विकिपीडिया:विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20 अनुशंसाएँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


साझे भविष्य का निर्माण:हम विकिमीडिया 2030 के सपने को कैसे साकार कर सकते हैं, इसके लिए बनाई अनुशंसाएं

नमस्कार! मेरा नाम रूपिका शर्मा है और मैं हिंदी और दक्षिण एशियाई समुदायों के लिए रणनीति संपर्क हूँ। 2017 में, हमने अपने लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था: 2030 तक, विकिमीडिया मुक्त ज्ञान के पारिस्थितिकी तंत्र का आवश्यक बुनियादी ढाँचा बन जाएगा, और जिसकी भी यह प्रतिबद्धता है वह हमारे साथ जुड़ने में सक्षम होंगे।

वहाँ पहुंचने के लिए आंदोलन ने अनुशंसाओं द्वारा हमारे भविष्य के लिए विचारों का विश्लेषण किया और चर्चा द्वारा रेखांकित किया कि आंदोलन कैसे निरंतर और समावेशी रूप से विकसित हो सकता है। ऐसे तरीकों को पेश किया गया हैं जिनसे हम नए अवसरों से अधिकतम लाभ उठा सकते हैं तथा वर्तमान एवं आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। ज्ञान एक सेवा के रूप में तथा ज्ञान इक्विटी को हासिल करने के लिए कैसे कोशिश कर सकते हैं। जिससे हर व्यक्ति - जो पहले से आंदोलन से जुड़े हैं और जिसकी भी यह प्रतिबद्धता है वह हमारे साथ जुड़ने में सक्षम होंगे और मुक्त ज्ञान तक पहुंच को सुनिश्चित करने, साझा करने और सक्षम बनाने में कारगर भूमिका निभा सकेंगे।

आरंभ कीजिए[संपादित करें]

अनुशंसाओं के पन्ने पर, आपको आंदोलन रणनीति दस्तावेज़ का पहला संस्करण मिलेगा, जिसमें बदलाव के लिए 13 सिफ़ारिशें शामिल हैं, और वह सिद्धांतन मौजूद हैं जो एक प्रक्रिया अवलोकन, और परिवर्तन की एक कथा को रेखांकित करते हुए यह स्पष्ट करते हैं कि सिफ़ारिशें कैसे मिलती हैं और एक रूप में हमारी रणनीतिक दिशा के साथ संरेखित करने के लिए सहायक हैं।

thumbtime=01:03

आप मूल सामग्री को हिंदी में पढ़ सकते हैं। अंग्रेजी संस्करण में एक लंबा "सिद्धांत" अनुभाग शामिल है और प्रत्येक अनुशंसा के लिए "क्यों" और "कैसे" अनुभागों का विस्तार किया गया है, जो अतिरिक्त तर्क और संदर्भ प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह सामग्री प्रत्येक अनुशंसा के लिए "सामुदायिक इनपुट" पर अधिक विस्तृत अनुभागों से लिंक करती है। ये जानकारियाँ आंदोलन से आई हैं और ऑनलाइन चर्चाओं के साथ-साथ दुनिया भर के रणनीति सैलून में और विकिपीडिया पर ऑफ़लाइन भी सामने रखी गईं।

सिफारिशों की सामग्री बहुत अन्योन्याश्रित है। यह समझने के लिए कि सिफारिशें एक-दूसरे से कैसे जुड़ती हैं, हम पहले बदलाव की कथा पढ़ने का सुझाव देते हैं। हम आपको प्रत्येक सिफारिश को पढ़ने और अपने समुदाय या संदर्भ के दृष्टिकोण से समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप योगदान देना चाहें, तो कृपया प्रत्येक अनुशंसा के वार्ता पृष्ठ पर या अपने भाषा समुदाय के भीतर सक्रिय मंचों पर अपने विचार साझा करें। सिफारिशों को रेखांकित करने वाले विचारों और उनके विकास की जानकारी के लिए, कृपया सिद्धांतों के खंड को पढ़ें। अंत में, प्रक्रिया और भविष्य के कदम अनुभाग उन चरणों को रेखांकित करते हैं जो हमें यहाँ तक लेकर आएँ हैं और भविष्य के कदमों का नक्शा प्रदान करते हैं।
इस सामग्री में परिवर्तन की कथा और प्रत्येक सिफारिश का एक संक्षिप्त अवलोकन है। एक कवर नोट कैटलन, डच, फारसी, हिब्रू, पोलिश और रूसी में भी उपलब्ध है।

Wikimedia 2018-20 Recommendation 11.svg

सिफारिशें[संपादित करें]

  1. संपोषणीयता और लचीलापन को बढ़ावा देना
  2. समावेशी समुदायों के लिए सांस्कृतिक परिवर्तन निर्मित करें
  3. प्रयोक्ता अनुभव सुधारना
  4. सुरक्षा और संरक्षा का प्रावधान करें
  5. निर्णय लेने में निष्पक्षता सुनिश्चित करें
  6. वितरित नेतृत्व को प्रोत्साहित व विकसित करना
  7. कौशल विकास में निवेश करना
  8. आंतरिक ज्ञान का प्रबंधन करना
  9. सभी हितधारकों के बीच समन्वय करें
  10. प्रभाव के लिए विषयों की प्राथमिकता निर्धारित करना
  11. मुफ्त ज्ञान में नवाचार
  12. मूल्यांकन करना, दोहराना और अनुकूलित करना
  13. बुनियादी ढाँचे की मापनीयता की योजना बनाएँ


बातचीत में शामिल कैसे हों[संपादित करें]

सिफारिशों के बारे में संबंधित चर्चा के लिए समुदाय का अभिनंदन!

  • आप अपने विचारों को संबंधित अनुशंसा के वार्ता पृष्ठ पर लिख सकते हैं।
  • इस पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर अपनी अनुशंसाओं को साझा किया जा सकता है।
  • ईमेल (rsharma@wikimedia.org) या विकी मेल द्वारा सदस्य अपने प्रश्न और अधिक जानकारी ले सकते हैं और अपने विचार साझे कर सकते हैं।