"डार्क मैटर": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Rescuing 1 sources and tagging 0 as dead.) #IABot (v2.0.9.5
टैग: Manual revert
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 12: पंक्ति 12:


== इन्हें भी देखें==
== इन्हें भी देखें==
* यह एक परिकल्पना है, अगर आप इसे समझे तो कई मायनों में आपकी मदद कर सकता है,
* [[न्यूट्रिनो]] (ज्ञात कण जिन्हें संसूचित करना बहुत ही कठीन है।)
जैसा कि हम जानते हैं,की जीवन की संभावना जल में या वायुमंडल (आक्सीजन) में संभव है, कई और भी पहलू हो सकते हैं जीवन के को हमारी नजर में हों, हम इसे कुछ लेवल में समझते हैं।
* [[हिग्स बोसॉन|अदृश्य हिग्स बोसॉन]] (हिग्स का [[मानक प्रतिमान|मानक मॉडल]] से परे संयुग्मन)
1. वो जीवन जो जल में है,समुन्द्र में रहने वाले हैं, उन के लिए ये वायुमंडल एक ब्रह्माण्ड के जैसा होगा।
2. अब हम उन जीवों को बात करें, जो समुन्द्र की गहराई में रेत में रहते हैं, जिस जीव ने प्रकाश भी नहीं देखा हो, उनके लिए वायुमंडल एक कल्पना मात्र है,
3. अब बात हम अपनी करें, जो प्रथ्वी के वायुमंडल में रहते है, हमारे लिए कोई और इन्वायरमेंट की कल्पना, बस एक कल्पना ही होगी।

डार्क मैटर या डार्क एनर्जी एक वैसा ही इन्वायरमेंट है, जो एक कल्पना मात्र है, उसे महसूस ही किया जा सकता है, जैसे जल में रहने वाला जीव हवा की कल्पना करता है।
शायद, डार्क एनर्जी एक एडवांस लेवल इन्वायरमेंट हो सकता है, जो हमारी कल्पना से परे हो, उस इन्वायरमेंट में रहने वाले लोग हमारी कल्पना या हमारी टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा एडवांस हो,
जैसे- हम उन जीवों पर कभी ध्यान नहीं देते, जो हमसे सोचने की क्षमता में कम हों, शायद हम उस सभ्यता के लिए एक तुक्ष जीव हों।


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==

10:57, 8 मार्च 2024 का अवतरण

खगोलशास्त्र तथा ब्रह्माण्ड विज्ञान में द्वारा आन्ध्र पदार्थ या डार्क मैटर (dark matter) एक ,प्रायोगिक आधार पर अप्रमाणित परंतु गणितीय आधार पर प्रमाणित, पदार्थ है। इसकी विशेषता है कि अन्य पदार्थ अपने द्वारा उत्सर्जित विकिरण से पहचाने जा सकते हैं किन्तु आन्ध्र पदार्थ अपने द्वारा उत्सर्जित विकिरण से पहचाने नहीं जा सकते। इनके अस्तित्व (presence) का आअनुमान दृष्यमान पदार्थों पर इनके द्वारा आरोपित गुरुत्वीय प्रभावों से किया जाता है।

आन्ध्र पदार्थ के बारे में माना जाता है कि यह ब्रह्मांड 85 प्रति होता। है और यूरोप के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि उन्होंने आन्ध्र पदार्थ खोज निकाला है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आन्ध्र पदार्थ न्यूट्रालिनॉस नाम के कणों या पार्टिकल से बना है।

इसकी खासियत है कि यह साधारण मैटर से कोई क्रिया नहीं करता। हर सेकंड हमारे शरीर के आर-पार हजारों न्यूट्रालिनॉस गुजरते रहते हैं। वे अदृश्य हैं। इसी वजह से हम अंतरिक्ष में मौजूद आन्ध्र पदार्थ के बादल के दूसरी ओर मौजूद आकाशगंगाओं को देख पाते हैं।

पामेला नाम के एक यूरोपियन स्पेस प्रोब ने कुछ ऐसे हाई एनर्जी पार्टिकल खोजे हैं, जो हमारी आकाशगंगा के केंद्र से निकले हैं। उनसे निकलने वाला रेडिएशन ठीक उसी तरह का है, जैसा आन्ध्र पदार्थ के लिए तय किया गया था। इस खोज के डिटेल स्वीडन के स्टॉकहोम में आयोजित एक कॉन्फरन्स में रखे गए।

गौरतलब है कि, यूरोप में शुरू हुई महामशीन या लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर के ढेरों मकसदों में से एक आन्ध्र पदार्थ की खोज करना भी है।

इन्हें भी देखें

  • यह एक परिकल्पना है, अगर आप इसे समझे तो कई मायनों में आपकी मदद कर सकता है,

जैसा कि हम जानते हैं,की जीवन की संभावना जल में या वायुमंडल (आक्सीजन) में संभव है, कई और भी पहलू हो सकते हैं जीवन के को हमारी नजर में हों, हम इसे कुछ लेवल में समझते हैं। 1. वो जीवन जो जल में है,समुन्द्र में रहने वाले हैं, उन के लिए ये वायुमंडल एक ब्रह्माण्ड के जैसा होगा। 2. अब हम उन जीवों को बात करें, जो समुन्द्र की गहराई में रेत में रहते हैं, जिस जीव ने प्रकाश भी नहीं देखा हो, उनके लिए वायुमंडल एक कल्पना मात्र है, 3. अब बात हम अपनी करें, जो प्रथ्वी के वायुमंडल में रहते है, हमारे लिए कोई और इन्वायरमेंट की कल्पना, बस एक कल्पना ही होगी।

डार्क मैटर या डार्क एनर्जी एक वैसा ही इन्वायरमेंट है, जो एक कल्पना मात्र है, उसे महसूस ही किया जा सकता है, जैसे जल में रहने वाला जीव हवा की कल्पना करता है। शायद, डार्क एनर्जी एक एडवांस लेवल इन्वायरमेंट हो सकता है, जो हमारी कल्पना से परे हो, उस इन्वायरमेंट में रहने वाले लोग हमारी कल्पना या हमारी टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा एडवांस हो, जैसे- हम उन जीवों पर कभी ध्यान नहीं देते, जो हमसे सोचने की क्षमता में कम हों, शायद हम उस सभ्यता के लिए एक तुक्ष जीव हों।

बाहरी कड़ियाँ

  • ब्रह्माण्ड में मोजूद डार्क मैटर क्या है
  • NASA (2006-08-21). NASA Finds Direct Proof of Dark Matter. प्रेस रिलीज़. Archived from the original on 28 मार्च 2020. http://www.nasa.gov/home/hqnews/2006/aug/HQ_06297_CHANDRA_Dark_Matter.html. अभिगमन तिथि: 24 दिसंबर 2009. 
  • Tuttle, Kelen (August 22, 2006). "Dark Matter Observed". SLAC (Stanford Linear Accelerator Center) Today.
  • "Astronomers claim first 'dark galaxy' find". New Scientist. 2005-02-23. मूल से 10 दिसंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 दिसंबर 2009.
  • Wikinews:Dark matter galaxy discovered
  • "Dark Matter Detected". Guardian. 2009-12-17.