विद्युतग्राही (रेल)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विद्युतग्राही
एक अन्य प्रकार का विद्युतग्राही

विद्युतग्राही या पेंटोग्राफ (अंग्रेजी: Pantograph), किसी रेलगाड़ी या ट्राम की छत पर स्थापित एक उपस्कर है, जिसका कार्य ऊपरी पारेषण लाइन से संपर्क के द्वारा बिजली ग्रहण करना है। आम तौर पर एक ही तार का प्रयोग किया जाता है जबकि लौटती विद्युतधारा रेलपथ (पटरी) के माध्यम से बहती है। इसमें 2000 से 3000 ऐम्पियर तक की धारा प्रवाहित की जा सकती है।

सम्पूर्ण जानकारी[संपादित करें]

पेन्टोग्राफ

उद्देश्य -लोको मोटिव के मेन ट्रॉन्सफार्मर को इनरजाइज करने के लिये OHE से 25000 वोल्ट AC supply लेना है ।

पेन्टोग्राफ की संरचना : - यह धातु की नलियो का बना होता है । इसके जोड पर विधुत कन्टीन्यूटी के लिये Flexible shunt लगे है । Panto को चलती अथवा खडी अवस्था में ऊपर - नीचे किया जा सकता है । Panto का जो हिस्सा OHE के Contact wire के संम्पर्क में रहता है उसे Panto pan कहते है । पेन्टो पेन पर कार्बन धातु की पट्टी लगी है जिसके घिस जाने पर उन्हे बदला जा सकता है ।लोको की छत पर दो panto लगे होते है । Cab No.1 के ऊपर PT No.1 तथा Cab No.2 के ऊपर PT No.2 होता है । पेन्टो उठाने या नीचे करने के लिये VEPT1 / 2 लगायी गयी है जो Electro - Pneumatically ऑपरेट होता है , जिसका कंट्रोल कैब में ZPT के द्वारा किया जाता है

पेन्टो की सामान्य जानकारी 1. Operating Pressure - 6.5 - 8.0 kg / cm2 2. Min . Raising Pressure- 4.5 kg / cm2 3. Panto Lowering Pressure - 3.5 kg / cm2 4 . Raising Time - 6 to 10 Second 5. Lowering time - 10 Second 34 6. Static Pressure - 7 Kg पेन्टोग्राफ को उठाना 1. HBA को 1 पर रखें । 2. बैटरी वोल्टेज की जाँच करें जो कि कम से कम 85 वोल्ट होना चाहिये । 3. Working Cab के BL key अनलॉक करें और LSDJ का जलना सुनिश्चित करें 4. ER मे 6.5 kg / cm2 से अधिक प्रेशर होना चाहिये , यदि कम है तो प्रेशर बढाये । 5. ZPT को 1/2 पोजीशन पर घुमायें जिससे सम्बंधित VEPT इनरजाइज हो जायेगा और VEPT Isolating cock खुला रहने पर हवा थाटल वाल्व से हो कर पेन्टो की सर्वोमोटर मे जायेगी । फलस्वरूप सर्वोमोटर के अन्दर प्रेशर द्वारा पिस्टन से Lowering Spring दबेगी जिससे Eyelet Rod फ्री हो जायेगी और Raising spring की ताकत से पेन्टोग्राफ ऊपर उठ जायेगा और contact wire को टच करेगा ।

नोट : - पेन्टोग्राफ उठाने से पहले सुनिश्चित करें कि Loco OHE के नीचे खडा है तथा DJ लॉक नही है ।

पेन्टोग्रोफ को नीचे करना 1. यदि DJ क्लोज अवस्था मे है तो BLDJ द्वारा DJ ओपन करें । 2. ZP को " 0 " अवस्था मे लाये । जिससे VEPT वॉल्व डी इनरजाइज होगा फलस्वरूप सर्वोमोटर को जाने वाली हवा का रास्ता बन्द हो जायेगा तथा सर्वो मोटर के अन्दर की हवा Throtle Valve से होते हुये VEPT के एग्झास्ट पोर्ट से बाहर निकल जायेगी । जिससे सर्वो मोटर के अन्दर लगी Lowering spring द्वारा पिस्टन को वापस अन्दर किया जायेगा । फलस्वरूप Eyelot Rod द्वारा Raising spring के विरूद्व पेन्टो नीचे आयेगा क्योंकि Lowering spring का टेंशन Raising spring के तनाव से अधिक होता है ।

पेन्टो से सम्बंधित विभिन्न उपकरण थ्रॉटल वॉल्व - पेन्टो के न्यूमेटिक सर्किट मे सर्वोमोटर के पहले तथा VEPT के बाद थ्राटल वॉल्व लगाया गया है । इसका मुख्य कार्य पेन्टो उठाते समय सर्वोमोटर को जाने वाली हवा को धीरे - धीरे जाने देना है जिससे Pantograph का Raising time 6 से 10 सेकंड हो जाता है । यदि यह व्यवस्था नहीं होती तो VEPT वॉल्व इनर जाइज करते ही पेन्टो उठ जाता जिससे OHE के Contact wire को Hit करने की सम्भावना रहती ।

VEPT वॉल्व- यह एक Electro Valve है जिसे कैब से ही ZPT द्वारा कंट्रोल किया जाता है । दोनो पेन्टो के लिये अलग अलग VEPT वॉल्व लगे है । VEPT - 1 , TPN1 में तथा VEPT - 2 कैब नं . 2 के पीछे लगा है । Working Cab मे जब ZPT को " 0 " से " 1 " पोजीशन पर घुमाते है तब पीछे के पेन्टो का VEPT वॉल्व इनरजाइज होता है तथा ZPT को न . " 2 " पोजीशन पर घुमाते है तो आगे के पेन्टो का VEPT वॉल्व इनरजाइज होता है तथा " 0 " पोजीशन पर यह वॉल्व डी इनरजाइज रहता है ।

VEPT आइसोलेटिंग कॉक - दोनों VEPT वॉल्व के अलग - अलग आइसोलेटिंग कॉक लगाये गये है । यदि किसी पेन्टोग्राफ को Isolate करना हो , तो सम्बंधित VEPT वॉल्व का आइसोलेटिंग कॉक बन्द कर दे जिससे VEPT वॉल्व एनर्जाईज होने पर भी सर्वोमोटर में हवा नही जायेगी और संबंधित पेंटो नहीं उठेगा ।
पेन्टोग्राफ का न उठना कारण तथा निवारण : 

1. CCBA तथा CCPT का सही होना सुनिश्चित करें ।

2. ER प्रेशर 6.5 kg / cm 2 से अधिक होना सुनिश्चित करें ।
3. VEPT Isolating cock का खुला होना सुनिश्चित करें ।
4. VEPT वॉल्व के ऊपर लगे नॉब को एक दो बार दबाकर देखें । 5. 

VEPT वॉल्व के ऊपर लगे तार का सही जुडा होना सुनिश्चित करें ।

6. यदि सफलता नही मिलती है तो दूसरा पेन्टोग्राफ उठाकर देखें ।
बेबी कम्प्रेसर तथा इमरजेन्सी रिजर्वायर : -

बेबी कम्प्रेसर ( MCPA ) कैब नं " 1 " में TPN - 1 मे लगा है । इसका स्विच ZCPA TPN - 1 मे लगा है । MCPA 110 वोल्ट DC supply से चलता है । इसके द्वारा इमरजेन्सी रिजर्वायर मे हवा का प्रेशर बनाया जाता है । MCPA का इलेक्ट्रिकल सर्किट इस प्रकार है - ( + ) BA - CCBA -ZCPA ( 1 ) - MCPA - ( - ) BA

तकनीकी विवरण[संपादित करें]

एकभुज और द्विभुज विद्युतग्राही[संपादित करें]

मेट्रो प्रणाली और ऊपरी पारेषण लाइन[संपादित करें]

भारत में विद्युतग्राही[संपादित करें]

भारतीय रेल द्विभुज विद्युतग्राही का उपयोग करती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]