विज्ञान संस्थान, मुंबई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विज्ञान संस्थान पहले रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आरआईएस) के नाम से जाना जाता था। यह संस्थान भारत के मुंबई में स्थित हैं। यह स्नातकोत्तर शिक्षा एवं अनुसंधान का एक संस्थान है। [1]इसका प्रबंधन महाराष्ट्र सरकार द्वारा किया जाता है। वर्तमान में इसे 2019 बैच से डाॅ. होमी भाभा स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ क्लस्टर किया गया है। हालाँकि, पहले नामांकित बैच के छात्रों को उनकी डिग्री मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध मिली थी। इसे मार्च 2014 में राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा 'ए' ग्रेड से मान्यता प्राप्त है।

1920 में स्थापित इसके अनुसंधान केंद्र भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, गणित, जैव रसायन, जैव-प्रौद्योगिकी और पर्यावरण अध्ययन सहित विज्ञान की सभी शाखाओं में हैं। महाराष्ट्र राज्य और मुंबई विश्वविद्यालय में, जैव रसायन विज्ञान में परास्नातक जैसे कुछ कार्यक्रम हाल तक केवल विज्ञान संस्थान में ही उपलब्ध थे। यह एम.एस.सी. और पीएच.डी. की डिग्री प्रदान करता है। इसके कार्यक्रम और वर्तमान में स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश नहीं करता है।हालाँकि संस्थान एम.एससी. और पीएच.डी. की पढ़ाई, संस्थान को दी गई स्वायत्तता के कारण 2018 तक मुंबई विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों में नामांकित बैच, इन कार्यक्रमों में प्रवेश का प्रबंधन संस्थान द्वारा अलग से किया जाता है लेकिन परीक्षाएं डॉ. होमी भाभा स्टेट यूनिवर्सिटी (क्लस्टर) द्वारा आयोजित की जाती हैं।

इतिहास[संपादित करें]

'द इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, मुंबई' की स्थापना कॉम्बे के प्रथम बैरन सिडेनहैम जॉर्ज क्लार्क ने की थी। संस्थान की इमारतों का निर्माण निजी दान के धन से किया गया था। सर कोवासजी जहांगीर ने संस्थान के पूर्वी विंग के लिए धन दान किया था। इसके मुख्य भवन के पश्चिमी हिस्से के निर्माण का भुगतान जैकब सैसून द्वारा किया गया था, और पूर्वी हिस्से के निर्माण का भुगतान सर करीमभोय इब्राहिम बीटी द्वारा किया गया था। वासनजी मुलजी ने पुस्तकालय के लिए धन दान किया। जॉर्ज विटेट द्वारा डिज़ाइन किए गए संस्थान की आधारशिला 1911 में रखी गई थी। 1920 में पूरी हुई यह इमारत मुंबई विश्वविद्यालय के राजाबाई टावर और एलफिंस्टन कॉलेज की गॉथिक संरचनाओं के बगल में स्थित है। ठाणे जिले के पीले खरोदी बेसाल्ट पत्थर से निर्मित, दो पंखों के यह सुंदर, घुमावदार अग्रभाग, कावसजी जहांगीर हॉल के सपाट केंद्रीय गुंबद से जुड़े हुए हैं, जो इसके आसपास की 19वीं सदी की इमारतों के साथ सामंजस्य बिठाते हैं। कई मेहराबदार अग्रभागों द्वारा सड़क से संरक्षित एक वनस्पति उद्यान, हर्बेरियम और एक पार्क है। विज्ञान संस्थान को 2009 में यूजीसी द्वारा "उत्कृष्टता की संभावना वाले कॉलेज" का दर्जा दिया गया था और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उदार अनुदान से सम्मानित किया गया था।

पूर्ववर्ती छात्र[संपादित करें]

संस्थान में विभिन्न प्रकार के उल्लेखनीय पूर्व छात्र मौजूद रहे हैं। इन व्यक्तियों ने अपने-अपने क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है-

  1. होमी जे. भाभा - भारतीय परमाणु कार्यक्रम के जनक, टीआईएफआर के संस्थापक निदेशक और एईसीआई के प्रथम अध्यक्ष
  2. वी. वी. नार्लीकर - भारतीय भौतिक विज्ञानी
  3. बीएम उदगांवकर - भारतीय भौतिक विज्ञानी
  4. एमजीके मेनन - भारतीय भौतिक विज्ञानी और इसरो के दूसरे अध्यक्ष
  5. श्रीराम अभ्यंकर - भारतीय मूल के अमेरिकी गणितज्ञ
  6. माधव गाडगिल - भारतीय पारिस्थितिकीविज्ञानी
  7. माधव चव्हाण - भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षक (प्रथम)
  8. के एच घरदा - भारतीय रसायन इंजीनियर
  9. केजे सोमैया - भारतीय उद्योगपति और शिक्षक (सोमैया ट्रस्ट)
  10. किरण कार्णिक - NASSCOM के पूर्व सीईओ
  11. वर्षा गायकवाड़ - भारतीय राजनीतिज्ञ
  12. कमला सोहोनी - भारतीय जैव रसायनज्ञ

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Institute of Science, Mumbai". iscmumbai.org.in (अंग्रेज़ी में). मूल से 3 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-10-08.