विकिट्राभेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विकिट्राभेल
The Wikitravel logo includes a stylized blue-grey compass rose
प्रकार
विकी यात्रा गाइड मीडिया भंडार के साथ
उपलब्ध भाषाशुरू में अंग्रेजी, अब 20 अन्य भाषाएँ: अरबी भाषा , कैटलन भाषा , चीनी भाषा , डच भाषा , एस्पेरांतो , फिनिश भाषा , फ्रेंच भाषा , जर्मन भाषा , हिब्रू भाषा , हिंदी, हंगेरियन भाषा , इतालवी भाषा , जापानी भाषा , कोरियाई भाषा , पोलिश भाषा , पुर्तगाली भाषा , रोमानियाई भाषा, रूसी भाषा , स्पेनिश भाषा , स्वीडिश भाषा
मालिकइंटरनेट ब्रांड
निर्माताइवान प्रोड्रोमौ
मिशेल जेन जेनकिंस
जालस्थलwikitravel.org
एलेक्सा रेंकnegative increase 19,763 (Oct 2019 के अनुसार )[1]
व्यावसायिकहाँ
पंजीकरणबैकल्पिक
शुरूजुलाई 2003; 16 वर्ष पहले (2003-07)
वर्तमान स्थितिसक्रिय
सामग्री लाइसेंस
CC BY-SA
में लिखा गयाMediaWiki सॉफ्टवेयर, PHP में बनाया गया

विकिट्राभेल एक वेब-आधारित सहयोगी यात्रा गाइड परियोजना है जो विकी मॉडल पर आधारित है, जिसे इवान प्रोड्रोमो और मिशेल एन जेनकिन्स ने 2003 में लॉन्च किया था। साइट एक बहुभाषी प्रयास है जिसका उद्देश्य दुनिया के सभी गंतव्यों को कवर करना है और विकिट्राभेल साझा के रूप में जाना जाने वाला एक मुफ्त मीडिया भंडार भी होस्ट करता है। 2006 में, इंटरनेट ब्रांड्स ने ट्रेडमार्क और सर्वर खरीदे और बाद में वेबसाइट पर विज्ञापन पेश किया। दिसंबर 2006 में एक नए स्थापित विकी, विकीवॉयज के लिए कई जर्मन और इतालवी संपादकों के साथ इस कदम ने उपयोगकर्ताओं के विरोध को पूरा किया।

विकिट्राभेल को 2007 में सर्वश्रेष्ठ यात्रा वेबसाइट के लिए वेबबी अवार्ड मिला। उसी वर्ष, विकिट्राभेल के संस्थापकों ने विकिट्राभेल प्रेस की शुरुआत की, जो अब एक ख़राब परियोजना है, जो वेबसाइट की सामग्री के आधार पर मुद्रित यात्रा गाइड प्रकाशित करती है। पहला प्रिंट गाइड 1 फरवरी, 2008 को जारी किया गया था।

2012 में, संस्थापकों सहित संपादन समुदाय का एक बड़ा हिस्सा, अपने योगदान को छोड़ कर विकीवॉयज यात्रा गाइड में लाया, जिसे जनवरी 2013 में विकिमीडिया फ़ाउंडेशन-होस्टेड प्रोजेक्ट के रूप में पुनः लॉन्च किया गया था।

इतिहास[संपादित करें]

विकिट्राभेल की शुरुआत जुलाई 2003 में इवान प्रोड्रोमू और मिशेल एन जेनकिन्स ने की थी, जो आंशिक रूप से विकिपीडिया से प्रेरित थे । व्यक्तियों, पर्यटन एजेंसियों, और अन्य को GNU फ्री डॉक्यूमेंटेशन लाइसेंस (उस समय विकिपीडिया द्वारा प्रयुक्त) की तुलना में व्यक्तिगत पेजों के मुफ्त रिप्रिंट को अधिक आसानी से बनाने की अनुमति देने के लिए, उन्होंने क्रिएटिव कॉमन्स एट्रीब्यूशन शेयरएलाइज़ लाइसेंस का उपयोग किया। चूंकि विकिपीडिया और विकिट्रैवल को एट्रीब्यूशन शेयरएलाइज़ लाइसेंस के तहत लाइसेंस दिया जाता है, इसलिए उचित सामग्री को दोनों के बीच साझा किया जा सकता है, जब तक लाइसेंसिंग आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं।

विकिट्राभेल की एक तटस्थ-बिंदु-दृष्टि की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक यात्री के दृष्टिकोण से लिखा गया है और इसके बजाय, संपादकों को "निष्पक्ष" होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

1 मई, 2007 को, विकिट्राभेल को बेस्ट ट्रैवल वेबसाइट के लिए वेबबी अवार्ड मिला। 16 जून, 2008 को, टाइम पत्रिका द्वारा विकिट्राभेल को "2008 की 50 सर्वश्रेष्ठ वेबसाइटों" में से एक नामित किया गया था।

3 अगस्त 2007 को, प्रोड्रोमो, जेनकिंस, और लंबे समय तक योगदानकर्ता जानी पटोक्लिओ ने विकिट्रैवल प्रेस की शुरुआत की, जो एक ऐसी कंपनी है जो विकिट्रैवल में योगदान के आधार पर प्रिंट गाइडबुक का उत्पादन और बिक्री करती है। पहली विकिट्रैवल प्रेस गाइड, शिकागो और सिंगापुर, 1 फरवरी, 2008 को लॉन्च किए गए थे। इन गाइडबुक की सामग्री उसी क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन शेयरएलाइज लाइसेंस के तहत उपलब्ध थी जिसके तहत विकिट्रैवल सामग्री को लाइसेंस प्राप्त है। विकिट्रैवल ट्रेडमार्क को विकिट्रैवल प्रेस में लाइसेंस दिया गया था, लेकिन अन्यथा इंटरनेट ब्रांड्स से कोई संबंध नहीं था। विकिट्रैवल प्रेस 2011 में संचालित होना बंद हो गया।

1 जनवरी 2010 को, विकिट्रैवल की सामग्री को अद्यतन क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन ShareAlike 3.0 लाइसेंस पर माइग्रेट किया गया था।

2012 में सामुदायिक कांटा[संपादित करें]

2012 में, विकिट्राभेल के मेजबान और मालिक इंटरनेट ब्रांड्स के साथ असंतोष के एक लंबे इतिहास के बाद, यह प्रस्तावित किया गया था कि विकिट्राभेल और विकिट्राभेल पर विकियात्रा से साझा किए गए कार्य और संपादन गतिविधियों में समुदाय विकिट्राभेल फोर्क (विभाजन) और अपने काम को संपादित करता है। विकिमीडिया फाउंडेशन, विकिपीडिया के मालिक और विकी समुदायों पर आधारित अन्य गैर-लाभकारी संदर्भ साइटों की एक बड़ी श्रृंखला है ।[2][3][4]

तीनों समुदायों के उपयोगकर्ताओं द्वारा उनके संबंधित मेजबानों और टिप्पणियों की लंबी चर्चा के बाद, और विकिमीडिया फ़ाउंडेशन द्वारा पुष्टि की गई कि यह एक यात्रा परियोजना की मेजबानी करेगा यदि उपयोगकर्ता चाहें, तो विकिट्राभेल में अधिकांश प्रशासक और नौकरशाह विकियात्रा को अपना मौजूदा काम देने का फैसला करते हैं। [5][6][7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Wikitravel.org Traffic, Demographics and Competitors - Alexa". www.alexa.com. अभिगमन तिथि 25 April 2019.
  2. "Wikivoyage – Meta". Meta.wikimedia.org. अभिगमन तिथि 2013-03-20.
  3. [1], Travel Guide proposal on Wikimedia meta-wiki(Revision as of 20:12, 24 August 2012)
  4. [2][मृत कड़ियाँ], Wikivoyage Migration FAQ (Revision as of 23:15, 26 August 2012)
  5. [3], Discussions (towards the bottom) on Wikitravel's Travellers' Pub regarding the migration to Wikimedia/Wikivoyage (Revision as of 01:16, 26 August 2012)
  6. Part of the discussion at Wikivoyage, of move to WMF 25 Oct 2012[मृत कड़ियाँ]
  7. Analysis of the situation, findings, discussions, and resolutions by the Wikimedia Foundation and its user community: comprehensive resources at Wikimedia.org, as at 25 October 2012