वित्त वर्ष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

वित्त वर्ष वह वर्ष होता है जो वित्तीय मामलोँ में हिसाब के लिए आधार होता है इसकी 12 माह की वह अवधि, जो प्रत्येक वर्ष 1 अप्रैल से प्रारम्भ होकर अगले वर्ष 31 मार्च को समाप्त होती है, वित्तीय वर्ष कही जाती है।N।

के बारे में

   एक वित्तीय वर्ष (या वित्तीय वर्ष या कभी-कभी बजट वर्ष) सरकारों द्वारा लेखांकन और बजट उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली अवधि है, जो देशों के बीच भिन्न होती है यह व्यापार और अन्य संगठनों द्वारा वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए भी उपयोग किया जाता है। कई न्यायालयों में कानूनों की वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने और तैयार करने के लिए कंपनी की वित्तीय रिपोर्टों की आवश्यकता होती है, लेकिन आमतौर पर कैलेंडर वर्ष (1 जनवरी से 31 दिसंबर) के साथ संरेखित करने की रिपोर्टिंग अवधि की आवश्यकता नहीं होती है। कराधान कानूनों को आमतौर पर लेखा अभिलेखों की आवश्यकता होती है और वार्षिक आधार पर करों की गणना की जाती है, जो आम तौर पर सरकारी प्रयोजनों के लिए उपयोग किए गए वित्तीय वर्ष से मेल खाती है वार्षिक आधार पर कर की गणना विशेष रूप से प्रत्यक्ष कर के लिए प्रासंगिक है, जैसे आयकर। कई वार्षिक सरकारी शुल्क- जैसे कि परिषद दरों, लाइसेंस शुल्क, आदि-भी वित्तीय वर्ष के आधार पर लगाए जाते हैं, जबकि अन्य को एक वर्षगांठ के आधार पर लगाया जाता है।

"वित्तीय वर्ष का अंत" (एफवाईई) वह तिथि है जो वित्तीय वर्ष के अंत के निशान हैं। कुछ कंपनियां- जैसे सिस्को सिस्टम्स [1] - अपने वित्तीय वर्ष को प्रत्येक वर्ष सप्ताह के उसी दिन प्रदान करें, उदा। वह दिन जो एक विशेष तिथि के सबसे निकटतम (उदाहरण के लिए, शुक्रवार को 31 दिसम्बर के सबसे करीब) ऐसी प्रणाली के तहत, कुछ राजकोषीय वर्षों में 52 सप्ताह और अन्य 53 सप्ताह होंगे।

कैलेंडर वर्ष का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 65% सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों और ब्रिटेन, [2] और अन्य जगहों में बड़े निगमों के लिए, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान में उल्लेखनीय अपवादों के साथ वित्तीय वर्ष के रूप में किया जाता है। [ 3]

कई विश्वविद्यालयों में एक वित्तीय वर्ष होता है जो गर्मियों के दौरान समाप्त होता है, दोनों शैक्षिक वर्ष (और, सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को शामिल करते हुए, राज्य सरकार के वित्तीय वर्ष के साथ) में वित्तीय वर्ष को संरेखित करने के लिए, और क्योंकि विश्वविद्यालय सामान्यतः कम व्यस्त है गर्मियों के महीनों उत्तरी गोलार्ध में यह जुलाई अगले जुलाई तक है। दक्षिणी गोलार्ध में यह कैलेंडर वर्ष है, जनवरी से दिसंबर तक। कुछ मीडिया / संचार-आधारित संगठन अपने वित्तीय वर्ष के आधार के रूप में प्रसारण कैलेंडर का उपयोग करते हैं।

वित्तीय वर्ष को आम तौर पर उस वर्ष से चिह्नित किया जाता है, जिसमें यह समाप्त होता है, इसलिए संयुक्त राज्य संघीय संघीय सरकार 14 नवंबर 2018 को किए गए खर्च वित्तीय वर्ष 2019 से जुड़ी होगी, अक्टूबर-सितंबर के एक राजकोषीय कैलेंडर पर कार्य करेगा।