विकिपीडिया:प्रयोगस्थल/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्वर का मेल,हार्मनी[संपादित करें]

हार्मनी एक बहुत ही अच्छी शब्द है। उसे सुनते ही हमें एकता महसूस होती है। इससे हम यह कलपना कर सकते है कि, इस शब्द में एक तरह की शक्ति है जो हमें अपने जीवन को हमेशा शान्तिपूर्ण और खुशहाल रहेगा।

संगीत में अनेक सुर है जो साथ में बजाने पर एक अनोखी आवाज निकलती हैं। हम दोनों स्वर में अंतर नही कह सकते हैं क्योंकि वह दोनों एेसे मिले होते है। स्वर का मेल में सुर और ताल का शामिलता बहुत आवश्यक है। इसके बिना संगीत मीठी नही होती है।

मध्ययुगीन संगीत का संगठन, बदले में मध्ययुगीन सिध्दान्तकारों के प्राचीन यूनानी के खंडित ग्यान से निकला है। संगीत लोगों को स्वयं व्यक्त करने में मदद करता है कि वे वास्तव में कौन है। गीतात्मक धुनों या वाद्ययंत्र के रूप में संगीत बोलने वाले शब्दों से अधिक व्यक्त कर सकता है। यह जरूरी है, क्योंकि लोग स्वयं को अभिव्यक्ति करते समय संकोच करते है। वे आमतौर पर उनके अास-पास के लोगों द्वारा निर्णय लेने के बारे में सचेत होते है। संगीत इस स्तिथी में एक सफलता बन जाता है क्योंकि यह स्वयं के भीतर शांति खोजने में मदद करता हैं।

संगीत चिकित्सा एक समूह या व्यक्ति की शारीरिक, भावनात्मक, सज्ञानात्मक और सामाजिक आवश्यक्ताओं को संबोधित करने के लिए उपयुक्त है। यह विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को नियुक्त करता है, जैसे, संगीत सुनना, एक यंत्र बजाना, गीत लिखना, और निर्देशित इमेजरी।

संगीत चिकित्सा मन, तन, मस्तिष्क और व्यावहार के सभी को छूती है। संगीत दिमाग के लिए व्याकुलता प्रदान कर सकता है, यह शरीर की ताल की धीमी कर सकता है, और यह हमारे मानसिक अवस्था को बदल सकता है।

समाप्त करने के लिए, संगीत इस दुनिया में एक नया आयाम है जो पर्यावरण को व्यापक रूप से बदलता है। यह हमारी आत्मा को प्रथ्वी के करीब रखता है क्योंकि सबसे संसारिक चीज है जिसे हम आज भी दुनिया में अभ्यास करते हैं।