विपणन के प्रकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

विपणन के प्रकार[संपादित करें]

बादल विपणन[संपादित करें]

बादल विपणन वे हर एक अंत उपयोगकर्ता के लिए विशेष कर रहे हैं जिसके द्वारा एकीकृत डिजिटल अनुभवों के माध्यम से ऑनलाइन अपने माल और सेवाओं के बाजार के लिए एक संगठन के प्रयासों की प्रक्रिया है। उद्देश्य सामाजिक माध्यम से ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ग्राहकों को लक्षित करने के लिए विज्ञापन के तरीकों का उपयोग करने के लिए है। उपभोक्ता बादल विपणन प्लेटफार्मों को लक्षित करने के लिए इस तरह फेसबुक, ट्विटर और विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल के रूप में मीडिया वेबसाइटों मंच बनाए रखने के जो तीसरे पक्षों के साथ समर्थन कर रहे हैं। बादल मार्केटिंग SharedVue विपणन टेक्नोलॉजीज यह फोन Raleigh, उत्तरी केरोलिना में एक कंपनी द्वारा स्थापित किया गया था। ग्राहकों को लक्षित विपणक उनकी सामग्री सभी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया डिवाइस के साथ संगत है सुनिश्चित करने की जरूरत।

व्यापार के लिए बादल विपणन के लाभ[संपादित करें]

लागत प्रभावशीलता[संपादित करें]

बादल विपणन के रूप में इन उपभोक्ताओं को कैटलॉग और पत्रिकाओं भेजना शामिल है, विपणन वितरण माल की लागत कम करने के लिए एक व्यापार के लिए सक्षम बनाता है उपभोक्ताओं को लक्षित करने के लिए एक तेज और सस्ता दृष्टिकोण में सक्षम बनाता है, जो डिजिटल स्वरूप के माध्यम से प्रचार सामग्री, भेजने के लिए एक व्यापार की अनुमति के डिजिटल मीडिया। लागत मुद्रण लागत कम कर देता है और लगातार ऑनलाइन सामग्री सुलभ का उपयोग कर क्षमता बढ़ जाती है।

समय[संपादित करें]

समय ग्राहकों को लक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है। वे अक्सर अमान्य हो पहले इस तरह के पोस्टर और सर्वेक्षण के रूप में पारंपरिक तरीकों का उपयोग कर विज्ञापन सीमित समय है। बादल विपणन जरूरत पड़ने पर विज्ञापन का उत्पादन करने के लिए एक व्यापार के लिए सक्षम बनाता है। किसी अभियान या मौसम खत्म हो गया है, सामग्री इंटरनेट से मिटा या विपणन सामग्री अपने उद्देश्य के लिए फिट है सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलन के तत्व के साथ जोड़ने, अंत उपयोगकर्ता के लिए सामग्री को बढ़ाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता के रूप में सामग्री आसानी से हटाया जा सकता है और सही समय पर दिया है।

गुरिल्ला विपणन[संपादित करें]

गुरिल्ला विपणन खर्च करने के लिए छोटे बजट के साथ एक अपरंपरागत तरीके से अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए छोटे व्यवसायों के लिए बनाया गया एक विज्ञापन रणनीति अवधारणा है। यह और अधिक व्यक्तिगत और यादगार स्तर में जनता का ध्यान लोभी पर ध्यान केंद्रित कर उच्च ऊर्जा और कल्पना करना शामिल है। कुछ बड़ी कंपनियों के गुरिल्ला विपणन यह घोषणा करती, अपरंपरागत विज्ञापन की तकनीक का उपयोग, लेकिन उन कंपनियों के लिए बड़ा बजट होगा और ब्रांड पहले से ही दिख रहा है। गुरिल्ला विपणन का मुख्य बिंदु गतिविधियों सड़कों या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर विशेष रूप से काम कर रहे हैं वह यह है कि , शॉपिंग सेंटर, अधिक से अधिक लोगों का उपयोग के साथ पार्क या समुद्र तटों के रूप में ज्यादा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए इतनी के रूप में।

होर्डिंग का उपयोग कि ठेठ सार्वजनिक विपणन अभियानों के विपरीत, गुरिल्ला विपणन ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के लिए कई तकनीकों और प्रथाओं के आवेदन शामिल है। इस बातचीत के लक्ष्यों में से एक एक भावनात्मक ग्राहकों में प्रतिक्रिया और पैदा करने के लिए है विपणन के अंतिम लक्ष्य है कि वे करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं की तुलना में लोगों में एक अलग तरह ब्रांडों को याद करने के लिए मिल रहा है। तकनीक ज्यादातर सीधे घटना को जोड़ने के लेकिन अवसर का उपयोग किए बिना बड़ी घटना या त्योहार पर एक ऑपरेशन बनाने के लिए सार्वजनिक स्थलों में उड़ता वितरण से शामिल है। किसी भी गुरिल्ला विपणन अभियान के साथ चुनौती कानूनी मुद्दों में शामिल हो रही बिना आपरेशन करने के लिए सही जगह और समय मिल रहा है।

गुरिल्ला विपणन के विभिन्न प्रकार हैं: परिवेश, घात, चुपके, वायरल और स्ट्रीट विपणन।

सामाजिक विपणन[संपादित करें]

सामाजिक विपणन को विकसित करने और अधिक से अधिक सामाजिक भलाई के लिए व्यक्तियों और समुदायों को लाभ पहुंचाने वाले व्यवहार को प्रभावित करने के लिए अन्य तरीकों के साथ विपणन अवधारणाओं को एकीकृत करने का प्रयास है। यह प्रभावी, कुशल, न्यायोचित और टिकाऊ हैं कि सामाजिक परिवर्तन कार्यक्रमों संवेदनशील प्रतियोगिता के वितरण को सूचित और खंडित करने, अनुसंधान, सबसे अच्छा अभ्यास, सिद्धांत, दर्शकों और साझेदारी अंतर्दृष्टि को एकीकृत करने का प्रयास है।

"सामाजिक विपणन" कभी-कभी केवल गैर-वाणिज्यिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मानक वाणिज्यिक विपणन प्रथाओं का उपयोग कर के रूप में देखा जाता है, यह एक अति सरलीकरण है। "वाणिज्यिक विपणन" में उद्देश्य मुख्य रूप से "वित्तीय" है, जबकि सामाजिक विपणन का प्राथमिक उद्देश्य है, "सामाजिक अच्छा है।" यह वाणिज्यिक विपणक सामाजिक अच्छाई की उपलब्धि के लिए योगदान नहीं कर सकते हैं कि इसका मतलब यह नहीं है।

तेजी से, सामाजिक विपणन वाणिज्यिक और सार्वजनिक क्षेत्र की विपणन दृष्टिकोण सहित सामाजिक विज्ञान और सामाजिक नीति दृष्टिकोण, और एक "विपणन जनक", "सहित दो माता-पिता" एक "सामाजिक जनक", के रूप में वर्णित किया जा रहा है।

संबंध विपणन[संपादित करें]

रिश्ता विपणन पहला ग्राहक बनाए रखने और संतुष्टि पर जोर देती है, जो प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया विपणन अभियानों से विकसित विपणन का एक रूप है, बजाय बिक्री लेनदेन पर एक प्रमुख ध्यान के रूप में परिभाषित किया गया था। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]

एक अभ्यास के रूप में, रिश्ता विपणन यह ग्राहक संबंधों के दीर्घकालिक महत्व को पहचानता है और दखल देने से विज्ञापन और बिक्री प्रचार संदेश परे संचार फैली हुई है कि में विपणन के अन्य रूपों से अलग है। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]

इंटरनेट और मोबाइल प्लेटफार्मों के विकास के साथ, रिश्ता विपणन विकसित और प्रौद्योगिकी और सहयोगी और सामाजिक संचार चैनल खोलता के रूप में आगे बढ़ने के लिए जारी रखा है। यह सरल जनसांख्यिकीय और ग्राहक सेवा के डेटा से परे चला जाता है कि ग्राहकों के साथ संबंधों के प्रबंधन के लिए उपकरण शामिल हैं। रिश्ता विपणन भीतर का विपणन प्रयासों, पीआर, सामाजिक मीडिया और अनुप्रयोग विकास (खोज अनुकूलन और सामरिक सामग्री का एक संयोजन) शामिल करने के लिए फैली हुई है।