गया पुनर्निर्देशन
No edit summary
टैग: यथादृश्य संपादिका मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 15: पंक्ति 15:
|rtgs=kiao
|rtgs=kiao
}}
}}
एक '''wonton''' (वर्तनी '''Wantan''' , या '''wuntun''' में लिप्यंतरण से कैंटोनीज़ ; मंदारिन : ''húntun'' ) चीनी का एक प्रकार है गुलगुला सामान्यतः के क्षेत्रीय शैलियों में पाया [[चीनी व्यंजनों]] ।

== इतिहास ==
पश्चिमी हान राजवंश के यांग ज़ियोन्ग ने उल्लेख किया है: "बिंग वेई ज़ी ट्यून", जिसका अर्थ है कि वोंटॉन एक प्रकार की रोटी है। अंतर यह है कि वॉनटन के अंदर भराव होता है, और धमाकेदार या उबला होने के बाद खाया जाता है।

प्राचीन चीनी विचार वाले वॉन्टन एक मोहरबंद बन थे, जिनमें "क्यूई किआओ" (सात कक्ष) थे। इसलिए इसे "हुन टून" कहा जाता था, जिसका अर्थ है अराजकता। चरित्र बनाने की चीनी पद्धति के आधार पर, बाद में इसका नाम बदलकर "हुन डन" (वॉन्टन) कर दिया गया। उस समय, वॉनटन को पकौड़ी से कोई अंतर नहीं था।

सैकड़ों वर्षों के लिए, पकौड़ी नहीं बदली गई थी, लेकिन चीन के दक्षिणी हिस्से में वॉन्टन लोकप्रिय हो गया और एक अलग शैली विकसित हुई। तांग राजवंश के समय से , लोगों ने डंपलिंग ( जियाओज़ी ) और वॉनटन के नाम में अंतर करना शुरू कर दिया ।

== मूल [ स्रोत संपादित करें ] ==
अतीत में, एक पुरानी कहावत थी कि " डोंग ज़ी वॉनटन ज़िया ज़ी नूडल "। हान राजवंश में, चीन के उत्तरी भाग से Xiongnu ने समय-समय पर उत्पीड़न किया, और लोग शांति से नहीं रह सकते हैं। उस समय, Xiongnu में उग्र नेताओं का अंतिम नाम "हुन" और "ट्यून" था। लोग उनसे बहुत नफरत करते थे, ताकि उन्होंने "हन" और "ट्यून" की आवाज़ का इस्तेमाल किया, भरावन को आटा आवरण में डाल दिया और इसे "हुन टून" कहा। और लोगों ने उन्हें खा लिया, शांतिपूर्ण जीवन जीने की उम्मीद की। लोगों ने डोंग ज़ी पर पहला वॉन्टन बनाया, उस पर से, लोग पीढ़ियों से डोंग ज़ी पीढ़ियों पर वॉनटन खाना शुरू करते हैं।

== जियाओज़ी से अंतर [ स्रोत संपादित करें ] ==
वोंटोन जियाओजी डंबल जैसा दिखता है, लेकिन 6-सेमी लंबाई के किनारे या समद्विबाहु ट्रेपोजॉइड के साथ एक वर्ग आटा आवरण होता है , जबकि जियाओजी में एक सर्कल का आटा आवरण होता है।

आटा आवरण, जिसे कभी-कभी एक वॉनटन त्वचा के रूप में संदर्भित किया जाता है, अपेक्षाकृत पतली होती है,  और उबला हुआ होने के बाद पारदर्शी हो जाती है। एक वॉन्टन को उबालने में कम समय लगता है।

Wontons पारंपरिक रूप से एक सूप में खाया जाता है, लेकिन जियाओजी डिपिंग सॉस पर निर्भर करता है।

== तैयारी और भरने [ स्रोत संपादित करें ] ==
Wontons एक चौकोर आवरण ( आटा, अंडा , पानी और नमक से बना एक आटा त्वचा) फैलाकर बनाया जाता है  एक हाथ की हथेली में फ्लैट, केंद्र में भरने की एक छोटी राशि रखकर, और सील अंगुलियों के साथ रैपर के किनारों को संकुचित करके वांछित आकार में पोंछें। आवरण के अंदरूनी किनारों को नम करके, आमतौर पर पानी में एक उँगलियों को डुबो कर और अतिरिक्त आटे को घोलने के लिए इसे सूखे आटे में चलाकर आसंजन में सुधार किया जा सकता है। सीलिंग प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, आंतरिक को पकाए जाने पर आंतरिक दबाव से वॉनटन को टूटने से बचाने के लिए हवा से बाहर दबाया जाता है।
हांगकांग में वॉनटन पकौड़ी तैयार करना और भरना[https://en.wikipedia.org/wiki/Hong_Kong]
सबसे आम  फिलिंग ग्राउंड पोर्क है और एक छोटे से आटे के साथ झींगा को बांधने की मशीन के रूप में जोड़ा जाता है। मिश्रण को नमक, मसाले और अक्सर लहसुन या बारीक कटा हुआ हरा प्याज के साथ पकाया जाता है । फैक्ट्री-निर्मित, जमे हुए किस्मों को सुपरमार्केट में बेचा जाता है। आमतौर पर, वे ग्राहकों की प्रतीक्षा करते हुए प्रोप्राइटर द्वारा बाजारों या छोटे रेस्तरां में बिक्री के बिंदु पर हस्तनिर्मित होते हैं। बाजारों में, उन्हें पूर्व-पकाए बिना, यूनिट द्वारा बेचा जाता है।

== आकृतियाँ और खाना पकाने के तरीके ==
वोंटोंस को आमतौर पर सूप में उबाला जाता है और कभी-कभी डीप फ्राई किया जाता है। आकृति के कई सामान्य क्षेत्रीय रूपांतर हैं।

सबसे बहुमुखी आकार एक साधारण सही त्रिकोण है, जो चौकोर आवरण को आधे में दो तिरछे विपरीत कोनों को एक साथ खींचकर बनाया जाता है। इसकी सपाट प्रोफाइल इसे उबला हुआ या डीप फ्राई करने के अलावा ''गोटी'' (पॉट स्टिकर) की तरह पैन-फ्राइड करने की अनुमति देती है । <sup>[ ''उद्धरण वांछित'' ]</sup>

एक और अधिक गोलाकार wonton चारों कोनों को एक साथ तह, एक टकसाली के आकार याद ताजा करती है, जिसके परिणामस्वरूप द्वारा गठित किया जा सकता आवारा की bindle एक कपड़े के चारों कोनों को एक साथ बांधने द्वारा किए गए।

संबंधित प्रकार के वॉन्टन को एक ही तरह के आवरण का उपयोग करके बनाया जाता है, लेकिन केवल एक मिनट की मात्रा को भरने (अक्सर मांस) को लागू करने और जल्दी से आवरण-पकड़े हुए हाथ को बंद करने से, असमान स्क्वैश आकार में वॉन्टन को सील कर दिया जाता है। इन्हें ''जिओ हंटुन'' कहा जाता है (शाब्दिक रूप से "थोड़ा ''वॉन्टन'' ") और अक्सर सूप में परोसा जाता है, अक्सर अचार, अदरक, तिल का तेल, और सीलेंट्रो (धनिया पत्ती) जैसे मसालों के साथ । <sup>[ ''उद्धरण वांछित'' ]</sup>

== भोजन ==
चीन के प्रत्येक क्षेत्र में वोंटोन के अपने रूपांतर हैं, उदाहरणों में बीजिंग, सिचुआन, हुबेई, जियांगान, जियांग्शी, ग्वांगडोंग (कैंटन), फ़ुज़ियान, आदि शामिल हैं।

पकौड़ी और से Wontons 7 वीं और 8 वीं सदी के में पाए गए टर्पैन ।

=== कैंटोनीज़ व्यंजन ===
में कैंटोनीज़ भोजन , कीमा बनाया हुआ सुअर का मांस के भीतर झींगा भरा wonton सबसे अधिक के साथ परोसा जाता पतली नूडल्स बनाने के लिए wonton नूडल्स । इसका सेवन लाल सिरके के साथ भी किया जा सकता है । सूप को एक अलग स्वाद देने के लिए उबलते झींगा के गोले, सूअर की हड्डियों और सूखे फ़्लुंडर से बनाया जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद क्षेत्र में स्ट्रीट फूड और बाद में इनडोर भोजनालयों के रूप में हांगकांग वोंटों को पेश किया गया था । Wonton को कई आकारों में परोसा जाता है जिसमें सबसे छोटा दो वॉनटन और नूडल्स हैं जिन्हें ''साई युंग'' कहा जाता है । <sup>[ ''उद्धरण वांछित'' ]</sup>

=== सिचुआन भोजन ===
में सिचुआन , अर्द्ध पंचकोणीय wonton के रूप में "मुड़ा हुआ हथियार" में जाना जाता है ( चीनी : 抄手 ; पिनयिन : ''चाओ shǒu'' ) के बाद से शुरू में एक समकोण त्रिकोण में wonton त्वचा तह के बाद, कर्ण के प्रत्येक छोर विपरीत दिशा के बीच के खिलाफ दबाया जाता है, पार किए गए हथियारों / हाथों की छाप बनाना। इन्हें अक्सर तिल के पेस्ट और चिली ऑइल सॉस में "रेड ऑयल वॉन्टन " नामक व्यंजन के रूप में परोसा जाता है ( चीनी : p a ; पिनयिन : ''होउंग यो चाओ शू'' )।

=== शंघाई भोजन ===
शंघाई और उसके आस-पास के क्षेत्र (जियांगन, आजकल यांग्त्ज़ी रिवर डेल्टा) में, वॉन्टन फिलिंग अक्सर कीमा बनाया हुआ मांस (आमतौर पर सूअर का मांस) और शेफर्ड के पर्स के साथ चिकन सूप में बनाया जाता है; हालाँकि, शंघाई भोजन छोटे वोंटों और बड़े वोंटों के बीच एक स्पष्ट अंतर बनाता है। पूर्व लापरवाही से कागज की एक शीट crumpling के रूप में एक सूअर का मांस के थपका के साथ एक आवरण पर हथेली को बंद करके आवरण से लिपटे हैं। ये नाश्ते या ब्रंच किराया के लिए लोकप्रिय संगत हैं। "बड़े" वोंटोंस को सावधानीपूर्वक लपेटा जाता है, एक नाभि से मिलता-जुलता आकार में, और एक कटोरी लंच या हल्के डिनर के रूप में काम कर सकता है। वे विभिन्न प्रकार के भरावों के साथ उपलब्ध हैं; एक लोकप्रिय शंघाई फास्ट फूड चेन 50 से अधिक किस्मों की पेशकश करता है। शंघाई में एक लोकप्रिय किस्म जो सूज़ौ में उत्पन्न हुई है कहा जाता है "तीन व्यंजनों wonton" ()''san xian hun tun'' ) जिसमें प्राथमिक सामग्री के रूप में सूअर का मांस, झींगा और मछली शामिल हैं।

=== Ningbo भोजन ===
Ningbo Wonton के दो प्रकार हैं, स्टीम्ड Wonton और Wonton सूप। दोनों पोर्क और झींगा से भरे हुए हैं।  कई चीनी-अमेरिकी रेस्तरां में उपलब्ध, ये वॉन्टन अपनी पारंपरिक तैयारी के कारण लोकप्रिय हो गए।

=== जियांगज़े व्यंजन ===
Jiangsu को अक्सर "वॉन्टन" कहा जाता है। Wonton के दो प्रकार होते हैं, छोटे Wontons और बड़े Wontons। बड़े वॉनटन एक बड़े पिंड आकार के होते हैं। आम तौर पर उबला हुआ पानी के साथ उबला हुआ, एमएसजी के साथ बिंदु लॉर्ड, सूप को आमतौर पर अंडे की त्वचा, समुद्री शैवाल, सरसों और झींगा के साथ मिलान किया जाएगा।

=== चीन के बाहर ===
में अमेरिकी चीनी व्यंजनों (और कभी कभी कनाडा में अच्छी तरह के रूप में), Wontons दो तरह से सेवा कर रहे हैं: wonton सूप (एक स्पष्ट शोरबा में Wontons) में, और के रूप में एक क्षुधावर्धक तले Wontons कहा जाता है। फ्राइड वोंटन को मांस भरने (आमतौर पर सूअर का मांस) के साथ परोसा जाता है, और बतख की चटनी , बेर की चटनी , मीठा और खट्टा सॉस , या गर्म सरसों के साथ खाया जाता है । क्रीम पनीर और केकड़ा भरने से भरे तले हुए वोंटन के एक संस्करण को केकड़ा रंगून कहा जाता है । तले हुए वोंटन का एक और संस्करण क्रीम पनीर, हरी प्याज, सोया सॉस और लहसुन के मिश्रण से भरा है।

वॉन्टन स्ट्रिप्स, वॉन्टन रैपरों से बने गहरे तले हुए स्ट्रिप्स और गर्म सरसों या अन्य डिपिंग सॉस के साथ परोसे जाने वाले, अमेरिकी शैली के चीनी रेस्तरां में एक आम मानार्थ ऐपेटाइज़र हैं।

में फिलीपींस , तला हुआ Wontons अक्सर कहा जाता है ''pinseques Fritos'' ( ''pinsec फ्रिटो'' में केस्टेलियन एकवचन)।  ''Pritong pinsek'' है Cebuan और तागालोग नाम। यह नूडल सूप पेनिट मोलो में भी है , जिसका नाम इलोइलो सिटी के मोलो जिले के नाम पर रखा गया है ।  शोरबा में वॉनटन रैपर डिश में नूडल्स का काम करते हैं।

में इन्डोनेशियाई चीनी भोजन , वे कहा जाता है ''Pangsit'' । तला हुआ या सूप में, आमतौर पर चीनी नूडल्स के साथ।

पेरू-चीनी लजीज संलयन कहा जाता है Chifa , wonton, पेरू में Wantan कहा जाता है, पाया जा सकता है चावल या "Tallarín saltado" के साथ खाने के लिए मांस भरने के साथ तले हुए, और यह भी wonton सूप या Sopa Wantan में।

में थाईलैंड , wonton कहा जाता है ''kiao'' ( เกี๊ยว , <small>स्पष्ट  </small>[kía̯w] ), की饺होकिएन उच्चारण से (मंदारिन: ''jiǎo'' , " गुलगुला ")। ''वोंटॉन'' सूप को ''किआओ नाम'' ( on ''called'' ) कहा जाता है ,[किआव नाउम्]] ; सूप चिकन स्टॉक के साथ बनाया जाता है और पोर्क भरने के साथ वॉन्टन बनाया जाता है। सूप थाईलैंड में बहुत प्रसिद्ध है।

उत्तरी यूरोप में, मुख्य रूप से रूस (जहां उन्हें "पेल्मेनी" कहा जाता है) और एस्टोनिया (जहां उन्हें "पेल्मेनिड" कहा जाता है), वॉन्टन आमतौर पर कीमा बनाया हुआ मांस से भरे होते हैं। उन्हें या तो उबला हुआ या तला हुआ खाया जाता है, और कई लोग उन्हें सिरका और खट्टा क्रीम के साथ खाते हैं।

में वियतनामी भोजन वे के रूप में जाना जाता है ''Hoanh थान'' ।

== चीनी नाम ==
में मंदारिन , वे कहा जाता है ''hundun'' ( सरलीकृत चीनी : 馄饨 ; पारंपरिक चीनी : 餛飩 ; पिनयिन : ''húntun'' )।

कैंटोनीज़ में, वे कहा जाता है ''Wantan'' ( सरलीकृत चीनी : 云吞 ; पारंपरिक चीनी : 雲吞 ; ज्यूटपिंग : ''वान <sup>4</sup> तन <sup>1</sup>'' ; कैंटोनीज़ येल : ''Wahn टैन'' ), जिसका शाब्दिक अर्थ "बादल निगल" क्योंकि जब वे पकाया जाता है, पकौड़ी नाव छोटे बादलों की तरह शोरबा में।

== पौराणिक कथा ==
हंडुन (und, हंडुन 混沌 का घनिष्ठ उच्चारण) भी चीनी पौराणिक कथाओं में और विश्व ब्रह्मांड के साथ तुलनीय, चीनी ब्रह्मांड में प्रचलित और केंद्रीय अराजकता में एक प्रसिद्ध फेसलेस है।

15:32, 25 जून 2020 का अवतरण

प्रचण्ड
चीनी नाम
सरलीकृत चीनी: 1. 馄饨
2. 云吞
3. 抄手
4. 清汤
5. 扁食
पारम्परिक चीनी: 1. 餛飩
2. 雲吞
3. 抄手
4. 清湯
5. 扁食
शाब्दिक अर्थ: 1. irregularly shaped dumpling
2. cloud swallow
3. crossed hands
4. clear soup
5. flat/small food
थाई नाम
थाई: เกี๊ยว
RTGS: kiao

एक wonton (वर्तनी Wantan , या wuntun में लिप्यंतरण से कैंटोनीज़ ; मंदारिन : húntun ) चीनी का एक प्रकार है गुलगुला सामान्यतः के क्षेत्रीय शैलियों में पाया चीनी व्यंजनों

इतिहास

पश्चिमी हान राजवंश के यांग ज़ियोन्ग ने उल्लेख किया है: "बिंग वेई ज़ी ट्यून", जिसका अर्थ है कि वोंटॉन एक प्रकार की रोटी है। अंतर यह है कि वॉनटन के अंदर भराव होता है, और धमाकेदार या उबला होने के बाद खाया जाता है।

प्राचीन चीनी विचार वाले वॉन्टन एक मोहरबंद बन थे, जिनमें "क्यूई किआओ" (सात कक्ष) थे। इसलिए इसे "हुन टून" कहा जाता था, जिसका अर्थ है अराजकता। चरित्र बनाने की चीनी पद्धति के आधार पर, बाद में इसका नाम बदलकर "हुन डन" (वॉन्टन) कर दिया गया। उस समय, वॉनटन को पकौड़ी से कोई अंतर नहीं था।

सैकड़ों वर्षों के लिए, पकौड़ी नहीं बदली गई थी, लेकिन चीन के दक्षिणी हिस्से में वॉन्टन लोकप्रिय हो गया और एक अलग शैली विकसित हुई। तांग राजवंश के समय से , लोगों ने डंपलिंग ( जियाओज़ी ) और वॉनटन के नाम में अंतर करना शुरू कर दिया ।

मूल [ स्रोत संपादित करें ]

अतीत में, एक पुरानी कहावत थी कि " डोंग ज़ी वॉनटन ज़िया ज़ी नूडल "। हान राजवंश में, चीन के उत्तरी भाग से Xiongnu ने समय-समय पर उत्पीड़न किया, और लोग शांति से नहीं रह सकते हैं। उस समय, Xiongnu में उग्र नेताओं का अंतिम नाम "हुन" और "ट्यून" था। लोग उनसे बहुत नफरत करते थे, ताकि उन्होंने "हन" और "ट्यून" की आवाज़ का इस्तेमाल किया, भरावन को आटा आवरण में डाल दिया और इसे "हुन टून" कहा। और लोगों ने उन्हें खा लिया, शांतिपूर्ण जीवन जीने की उम्मीद की। लोगों ने डोंग ज़ी पर पहला वॉन्टन बनाया, उस पर से, लोग पीढ़ियों से डोंग ज़ी पीढ़ियों पर वॉनटन खाना शुरू करते हैं।

जियाओज़ी से अंतर [ स्रोत संपादित करें ]

वोंटोन जियाओजी डंबल जैसा दिखता है, लेकिन 6-सेमी लंबाई के किनारे या समद्विबाहु ट्रेपोजॉइड के साथ एक वर्ग आटा आवरण होता है , जबकि जियाओजी में एक सर्कल का आटा आवरण होता है।

आटा आवरण, जिसे कभी-कभी एक वॉनटन त्वचा के रूप में संदर्भित किया जाता है, अपेक्षाकृत पतली होती है,  और उबला हुआ होने के बाद पारदर्शी हो जाती है। एक वॉन्टन को उबालने में कम समय लगता है।

Wontons पारंपरिक रूप से एक सूप में खाया जाता है, लेकिन जियाओजी डिपिंग सॉस पर निर्भर करता है।

तैयारी और भरने [ स्रोत संपादित करें ]

Wontons एक चौकोर आवरण ( आटा, अंडा , पानी और नमक से बना एक आटा त्वचा) फैलाकर बनाया जाता है  एक हाथ की हथेली में फ्लैट, केंद्र में भरने की एक छोटी राशि रखकर, और सील अंगुलियों के साथ रैपर के किनारों को संकुचित करके वांछित आकार में पोंछें। आवरण के अंदरूनी किनारों को नम करके, आमतौर पर पानी में एक उँगलियों को डुबो कर और अतिरिक्त आटे को घोलने के लिए इसे सूखे आटे में चलाकर आसंजन में सुधार किया जा सकता है। सीलिंग प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, आंतरिक को पकाए जाने पर आंतरिक दबाव से वॉनटन को टूटने से बचाने के लिए हवा से बाहर दबाया जाता है। हांगकांग में वॉनटन पकौड़ी तैयार करना और भरना[1] सबसे आम  फिलिंग ग्राउंड पोर्क है और एक छोटे से आटे के साथ झींगा को बांधने की मशीन के रूप में जोड़ा जाता है। मिश्रण को नमक, मसाले और अक्सर लहसुन या बारीक कटा हुआ हरा प्याज के साथ पकाया जाता है । फैक्ट्री-निर्मित, जमे हुए किस्मों को सुपरमार्केट में बेचा जाता है। आमतौर पर, वे ग्राहकों की प्रतीक्षा करते हुए प्रोप्राइटर द्वारा बाजारों या छोटे रेस्तरां में बिक्री के बिंदु पर हस्तनिर्मित होते हैं। बाजारों में, उन्हें पूर्व-पकाए बिना, यूनिट द्वारा बेचा जाता है।

आकृतियाँ और खाना पकाने के तरीके

वोंटोंस को आमतौर पर सूप में उबाला जाता है और कभी-कभी डीप फ्राई किया जाता है। आकृति के कई सामान्य क्षेत्रीय रूपांतर हैं।

सबसे बहुमुखी आकार एक साधारण सही त्रिकोण है, जो चौकोर आवरण को आधे में दो तिरछे विपरीत कोनों को एक साथ खींचकर बनाया जाता है। इसकी सपाट प्रोफाइल इसे उबला हुआ या डीप फ्राई करने के अलावा गोटी (पॉट स्टिकर) की तरह पैन-फ्राइड करने की अनुमति देती है । [ उद्धरण वांछित ]

एक और अधिक गोलाकार wonton चारों कोनों को एक साथ तह, एक टकसाली के आकार याद ताजा करती है, जिसके परिणामस्वरूप द्वारा गठित किया जा सकता आवारा की bindle एक कपड़े के चारों कोनों को एक साथ बांधने द्वारा किए गए।

संबंधित प्रकार के वॉन्टन को एक ही तरह के आवरण का उपयोग करके बनाया जाता है, लेकिन केवल एक मिनट की मात्रा को भरने (अक्सर मांस) को लागू करने और जल्दी से आवरण-पकड़े हुए हाथ को बंद करने से, असमान स्क्वैश आकार में वॉन्टन को सील कर दिया जाता है। इन्हें जिओ हंटुन कहा जाता है (शाब्दिक रूप से "थोड़ा वॉन्टन ") और अक्सर सूप में परोसा जाता है, अक्सर अचार, अदरक, तिल का तेल, और सीलेंट्रो (धनिया पत्ती) जैसे मसालों के साथ । [ उद्धरण वांछित ]

भोजन

चीन के प्रत्येक क्षेत्र में वोंटोन के अपने रूपांतर हैं, उदाहरणों में बीजिंग, सिचुआन, हुबेई, जियांगान, जियांग्शी, ग्वांगडोंग (कैंटन), फ़ुज़ियान, आदि शामिल हैं।

पकौड़ी और से Wontons 7 वीं और 8 वीं सदी के में पाए गए टर्पैन ।

कैंटोनीज़ व्यंजन

में कैंटोनीज़ भोजन , कीमा बनाया हुआ सुअर का मांस के भीतर झींगा भरा wonton सबसे अधिक के साथ परोसा जाता पतली नूडल्स बनाने के लिए wonton नूडल्स । इसका सेवन लाल सिरके के साथ भी किया जा सकता है । सूप को एक अलग स्वाद देने के लिए उबलते झींगा के गोले, सूअर की हड्डियों और सूखे फ़्लुंडर से बनाया जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद क्षेत्र में स्ट्रीट फूड और बाद में इनडोर भोजनालयों के रूप में हांगकांग वोंटों को पेश किया गया था । Wonton को कई आकारों में परोसा जाता है जिसमें सबसे छोटा दो वॉनटन और नूडल्स हैं जिन्हें साई युंग कहा जाता है । [ उद्धरण वांछित ]

सिचुआन भोजन

में सिचुआन , अर्द्ध पंचकोणीय wonton के रूप में "मुड़ा हुआ हथियार" में जाना जाता है ( चीनी : 抄手 ; पिनयिन : चाओ shǒu ) के बाद से शुरू में एक समकोण त्रिकोण में wonton त्वचा तह के बाद, कर्ण के प्रत्येक छोर विपरीत दिशा के बीच के खिलाफ दबाया जाता है, पार किए गए हथियारों / हाथों की छाप बनाना। इन्हें अक्सर तिल के पेस्ट और चिली ऑइल सॉस में "रेड ऑयल वॉन्टन " नामक व्यंजन के रूप में परोसा जाता है ( चीनी : p a ; पिनयिन : होउंग यो चाओ शू )।

शंघाई भोजन

शंघाई और उसके आस-पास के क्षेत्र (जियांगन, आजकल यांग्त्ज़ी रिवर डेल्टा) में, वॉन्टन फिलिंग अक्सर कीमा बनाया हुआ मांस (आमतौर पर सूअर का मांस) और शेफर्ड के पर्स के साथ चिकन सूप में बनाया जाता है; हालाँकि, शंघाई भोजन छोटे वोंटों और बड़े वोंटों के बीच एक स्पष्ट अंतर बनाता है। पूर्व लापरवाही से कागज की एक शीट crumpling के रूप में एक सूअर का मांस के थपका के साथ एक आवरण पर हथेली को बंद करके आवरण से लिपटे हैं। ये नाश्ते या ब्रंच किराया के लिए लोकप्रिय संगत हैं। "बड़े" वोंटोंस को सावधानीपूर्वक लपेटा जाता है, एक नाभि से मिलता-जुलता आकार में, और एक कटोरी लंच या हल्के डिनर के रूप में काम कर सकता है। वे विभिन्न प्रकार के भरावों के साथ उपलब्ध हैं; एक लोकप्रिय शंघाई फास्ट फूड चेन 50 से अधिक किस्मों की पेशकश करता है। शंघाई में एक लोकप्रिय किस्म जो सूज़ौ में उत्पन्न हुई है कहा जाता है "तीन व्यंजनों wonton" ()san xian hun tun ) जिसमें प्राथमिक सामग्री के रूप में सूअर का मांस, झींगा और मछली शामिल हैं।

Ningbo भोजन

Ningbo Wonton के दो प्रकार हैं, स्टीम्ड Wonton और Wonton सूप। दोनों पोर्क और झींगा से भरे हुए हैं।  कई चीनी-अमेरिकी रेस्तरां में उपलब्ध, ये वॉन्टन अपनी पारंपरिक तैयारी के कारण लोकप्रिय हो गए।

जियांगज़े व्यंजन

Jiangsu को अक्सर "वॉन्टन" कहा जाता है। Wonton के दो प्रकार होते हैं, छोटे Wontons और बड़े Wontons। बड़े वॉनटन एक बड़े पिंड आकार के होते हैं। आम तौर पर उबला हुआ पानी के साथ उबला हुआ, एमएसजी के साथ बिंदु लॉर्ड, सूप को आमतौर पर अंडे की त्वचा, समुद्री शैवाल, सरसों और झींगा के साथ मिलान किया जाएगा।

चीन के बाहर

में अमेरिकी चीनी व्यंजनों (और कभी कभी कनाडा में अच्छी तरह के रूप में), Wontons दो तरह से सेवा कर रहे हैं: wonton सूप (एक स्पष्ट शोरबा में Wontons) में, और के रूप में एक क्षुधावर्धक तले Wontons कहा जाता है। फ्राइड वोंटन को मांस भरने (आमतौर पर सूअर का मांस) के साथ परोसा जाता है, और बतख की चटनी , बेर की चटनी , मीठा और खट्टा सॉस , या गर्म सरसों के साथ खाया जाता है । क्रीम पनीर और केकड़ा भरने से भरे तले हुए वोंटन के एक संस्करण को केकड़ा रंगून कहा जाता है । तले हुए वोंटन का एक और संस्करण क्रीम पनीर, हरी प्याज, सोया सॉस और लहसुन के मिश्रण से भरा है।

वॉन्टन स्ट्रिप्स, वॉन्टन रैपरों से बने गहरे तले हुए स्ट्रिप्स और गर्म सरसों या अन्य डिपिंग सॉस के साथ परोसे जाने वाले, अमेरिकी शैली के चीनी रेस्तरां में एक आम मानार्थ ऐपेटाइज़र हैं।

में फिलीपींस , तला हुआ Wontons अक्सर कहा जाता है pinseques Fritos ( pinsec फ्रिटो में केस्टेलियन एकवचन)।  Pritong pinsek है Cebuan और तागालोग नाम। यह नूडल सूप पेनिट मोलो में भी है , जिसका नाम इलोइलो सिटी के मोलो जिले के नाम पर रखा गया है ।  शोरबा में वॉनटन रैपर डिश में नूडल्स का काम करते हैं।

में इन्डोनेशियाई चीनी भोजन , वे कहा जाता है Pangsit । तला हुआ या सूप में, आमतौर पर चीनी नूडल्स के साथ।

पेरू-चीनी लजीज संलयन कहा जाता है Chifa , wonton, पेरू में Wantan कहा जाता है, पाया जा सकता है चावल या "Tallarín saltado" के साथ खाने के लिए मांस भरने के साथ तले हुए, और यह भी wonton सूप या Sopa Wantan में।

में थाईलैंड , wonton कहा जाता है kiao ( เกี๊ยว , स्पष्ट  [kía̯w] ), की饺होकिएन उच्चारण से (मंदारिन: jiǎo , " गुलगुला ")। वोंटॉन सूप को किआओ नाम ( on called ) कहा जाता है ,[किआव नाउम्]] ; सूप चिकन स्टॉक के साथ बनाया जाता है और पोर्क भरने के साथ वॉन्टन बनाया जाता है। सूप थाईलैंड में बहुत प्रसिद्ध है।

उत्तरी यूरोप में, मुख्य रूप से रूस (जहां उन्हें "पेल्मेनी" कहा जाता है) और एस्टोनिया (जहां उन्हें "पेल्मेनिड" कहा जाता है), वॉन्टन आमतौर पर कीमा बनाया हुआ मांस से भरे होते हैं। उन्हें या तो उबला हुआ या तला हुआ खाया जाता है, और कई लोग उन्हें सिरका और खट्टा क्रीम के साथ खाते हैं।

में वियतनामी भोजन वे के रूप में जाना जाता है Hoanh थान

चीनी नाम

में मंदारिन , वे कहा जाता है hundun ( सरलीकृत चीनी : 馄饨 ; पारंपरिक चीनी : 餛飩 ; पिनयिन : húntun )।

कैंटोनीज़ में, वे कहा जाता है Wantan ( सरलीकृत चीनी : 云吞 ; पारंपरिक चीनी : 雲吞 ; ज्यूटपिंग : वान 4 तन 1 ; कैंटोनीज़ येल : Wahn टैन ), जिसका शाब्दिक अर्थ "बादल निगल" क्योंकि जब वे पकाया जाता है, पकौड़ी नाव छोटे बादलों की तरह शोरबा में।

पौराणिक कथा

हंडुन (und, हंडुन 混沌 का घनिष्ठ उच्चारण) भी चीनी पौराणिक कथाओं में और विश्व ब्रह्मांड के साथ तुलनीय, चीनी ब्रह्मांड में प्रचलित और केंद्रीय अराजकता में एक प्रसिद्ध फेसलेस है।