वार्ता:लछमपुर ठेरी, रामनगर तहसील

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रामनगर २९.४०° उ ७९.१०° पू अक्षांश पर स्थित है। समुन्द्रतल से इसकी ऊँचाई ३४५ मीटर (१,१३२ फ़ुट) है। हिमालय की तलहटी में कोसी नदी के किनारे ये कस्बा बसा हुआ है। यह कस्बा जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेशद्वार के रूप में ख्यात है और इस कारण यहां बहुत से देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। उत्तर भारत का एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल नैनीताल भी यहां से केवल ६५ किमी दूर है जिस कारण यह और भी अधिक लोकप्रिय है। रामनगर पहाड़ियों की तलहटी में बसा हुआ है और यह पश्चिमी कुमाऊँ के लिए प्रवेशद्वार भी है। कुमाऊँ की पहाड़ियां भी यहीं से आरम्भ होती हैं।

रामनगर "लीची की खेती" के लिए भी प्रसिद्ध है।

<>रामनगर के निकटवर्ती ग्राम है <>पटकोट,<>कोटाबाग,<>भालौन,<>आमगढ़ी, <>पेरूमादरा,<>टाण्डा,<>हल्दुआ;<>बोहराकोट, <>धिकाला,<>मोहान।<> हल्दुआ<>गोजनी<>चौरपानी <> करनपुर<>धनकोला<>लछमपुर ठेरी<>घनपुर<>हीम्तपुर ==लीची==रामनगर से १० कि०मी० की दूरी पर ढिकाला मार्ग पर गर्जिया नामक स्थान पर देवी गिरिजा माता के नाम से प्रसिद्ध हैं।

        वर्तमान में इस मंदिर में गर्जिया माता की ४.५ फिट ऊंची मूर्ति स्थापित है, इसके साथ ही सरस्वती, गणेश जी तथा बटुक भैरव की संगमरमर की मूर्तियां मुख्य मूर्ति के साथ स्थापित हैं।
         देवी गिरिजा जो गिरिराज हिमालय की पुत्री तथा संसार के पालनहार भगवान शंकर की अर्द्धागिनी हैं, कोसी (कौशिकी) नदी के मध्य एक टीले पर यह मंदिर स्थित है।    

>< * लछमपुर ठेरी रामनगर नेनीताल >< * ठेरी के नजदीक के गांव सेमलखलिया बासिटील त्ला कानीया घनपुर उमेदपुर >< * भाषा गढवाली कुमाउं , हिन्दी, पंजाबी आदि का परीयोग की जाती हैः >< * लछमपुर ठेरी भारतया उत्तराखण्ड राज्यया कुमाँउ मण्डलया <> * नैनीताल जनपदया रामनगर तहसीलया पूर्व : पश्चिम : उत्तर : दक्षिण: >< * गाँव का कोड: 50070101014 गाँव का नाम: लछमपुर ठेरी >< * लछमपुर ठेरी, रामनगर तहसील. में भारत के उत्तराखण्ड राज्य के अन्तर्गत कुमाऊँ मण्डल के नैनीताल जिले का एक गाँव है। >< * ठेरी का सोत ओंर सावल्दे रोखड के रस्ते होते हुई लिप्टीस के साल्ब्नी और सागोंन का जगंल सुरु में प्राचीन कालुस्त बाबा का मन्दिर स्थापित है