वास्तविक दूतावास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक वास्तविक दूतावास एक कार्यालय या संगठन है जो देशों के बीच सामान्य या आधिकारिक राजनयिक संबंधों की अनुपस्थिति में वास्तव में एक दूतावास के रूप में कार्य करता है, आमतौर पर उन राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करता है जिनके पास पूर्ण राजनयिक मान्यता, क्षेत्रों या देशों की निर्भरता, या उन क्षेत्रों का अभाव है जिन पर संप्रभुता है। विवादित. कुछ मामलों में, राजनयिक छूट और बाह्यक्षेत्रीयता प्रदान की जा सकती है।[1]

वैकल्पिक रूप से, जिन राज्यों ने प्रत्यक्ष द्विपक्षीय संबंध तोड़ दिए हैं, उनका प्रतिनिधित्व किसी अन्य दूतावास के "हित अनुभाग" द्वारा किया जाएगा, जो किसी तीसरे देश से संबंधित है जो एक सुरक्षा शक्ति के रूप में सेवा करने के लिए सहमत हुआ है और दोनों राज्यों द्वारा मान्यता प्राप्त है। जब रिश्ते असाधारण रूप से तनावपूर्ण होते हैं, जैसे कि युद्ध के दौरान, हित अनुभाग में सुरक्षा शक्ति के राजनयिकों को नियुक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, जब खाड़ी युद्ध के कारण इराक और अमेरिका ने राजनयिक संबंध तोड़ दिए, तो पोलैंड संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सुरक्षा शक्ति बन गया। इराक में पोलिश दूतावास के संयुक्त राज्य हित अनुभाग का नेतृत्व एक पोलिश राजनयिक करता था।[2] हालाँकि, यदि मेज़बान देश सहमत है, तो एक रुचि अनुभाग में भेजने वाले देश के राजनयिकों को नियुक्त किया जा सकता है। 1977 से 2015 तक, हवाना में यूनाइटेड स्टेट्स इंटरेस्ट सेक्शन में अमेरिकियों द्वारा स्टाफ किया गया था, भले ही यह औपचारिक रूप से क्यूबा में स्विस दूतावास का एक सेक्शन था।

प्राप्तकर्ता राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होने वाले राज्यों की सरकारें और ऐसे क्षेत्र जो संप्रभु राज्य होने का दावा नहीं करते हैं, वे विदेश में कार्यालय स्थापित कर सकते हैं जिनके पास वियना कन्वेंशन द्वारा परिभाषित आधिकारिक राजनयिक स्थिति नहीं है। उदाहरणों में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिनिधि कार्यालय शामिल हैं; लंदन, अदीस अबाबा, रोम और वाशिंगटन, डी.सी. में सोमालीलैंड के प्रतिनिधि कार्यालय; हांगकांग आर्थिक और व्यापार कार्यालय जो उस क्षेत्र की सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं; और लंदन में जिब्राल्टर हाउस, बरमूडा हाउस और फ़ॉकलैंड हाउस, अपनी "मातृभूमि" में तीन आश्रित क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसे कार्यालय राजनयिक पदों के कुछ गैर-राजनयिक कार्यों को संभालते हैं, जैसे व्यापार हितों को बढ़ावा देना और अपने नागरिकों और निवासियों को सहायता प्रदान करना। फिर भी वे राजनयिक मिशन नहीं हैं, उनके कर्मी राजनयिक नहीं हैं और उनके पास राजनयिक वीजा नहीं है, हालांकि व्यक्तिगत छूट और कर विशेषाधिकार प्रदान करने वाला कानून हो सकता है, उदाहरण के लिए, लंदन और टोरंटो में हांगकांग कार्यालयों के मामले में देखा जा सकता है।

यह भो देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]