विडियो गेम कंसोल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विडियो गेम कंसोल
विडियो गेम कंसोल

एक वीडियो गेम कंसोल एक इलेक्ट्रॉनिक या कंप्यूटर डिवाइस है जो एक वीडियो गेम या दृश्य छवि को एक वीडियो गेम प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट करता है जो एक या अधिक लोग किसी प्रकार के गेम नियंत्रक के माध्यम से खेल सकते हैं। ये घरेलू कंसोल हो सकते हैं जो आम तौर पर एक टेलीविजन या अन्य डिस्प्ले डिवाइस से जुड़े स्थायी स्थान में रखे जाते हैं और एक अलग गेम नियंत्रक के साथ नियंत्रित होते हैं, या हैंडहेल्ड कंसोल जिसमें यूनिट में निर्मित अपनी खुद की डिस्प्ले यूनिट और नियंत्रक कार्य शामिल होते हैं और कहीं भी खेला जा सकता है । हाइब्रिड कंसोल घर और हैंडहेल्ड कंसोल दोनों के तत्वों को गठबंधन करते हैं।

वीडियो गेम कंसोल वीडियो गेम खेलने के लिए तैयार एक घरेलू कंप्यूटर का एक विशेष रूप है, जो आम जनता को सामान्य जनता के लिए उपलब्धता और पहुंच के साथ डिजाइन किया गया है, लेकिन कच्चे कंप्यूटिंग शक्ति और अनुकूलन में कमी है। गेम कारतूस या वितरण के अन्य सरलीकृत तरीकों के उपयोग के माध्यम से सादगी हासिल की जाती है, जो गेम लॉन्च करने के प्रयास को आसान बनाता है। हालांकि, यह सर्वव्यापी स्वामित्व प्रारूपों की ओर जाता है जो बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा बनाते हैं।[1] हाल के कंसोल ने घरेलू कंप्यूटरों के साथ और संगम दिखाए हैं, जिससे डेवलपर्स के लिए कई प्लेटफार्मों पर गेम जारी करना आसान हो गया है। इसके अलावा, आधुनिक कंसोल ऑप्टिकल मीडिया या स्ट्रीमिंग मीडिया सेवाओं से प्लेबैक फिल्मों और संगीत के लिए क्षमताओं वाले मीडिया प्लेयर के लिए प्रतिस्थापन के रूप में कार्य कर सकते हैं।

वीडियो गेम कंसोल आमतौर पर पांच साल के चक्र पर विपणन और बेचा जाता है, जिसमें पीढ़ियों में समूहित एक ही तकनीकी क्षमताओं के कंसोल होते हैं। उद्योग ने उपभोक्ताओं को अगले कंसोल पीढ़ी में आकर्षित करने के लिए योजनाबद्ध अशुभता के साथ, प्रत्येक गेम के लिए लाइसेंसिंग शुल्क पर राजस्व बेचने के लिए कंसोल बेचने के लिए एक रेजरब्लैड मॉडल विकसित किया है। जबकि कई निर्माता कंसोल बाजार के इतिहास में आ गए हैं और चले गए हैं, बाजार में हमेशा दो या तीन प्रमुख नेता रहे हैं, सोनी (उनके प्लेस्टेशन ब्रांड के साथ), माइक्रोसॉफ्ट (उनके एक्सबॉक्स ब्रांड के साथ) के नेतृत्व में मौजूदा बाजार के साथ, और निंटेंडो (वर्तमान में स्विच कंसोल और इसके हल्के व्युत्पन्न का उत्पादन)।

इतिहास[संपादित करें]

पहला वीडियो गेम कंसोल 1 9 70 के दशक की शुरुआत में उभरा। राल्फ एच। बायर ने 1 9 66 में एक टेलीविजन स्क्रीन पर सरल स्पॉट-आधारित गेम खेलने की अवधारणा तैयार की, जो बाद में 1 9 72 में मैनेवोक्स ओडिसी का आधार बन गया। ओडिसी, नोलन बुशनेल, टेड डबनी पर टेबल टेनिस गेम से प्रेरित, और अटारी, इंक में एलन अल्कोर्न ने पहला सफल आर्केड गेम, पोंग विकसित किया, और इसे एक होम संस्करण में विकसित करने के लिए देखा, जिसे 1 9 75 में रिलीज़ किया गया था। पहला कंसोल हार्डवेयर में निर्मित खेलों के एक समूह समूह को समर्पित किया गया था। 1 9 76 में फेयरचिल्ड चैनल एफ के साथ स्वाइप करने योग्य रॉम कारतूस का उपयोग करके प्रोग्राम करने योग्य कंसोल हालांकि 1 9 77 में जारी अटारी 2600 के साथ लोकप्रिय था।

हैंडहेल्ड कंसोल हैंडहेल्ड इलेक्ट्रॉनिक गेम में प्रौद्योगिकी सुधार से उभरे क्योंकि ये यांत्रिक से इलेक्ट्रॉनिक / डिजिटल तर्क से स्थानांतरित हो गए, और लाइट-उत्सर्जक डायोड (एलईडी) संकेतकों से दूर तरल-क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) से दूर, माइक्रोविजन के साथ वीडियो स्क्रीन को और अधिक बारीकी से मिलते हैं 1 9 7 9 में और 1 9 80 में गेम एंड वॉच शुरुआती उदाहरण थे, और 1 9 8 9 में गेम बॉय द्वारा पूरी तरह से महसूस किया गया।

1 9 70 के दशक से, प्रौद्योगिकी में वैश्विक परिवर्तनों के बाद घर और हैंडहेल्ड कंसोल दोनों उन्नत बन गए, जिसमें कम लागत और आकार में कम्प्यूटेशनल पावर बढ़ाने के लिए बेहतर इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर चिप निर्माण, वास्तविक समय के लिए 3 डी ग्राफिक्स और हार्डवेयर-आधारित ग्राफिक प्रोसेसर की शुरूआत शामिल है रेंडरिंग, डिजिटल संचार जैसे इंटरनेट, वायरलेस नेटवर्किंग और ब्लूटूथ, और बड़े और डेंसर मीडिया प्रारूपों के साथ-साथ डिजिटल वितरण। एक ही प्रकार के मूर के कानून प्रगति के बाद, घरेलू कंसोल को पीढ़ियों में समूहित किया गया था, प्रत्येक लगभग पांच साल तक, प्रत्येक तकनीकी विनिर्देशों और प्रोसेसर शब्द आकार जैसे समान साझा करने के लिए कंसोल के साथ। जबकि पीढ़ी द्वारा घरेलू कंसोल का कोई मानक परिभाषा या ब्रेकडाउन नहीं है,[2]

प्रकार[संपादित करें]

मुख्य रूप से तीन प्रकार के वीडियो गेम कंसोल हैं: होम कंसोल, हैंडहेल्ड, और हाइब्रिड कंसोल।

होम वीडियो गेम कंसोल वे डिवाइस हैं जो आम तौर पर एक टेलीविजन या अन्य प्रकार की मॉनीटर से जुड़े होते हैं, और आउटलेट के माध्यम से आपूर्ति की जाने वाली शक्ति के साथ, इस प्रकार इकाई को निश्चित स्थानों में उपयोग करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर किसी के रहने वाले कमरे में घर पर। वायर्ड या वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से जुड़े अलग-अलग गेम नियंत्रक, खेल को इनपुट प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। शुरुआती उदाहरणों में अटारी 2600, निंटेंडो मनोरंजन प्रणाली, और सेगा उत्पत्ति शामिल है, जबकि नए उदाहरणों में वाईआई यू, प्लेस्टेशन 4, और एक्सबॉक्स वन शामिल हैं। विशिष्ट प्रकार के घरेलू कंसोल में शामिल हैं:

माइक्रोक्रोनोल, घरेलू कंसोल जिसमें एक ही अवधि में जारी घरेलू कंसोल की तुलनात्मक कंप्यूटिंग शक्ति की कमी है, और इस प्रकार आमतौर पर कम महंगा होता है। माइक्रोकॉन्सोल का एक सामान्य रूप एंड्रॉइड या आईओएस मोबाइल सॉफ्टवेयर पर आधारित होता है, जिससे कंसोल उन प्लेटफार्मों के लिए गेम की संबंधित लाइब्रेरी तक पहुंचने के साथ-साथ क्लाउड गेमिंग जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। इन कंसोल में आमतौर पर अंतर्निहित ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध अन्य ऐप्स के लिए समर्थन शामिल होता है, जिसमें नेटफ्लिक्स और हूलू जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं का समर्थन किया जाता है, जिससे माइक्रो कंसोल भी एक ही स्थान पर "ओवर-द-टॉप" मीडिया प्रदाताओं के रूप में प्रतिस्पर्धा करते हैं जिसका उद्देश्य है सीधे रहने वाले कमरे के टेलीविजन को सामग्री परोसें।[3] इस तरह के कंसोल में ओय्य, एनवीआईडीआईए शील्ड और ऐप्पल टीवी शामिल हैं।[4]

प्लग और प्ले कंसोल, माइक्रोकॉनोल्स के विशेष संस्करण जो सिस्टम पर गेम के एक निश्चित चयन के साथ आते हैं और उपभोक्ता को और अधिक गेम जोड़ने की क्षमता नहीं देते हैं। इन्हें इस कारण से समर्पित कंसोल माना जाता है, हालांकि तकनीक-समझदार उपभोक्ताओं ने अक्सर निर्माताओं की वारंटी को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता स्थापित करने के लिए कंसोल को हैक करने के तरीकों को पाया है। इकाइयां आमतौर पर कंसोल इकाई, एक या अधिक नियंत्रकों, और बिजली और वीडियो हुकअप के लिए आवश्यक घटकों के साथ आती हैं। हालिया रिलीज में से कई एक विशिष्ट कंसोल प्लेटफॉर्म के लिए कई रेट्रो गेम वितरित करने के लिए रहे हैं। इनमें से उदाहरणों में अटारी फ्लैशबैक श्रृंखला, एनईएस क्लासिक संस्करण, और सेगा उत्पत्ति मिनी शामिल हैं।[5]

हैंडहेल्ड टीवी गेम्स, विशेष प्लग-एंड-प्ले कंसोल जहां कंसोल यूनिट स्वयं अपने स्वयं के नियंत्रक के रूप में कार्य करता है ताकि उपभोक्ता बस डिवाइस को अपने टेलीविजन और बिजली स्रोत से जोड़ सके, या कुछ मामलों में, बैटरी संचालित हो।[5] वीडियो गेम इतिहासकार फ्रैंक सिफाल्डी के अनुसार, इन प्रणालियों ने 2003 के आसपास लोकप्रियता हासिल की क्योंकि वे निर्माण के लिए सस्ते थे और जैक्स प्रशांत जैसे निर्माताओं द्वारा 20-30 अमेरिकी डॉलर की अपेक्षाकृत सस्ती थे। हालांकि, उन्होंने उन मॉडलों की बढ़ोतरी का नेतृत्व किया जो चीन में निर्मित नकली निंटेंडो चिप्स का उपयोग करते थे, जो बहुत से क्लोन बनाते थे जिन्हें आसानी से ट्रैक किया जा सकता था।[6]

हैंडहेल्ड वीडियो गेम कंसोल वे डिवाइस हैं जो आम तौर पर एक अंतर्निहित स्क्रीन और गेम नियंत्रक सुविधाओं को उनके मामले में शामिल करते हैं और एक रिचार्जेबल बैटरी या बैटरी डिब्बे शामिल होते हैं। यह इकाई को चारों ओर ले जाने की अनुमति देता है और कहीं भी खेला जा सकता है। इस तरह के उदाहरणों में गेम बॉय, प्लेस्टेशन पोर्टेबल और निंटेंडो 3 डीएस शामिल हैं।

हाइब्रिड कंसोल इकाइयों को उन लोगों को माना जाता है जिन्हें या तो हैंडहेल्ड या होम कंसोल के रूप में उपयोग किया जा सकता है, या तो वायर्ड कनेक्शन या डॉकिंग स्टेशन के साथ जो कंसोल इकाई को टेलीविजन स्क्रीन और निश्चित पावर स्रोत और एक अलग नियंत्रक का उपयोग करने की क्षमता से जोड़ता है। जब सेगा नोमाड और प्लेस्टेशन पोर्टेबल की तरह पहले हैंडहेल्ड्स में ये सुविधाएं थीं, तो कुछ निंटेंडो स्विच को पहला सच्चा हाइब्रिड कंसोल माना जाता है।[7][8]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

Gamediscounty

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Next Generation (magazine)", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2021-04-30, अभिगमन तिथि 2021-05-12
  2. "Winners-Take-Some Dynamics in Digital Platform Markets: A Reexamination of the Video Game Console Wars (PDF) (Report). University of Pittsburgh" (PDF). pitt.edu.
  3. Patel, Nilay (2012-11-12). "Over the top: the new war for TV is just beginning". The Verge (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-05-12.
  4. "The Android Microconsole Reference Guide for Game Developers". www.gamasutra.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-05-12.
  5. Rignall, Jaz (2017-03-28). "Are the Latest Plug-and-Play Retro Consoles Worthwhile?". USgamer (अंग्रेज़ी में). मूल से 12 मई 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-05-12.
  6. "Games Historian Uncovers Forgotten Console "So Rare, It Might Not Even Exist"". pastemagazine.com (अंग्रेज़ी में). 2019-08-02. अभिगमन तिथि 2021-05-12.
  7. "Video Game History Timeline". www.museumofplay.org (अंग्रेज़ी में). 2016-03-24. अभिगमन तिथि 2021-05-12.
  8. "Genesis Nomad", Wikipedia (अंग्रेज़ी में), 2021-05-01, अभिगमन तिथि 2021-05-12