"बालचर" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
1 बैट् नीकाले गए ,  6 वर्ष पहले
छो
बॉट: कोष्टक () की स्थिति सुधारी।
छो (बॉट: अनावश्यक अल्पविराम (,) हटाया।)
छो (बॉट: कोष्टक () की स्थिति सुधारी।)
1906 और 1907 में रॉबर्ट बादेन्-पॉवेल, ब्रिटिश सेना के लेफ्टिनेंट जनरल टोही और स्काउटिंग के बारे में लड़कों के लिए एक पुस्तक लिखी। बादेन्-पॉवेल फ्रेडरिक रसेल बर्नहैम (ब्रिटिश अफ्रीका में स्काउट्स के प्रमुख), वूद्क्रफट भारतीयों के अर्नेस्ट थॉम्पसन सेटोन्, विलियम अलेक्जेंडर स्मिथ के प्रभाव और समर्थन के साथ, सैन्य स्काउटिंग के बारे में अपने पहले के पुस्तकों के आधार पर, लड़कों के लिए स्काउटिंग (लंदन, 1908) लिखा है। 1907 की गर्मियों में बादेन-पॉवेल ने अपनी पुस्तक के लिए विचारों का परीक्षण करने के लिए इंग्लैंड में द्वीप पर एक शिविर का आयोजन किया। इस शिविर और 'लड़कों के लिए स्काउटिंग' के प्रकाशन आम तौर पर स्काउट आंदोलन की शुरुआत के रूप में माना जाता है।
 
दो सबसे बड़ी छतरी संगठनों मे, 'स्काउट आंदोलन के विश्व संगठन' (WOSM) 'लड़की गाइड्स और लड़की स्काउट्स के वर्ल्ड' एसोसिएशन (WAGGGS) है। वर्ष 2007 के व्यापक दुनिया स्काउटिंग की शताब्दी के रूप में चिह्नित है और सदस्य संगठनों के अवसर का जश्न मनाने के लिए घटनाओं की योजना बनाई है।
 
== इतिहास ==
स्काउट वर्दी होशियारी और समानता के लिए बनाया गया है, जबकि वह व्यावहारिक भी है। चमड़े की पट्टियों और अभियान टोपी या नेताओं की लकड़ी बैज के टॉगल आपात टोर्निक्वेट्स् के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, या कहीं भी जहा स्ट्रिंग की जरूरत है।नेक्कर्छीफेस् चुने गए हैं क्यौकि वे आसानी से जरूरत पर् एक स्काउट द्वारा एक गोफन या त्रिकोणीय पट्टी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। स्काउट्स को जहां आवश्यक सदमे की हड्डी के लिए उनके गार्टर्स् उपयोग करने को प्रोत्साहित किया गया।
 
स्काउट वर्दी मे सभी के लिए विशिष्ट प्रतीक चिन्ह लकड़ी बिल्ला और विश्व सदस्यता बिल्ला शामिल हैं, जो दुनिया भर में पहना जाता है । तिपतिया घास लड़की गाइड्स और लड़की स्काउट्स के वर्ल्ड एसोसिएशन ( WAGGGS ) और सदस्य (WOSM) के संगठनों और सबसे अन्य स्काउटिंग संगठनों मे से एक है।
 
 

दिक्चालन सूची