वार्ता:बाल रतिचित्रण

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बाल दुर्व्यवहार प्रभाव और निवारण

बच्चे के दुरुपयोग या बाल दुराचार, शारीरिक, यौन, या मनोवैज्ञानिक दुराचार या एक बच्चे या बच्चों की उपेक्षा, विशेष रूप से एक माता पिता या अन्य देखभालकर्ता के द्वारा होता है। यह किसी भी कार्य या असफलता एक माता पिता या अन्य देखभालकर्ता है कि एक बच्चे को वास्तविक या संभावित नुकसान में परिणाम से कार्य करने के लिए शामिल हो सकते हैं, और एक बच्चे के घर में हो सकता है, या संगठनों, स्कूलों या समुदायों में बच्चे के साथ सूचना का आदान प्रदान। शब्दों के बच्चे के दुरुपयोग और बाल दुराचार अक्सर इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कुछ शोधकर्ताओं ने उन दोनों के बीच एक अंतर है, कवर करने के लिए उपेक्षा, शोषण और तस्करी के एक छाता शब्द के रूप में बच्चे दुराचार का इलाज। विभिन्न न्यायालय क्या उसकी / उसके परिवार से एक बच्चे को दूर करने और / या एक आपराधिक आरोप अभियोग के प्रयोजनों के लिए बच्चे के दुरुपयोग के गठन की अपनी परिभाषा को विकसित किया है

परिभाषाएँ क्या गठन बच्चे के दुरुपयोग की परिभाषाएँ सामाजिक और सांस्कृतिक समूहों के बीच, साथ ही समय के पार पेशेवरों के बीच भिन्नता है, और। शर्तों के दुरुपयोग और दुराचार अक्सर साहित्य में दूसरे के स्थान पर किया जाता है। बाल दुराचार भी बच्चे के दुरुपयोग और बच्चे उपेक्षा के सभी रूपों को कवर एक छाता शब्द हो सकता है। बाल दुराचार परिभाषित सांस्कृतिक मूल्यों प्रचलित रूप में वे बच्चों, बाल विकास, और parenting से संबंधित पर निर्भर करता है। बाल दुराचार की परिभाषाएँ समाज के जिन क्षेत्रों में इस तरह के बच्चे के संरक्षण एजेंसियों, कानूनी और चिकित्सा समुदायों, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों, शोधकर्ताओं, चिकित्सकों, और बच्चे अधिवक्ताओं के रूप में इस मुद्दे से निपटने के पार भिन्न हो सकते हैं। चूंकि इन विभिन्न क्षेत्रों के सदस्यों को अपने स्वयं परिभाषा का उपयोग करते हैं, विषयों में संचार सीमित हो सकता है, पहचान, मूल्यांकन, ट्रैक, इलाज, और बाल दुराचार को रोकने के प्रयासों में बाधा सामान्य तौर पर, दुरुपयोग संदर्भित करने के लिए (आमतौर पर जानबूझकर) आयोग का कार्य करता है, जबकि उपेक्षा चूक के कृत्यों को दर्शाता है। बाल दुराचार माता-पिता या caregivers है कि एक बच्चे को वास्तविक या धमकी नुकसान का कारण की ओर से आयोग के दोनों कार्य करता है और चूक के कृत्यों में शामिल हैं। कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों और लेखकों, दुरुपयोग की परिभाषा के भाग के रूप में उपेक्षा पर विचार करते हुए दूसरों को नहीं है; इसका कारण यह नुकसान अनजाने में हो सकता है, क्योंकि या देखभाल करने वालों को समस्या है, कैसे एक बच्चे को उठाने के बारे में सांस्कृतिक विश्वासों का परिणाम हो सकता है, जो की गंभीरता को समझ में नहीं आया है। बाल उत्पीड़न और उपेक्षा, विशेष रूप से भावनात्मक उपेक्षा, और कार्य करता है कि बच्चे के दुरुपयोग के रूप में अर्हता प्राप्त की विविधता की देरी प्रभाव का भी कारक हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), वास्तविक या संभावित नुकसान में बच्चे के स्वास्थ्य के लिए "के रूप में शारीरिक और / या भावनात्मक दुर्व्यवहार, यौन शोषण, उपेक्षा या लापरवाही उपचार या व्यावसायिक या अन्य शोषण के सभी रूपों के बच्चे के दुरुपयोग और बाल दुराचार को परिभाषित करता है जिसके परिणामस्वरूप , अस्तित्व, जिम्मेदारी, ट्रस्ट या शक्ति। का रिश्ता संयुक्त राज्य अमेरिका में के संदर्भ में विकास या गरिमा, रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (सीडीसी) आयोग के दोनों अधिनियमों (दुरुपयोग) का उल्लेख करने की अवधि बाल दुराचार का उपयोग करता है, जो "शब्दों या प्रकट कार्यों कि नुकसान, संभावित नुकसान, या एक बच्चे को नुकसान का खतरा पैदा", और चूक (उपेक्षा) का कार्य करता है, जिसका अर्थ है 'एक बच्चे की बुनियादी शारीरिक, भावनात्मक, या शैक्षिक जरूरतों के लिए या करने के लिए प्रदान की विफलता शामिल नुकसान या संभावित नुकसान से एक बच्चे को बचाने के लिए। संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय बाल रोकथाम के दुरुपयोग और उपचार अधिनियम, बाल उत्पीड़न और उपेक्षा के रूप में परिभाषित करता है, कम से कम, "किसी भी हाल में अधिनियम या असफलता एक माता पिता या कार्यवाहक जो मौत में परिणाम की ओर से कार्य करने के लिए, गंभीर शारीरिक या भावनात्मक नुकसान, यौन शोषण या शोषण "और / या" एक अधिनियम या विफलता के कार्य करने के लिए जो गंभीर नुकसान का एक आसन्न खतरे को प्रस्तुत करता है।

प्रभाव बच्चे के दुरुपयोग तत्काल प्रतिकूल शारीरिक प्रभाव में परिणाम कर सकते हैं, लेकिन यह भी दृढ़ता से विकास की समस्याओं के साथ और बाद में खराब स्वास्थ्य सहित कई पुरानी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव, पुरानी शर्तों, उच्च जोखिम वाले स्वास्थ्य व्यवहार और छोटा उम्र की उच्च दर सहित, के साथ जुड़ा हुआ है। हाल बुरा बच्चे बड़े हो सकता वयस्कों maltreating किया जाना है। एक 1991 स्रोत सूचना अध्ययन से संकेत मिलता है कि उस maltreating वयस्कों के 90 प्रतिशत बच्चों के रूप में हाल बुरा कर रहे थे। लगभग 7 लाख अमेरिकी शिशुओं ऐसे दिन देखभाल के रूप में बच्चे की देखभाल सेवाओं, प्राप्त करते हैं, और उस की देखभाल के बहुत गरीब है। भावुक बच्चे के दुरुपयोग भावनात्मक प्रभाव की एक श्रृंखला का कारण बन सकता है। बच्चे, जो लगातार नजरअंदाज कर शर्मिंदा, आतंकित या अपमानित कर रहे हैं, कम से कम के रूप में ज्यादा है, नहीं तो और अधिक पीड़ित की तुलना में अगर वे शारीरिक रूप से हमला कर रहे हैं। जोय हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक, कई बचपन विकास अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चे के मस्तिष्क के विकास को बहुत प्रभावित किया और परिवारों, देखभाल करने वालों, और समुदाय के साथ अनुभव करने के लिए जवाब है। बच्चों के साथ दुर्व्यवहार असुरक्षा, कम आत्मसम्मान, और विकास की कमी का सामना कर विकसित कर सकते हैं। कई बच्चों के साथ दुर्व्यवहार विश्वास, सामाजिक वापसी, स्कूल में परेशानी है, और बनाने के रिश्तों के साथ चल रही कठिनाइयों का अनुभव। बच्चों के साथ दुर्व्यवहार का प्रभाव भी अलग कर सकते हैं जब यह शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए आता है। शिशुओं और स्कूल पूर्व बच्चों को जो भावनात्मक रूप से दुरुपयोग किया जा रहा है या उपेक्षित अजनबियों या लोगों को वे बहुत लंबे समय के लिए नहीं जाना जाता है ओर पीढ़ी स्नेही हो सकता है। वे आत्मविश्वास की कमी कर सकते हैं या चिंतित हो जाते हैं, उनके माता-पिता के साथ एक करीबी रिश्ता नहीं दिखाई देते हैं, आक्रामक व्यवहार प्रदर्शन या अन्य बच्चों और जानवरों के प्रति बुरा काम करते हैं। बड़े बच्चों अभद्र भाषा या अधिनियम, उसी उम्र में अन्य बच्चों के लिए एक स्पष्ट रूप से अलग तरह से उपयोग कर सकते हैं मजबूत भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष, उनके माता-पिता, अभाव और सामाजिक कौशल से अलग लग रहे हो या कुछ यदि कोई हो, दोस्त हैं।

बच्चे भी प्रतिक्रियाशील लगाव विकार (रेड) का अनुभव कर सकते हैं। रेड के रूप में स्पष्ट रूप से परेशान और विकासात्मक अनुचित सामाजिक संबद्धता, कि आम तौर पर 5 साल की उम्र से पहले शुरू होता है परिभाषित किया गया है। रेड एक लगातार विफलता शुरू करने या सबसे सामाजिक स्थितियों के लिए एक विकासात्मक उचित फैशन में प्रतिक्रिया के रूप में पेश कर सकते हैं। भावनात्मक दुरुपयोग के दीर्घकालिक प्रभाव व्यापक रूप से अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन हाल के अध्ययनों से अपनी दीर्घकालिक परिणामों दस्तावेज़ करने के लिए शुरू कर दिया है। भावनात्मक दुरुपयोग वृद्धि हुई अवसाद, चिंता, और पारस्परिक संबंधों (Spertus, वाँग, Halligan, और Seremetis, 2003) में कठिनाइयों से जोड़ा गया है। बाल उत्पीड़न और उपेक्षा के शिकार अधिक किशोरों और वयस्कों के रूप में अपराध करने की संभावना है। घरेलू हिंसा भी बच्चों पर टोल लेता है; हालांकि बच्चे को एक साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, वह / वह घरेलू हिंसा के साक्षी के रूप में अच्छी तरह से बहुत प्रभावशाली है। "बाल दुर्व्यवहार और घरेलू हिंसा को बच्चों के जोखिम के प्रभावों पर अनुदैर्ध्य अध्ययन" के रूप में इस तरह के किए गए शोध अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चों की 36.8% के साथ दुर्व्यवहार / हमला बच्चों की 47.5% की तुलना में गुंडागर्दी हमले में संलग्न हैं। अनुसंधान से पता चला है कि घरेलू हिंसा के संपर्क में बच्चों के व्यवहार और भावनात्मक समस्याओं (अवसाद, चिंता, और शैक्षिक समस्याओं) की संभावना बढ़ जाती है। कुल मिलाकर, बच्चे के दुरुपयोग और यहां तक ​​कि साक्षी के दुरुपयोग की वजह से भावनात्मक प्रभाव दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रभाव है कि अंततः एक बच्चे की परवरिश और विकास को प्रभावित हो सकती है।

भौतिक दुरुपयोग या उपेक्षा के तत्काल भौतिक प्रभाव अपेक्षाकृत छोटे (घाव या कटौती) या गंभीर (टूटी हुई हड्डियों, रक्तस्त्राव, या यहां तक ​​कि मृत्यु) हो सकता है। कुछ मामलों में, शारीरिक प्रभाव अस्थायी हैं; हालांकि, दर्द और पीड़ा वे एक बच्चे को रियायती नहीं किया जाना चाहिए कारण। रिब भंग शारीरिक शोषण के साथ देखा जा सकता है, और अगर मौजूद दुरुपयोग की आशंका को बढ़ा सकते हैं, लेकिन दुराचार से संबंधित चोटों के साथ बच्चों के एक छोटे से अल्पमत में पाए जाते हैं। बच्चे के दुरुपयोग और शारीरिक स्वास्थ्य और विकास पर उपेक्षा का दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है: • बेबी सिंड्रोम हिल। एक बच्चे हिलती बच्चे के दुरुपयोग का एक आम रूप है कि अक्सर स्थायी न्यूरोलॉजिकल नुकसान (मामलों का 80%) या मृत्यु के मामलों (30%) में यह परिणाम है। intracranial उच्च रक्तचाप (खोपड़ी में बढ़ा दबाव) मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और गर्दन, और रिब या अस्थि भंग को नुकसान में खून बह रहा है के बाद से नुकसान का परिणाम है। • मस्तिष्क के विकास बिगड़ा। बच्चे के दुरुपयोग और उपेक्षा, दिखाया गया है कि कुछ मामलों में, फार्म या ठीक से विकसित करने के लिए, बिगड़ा विकास में जिसके परिणामस्वरूप विफल करने के लिए मस्तिष्क के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पैदा करने के लिए। मस्तिष्क परिपक्वता में इन परिवर्तनों संज्ञानात्मक, भाषा, और शैक्षणिक योग्यता के लिए दीर्घकालिक परिणाम है। • गरीब शारीरिक स्वास्थ्य। संभव तत्काल प्रतिकूल शारीरिक प्रभाव के अलावा, घरेलू रोग और बचपन दुराचार जोरदार बचपन, किशोरावस्था और वयस्कता में बाद में खराब स्वास्थ्य सहित कई पुरानी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव के साथ जुड़े रहे हैं, पुरानी शर्तों, उच्च जोखिम वाले स्वास्थ्य व्यवहार और की उच्च दर के साथ छोटा उम्र। वयस्कों, जो बचपन के दौरान दुरुपयोग या उपेक्षा अनुभव अधिक ऐसी एलर्जी, गठिया, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, उच्च रक्तचाप, और अल्सर के रूप में शारीरिक रोगों से ग्रस्त होने की संभावना है। वहाँ जीवन में बाद में कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है, साथ ही संभव प्रतिरक्षा रोग हो सकता है। • बचपन के दौरान हिंसा के संपर्क में छोटा telomeres के साथ और कम टेलोमिरेज गतिविधि के साथ जुड़ा हुआ है। टेलोमेर की लंबाई में कमी की वृद्धि दर 7 से 15 साल की उम्र में कमी करने के लिए संबद्ध।

प्रतिकूल बचपन अनुभवों का अध्ययन बचपन विपरीत परिस्थितियों के बीच संबंध, शोषण और उपेक्षा के विभिन्न रूपों, और बाद के जीवन में स्वास्थ्य समस्याओं सहित में एक लंबे समय से चल जांच है। अध्ययन के प्रारंभिक चरण में 1997 के लिए 1995 से कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में आयोजित किया गया, [76] इस प्रकार के रूप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अध्ययन के निष्कर्षों का सार: प्रतिकूल बचपन के अनुभवों (ऐस) के एक अध्ययन है, जिसमें कैलिफोर्निया के राज्य के कुछ 17,300 मध्यम आयु वर्ग, मध्यम वर्ग और ज्यादातर कार्यरत निवासियों ने भाग लिया, पता चलता है कि बचपन दुराचार और घर में शिथिलता विकास में योगदान - दशक बाद - पुराने रोगों की कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मौत और विकलांगता का सबसे आम कारण होते हैं। अध्ययन बचपन में दुराचार और घर में शिथिलता की लंबी अवधि के प्रभाव की जांच की, जिनमें शामिल हैं: मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और यौन शोषण; मां के खिलाफ हिंसा; और घर के सदस्यों को जो या तो पदार्थ नशेड़ी, मानसिक रूप से बीमार या आत्महत्या, या किसी और जेल में रहे थे साथ रह रहे हैं। एक मजबूत रिश्ता प्रतिकूल अनुभवों में और सिगरेट धूम्रपान, मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता, शराब, मादक पदार्थों के सेवन, अवसाद के स्व-रिपोर्टों, आत्महत्या की कोशिश, यौन संकीर्णता और यौन संचारित रोगों (बचपन में शारीरिक और यौन शोषण सहित) की संख्या के बीच में देखा गया था बाद का जीवन। इसके अलावा, जो लोग बचपन में नकारात्मक अनुभवों के अधिक संख्या में सूचना दी और अधिक कई स्वास्थ्य जोखिम कार्यों, जो सुझाव अध्ययन उपकरणों मुकाबला रूप में अपनाया गया प्रदर्शन करने की संभावना थी। इसी तरह, अधिक प्रतिकूल बचपन की सूचना दी अनुभवों, और अधिक संभावना व्यक्ति एक वयस्क के रूप में हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक, मधुमेह, कंकाल भंग, जिगर की बीमारी और गरीबों के स्वास्थ्य के लिए गया था। दुराचार और अन्य प्रतिकूल बचपन के अनुभव इस प्रकार बुनियादी कारक है कि स्वास्थ्य जोखिम, बीमारी और मौत के बीच में आबाद हो सकता है, और हो सकता है सभी रोगियों की नियमित जांच द्वारा की पहचान की। ऐस अध्ययन और उसके निष्कर्षों को संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर एक विशिष्ट जनसंख्या से संबंधित है, यह इसी तरह के रुझान आर्थिक और सामाजिक विकास के विभिन्न स्तरों के साथ देशों में पाया जा सकता है कि कल्पना करने के लिए उचित है। वयस्कों पूर्वव्यापी, मौखिक शारीरिक और यौन शोषण सहित प्रतिकूल बचपन के अनुभव, साथ ही बचपन आघात के अन्य रूपों रिपोर्टिंग की एक लंबी अवधि के अध्ययन में पाया गया वयस्कों के 25.9% मौखिक दुरुपयोग सूचना के रूप में बच्चों, 14.8% शारीरिक शोषण सूचना दी, और 12.2% यौन सूचना दी दुरुपयोग। रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) और व्यवहार जोखिम फैक्टर निगरानी प्रणाली के लिए केन्द्रों से डेटा इन उच्च दर की पुष्टि। इसमें कैंसर, दिल का दौरा, मानसिक बीमारी सहित वयस्कों में गरीबों के स्वास्थ्य के परिणामों, कम दीर्घायु नशीली दवाओं और शराब के सेवन के लिए विभिन्न प्रतिकूल बचपन के अनुभवों की संख्या (A.C.E.s) और जोखिम के बीच एक उच्च संबंध है। वाशिंगटन राज्य के छात्रों के एक अनाम आत्म रिपोर्टिंग सर्वेक्षण 8 मार्च की 6-7% पाता है, 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को वास्तव में आत्महत्या का प्रयास। अवसाद की दरें दो बार के रूप में उच्च रहे हैं। अन्य जोखिम व्यवहार भी अधिक है। वहाँ बच्चे के शारीरिक और यौन शोषण और आत्महत्या के बीच एक रिश्ता है। अपने माता पिता से दूर ले जाया जा रहा है के बच्चों द्वारा कानूनी और सांस्कृतिक कारणों के साथ ही आशंका के लिए सबसे बचपन के दुरुपयोग unreported और निराधार चला जाता है। मनोवैज्ञानिक बच्चे, जो उपेक्षा या शारीरिक शोषण का एक इतिहास है मानसिक समस्याओं, या एक बेतरतीब लगाव शैली विकसित होने का खतरा होता है। इसके अलावा, बच्चों को जो बच्चे के दुरुपयोग और / या उपेक्षा का अनुभव 59% अधिक है, के रूप में किशोरों को गिरफ्तार किया जा करने के लिए 28% से अधिक वयस्कों के रूप में गिरफ्तार किए जाने की संभावना है, और 30% अधिक हिंसक अपराध करने की संभावना की संभावना है। बेतरतीब लगाव अलग करनेवाला लक्षण है, साथ ही चिंता, अवसादग्रस्तता, और बाहर लक्षण सहित विकास की समस्याओं की एक संख्या के साथ जुड़ा हुआ है। डांटे Cicchetti ने एक अध्ययन में पाया गया कि गाली दी और maltreated शिशुओं में से 80% बेतरतीब लगाव के लक्षणों का प्रदर्शन किया। इन बच्चों में से कुछ के माता-पिता बन गए है, posttraumatic तनाव विकार (पीटीएसडी), अलग करनेवाला लक्षण, और बच्चे के दुरुपयोग के अन्य sequelae से खासकर अगर वे पीड़ित हैं, वे कठिनाई जब उनके शिशु और छोटे बच्चों की जरूरतों और प्रामाणिक संकट का सामना करना पड़ मुठभेड़ हो सकता है, जिसमें मई अपने बच्चे के सामाजिक-भावनात्मक विकास के लिए प्रतिकूल परिणामों को जन्म दे देते हैं। इन संभावित कठिनाइयों के बावजूद, मनोसामाजिक हस्तक्षेप प्रभावी, तरीकों का हाल बुरा माता पिता अपने छोटे बच्चों के बारे में सोचने को बदलने में हो सकता है कम से कम कुछ मामलों में। बचपन शोषण के शिकार भी बाद के जीवन में शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के विभिन्न प्रकार से पीड़ित हैं। कुछ कथित तौर पर कोई पहचान कारण के साथ पुरानी सिर, पेट, श्रोणि, या मांसपेशियों में दर्द के कुछ प्रकार से पीड़ित हैं। हालांकि बचपन के दुरुपयोग के शिकार लोगों के बहुमत जानते हैं या मानते हैं कि उनके दुरुपयोग है, या हो सकता है, महान बहुमत उनके दुरुपयोग सीधे उन समस्याओं के साथ जुड़ा नहीं था के लिए अपने वयस्क जीवन में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण है, यह दर्शाता है कि पीड़ित सबसे थे संभावना उनके स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अन्य संभावित कारणों के साथ का निदान, उनके बचपन के दुरुपयोग के बजाय। एक लंबी अवधि के अध्ययन में पाया गया अवसाद, चिंता, विकारों खाने, और आत्महत्या के प्रयास सहित समस्याओं के साथ उस के साथ दुर्व्यवहार के लोगों के ऊपर से 80% से 21 साल की उम्र में कम से कम एक मानसिक विकार था। एक कनाडाई अस्पताल में पाया गया कि 36% और महिलाओं के 76% के बीच मानसिक स्वास्थ्य के बहिरंग विभाग, दुरुपयोग किया गया था के रूप में महिलाओं के 58% और पुरुषों पागलपन inpatients का 23% था। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि मस्तिष्क का इनाम सर्किट में एक महत्वपूर्ण संरचना बचपन के दुरुपयोग और उपेक्षा से समझौता किया है, और अवसादग्रस्तता लक्षण भविष्यवाणी की जिंदगी में बाद में।एक फ्रांसीसी INSEE सर्वेक्षण की प्रश्नावली में सूचीबद्ध 27 बीमारियों के 23 के मामले में कुछ महत्वपूर्ण सांख्यिकीय सहसंबंध 18 साल की उम्र से पहले बच्चे के द्वारा सामना करना पड़ा दोहराया बीमारी और परिवार के दुख के बीच पाए गए। जार्ज मनहेम, फ्रांसीसी समाजशास्त्री, जो स्वास्थ्य असमानताओं का अध्ययन करके इन सहसंबंध पता चला के अनुसार, इन रिश्तों को पता चलता है कि बीमारी और दुख में असमानताओं केवल सामाजिक नहीं हैं। स्वास्थ्य असमानता भी परिवार है, जहां यह भावात्मक समस्याओं (स्नेह की कमी, माता पिता का कलह, एक माता पिता की लंबी अनुपस्थिति, या तो माँ या पिता को प्रभावित करने के लिए एक गंभीर बीमारी) तक चलने की डिग्री के साथ जुड़ा हुआ है में अपने मूल है कि व्यक्ति की रिपोर्ट है बचपन में अनुभव कर रही है। कई बच्चों को जो किसी भी रूप में दुर्व्यवहार किया गया है मनोवैज्ञानिक समस्या के लिए किसी प्रकार का विकास। इन समस्याओं में शामिल हो सकता है: चिंता, अवसाद, विकारों खाने, ओसीडी, सह-निर्भरता, या यहां तक ​​कि मानव कनेक्शन की कमी है। वहाँ भी बच्चों को जो बच्चे खुद को नशेड़ी बनने के साथ दुर्व्यवहार किया गया है के लिए एक मामूली प्रवृत्ति है। 2013 में अमेरिका में, 294,000 सूचना बाल उत्पीड़न के मामलों में से केवल 81,124 परामर्श या चिकित्सा के किसी भी प्रकार प्राप्त किया। उपचार के बच्चों के साथ दुर्व्यवहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, वहाँ कुछ बच्चों को जो बच्चे के दुरुपयोग में बढ़ाई गई हैं, लेकिन जो पूर्व शर्त के बारे में अच्छी तरह से जीवन में बाद में अप्रत्याशित रूप से करने के लिए प्रबंधन। ऐसे बच्चों सिंहपर्णी बच्चों करार दिया गया है, के रूप में जिस तरह से कि dandelions मिट्टी, सूरज, सूखा, या बारिश की परवाह किए बगैर समृद्ध करने लगते हैं से प्रेरित है। ऐसे बच्चों (या वर्तमान में वयस्कों) कारक है कि बच्चे के दुरुपयोग के प्रभाव को कम खोजने में उच्च ब्याज की हैं।

निवारण एक सहायता समूह की संरचना parenting कौशल को सुदृढ़ करने और बारीकी से नजर रखने के बच्चे की भलाई की जरूरत है। यात्रा पर जाने वाले घर नर्स या सामाजिक कार्यकर्ता के दर्शक भी निरीक्षण और बच्चे की प्रगति और उसकी / उसके caretaking स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हैं। सहायता समूह की संरचना और जाकर घर नर्स या सामाजिक कार्यकर्ता के दर्शक परस्पर अनन्य नहीं हैं। कई अध्ययनों से दिखा दिया है कि दो उपायों को एक साथ सबसे अच्छा संभव परिणाम के लिए मिलकर किया जाना चाहिए। बच्चों के स्कूल "अच्छी लय ... बुरा स्पर्श" में जो भूमिका निभा करने के लिए एक मंच के साथ बच्चों को प्रदान करते हैं और हानिकारक परिदृश्यों से बचने के लिए सीख सकते हैं के बारे में कार्यक्रम। बाल रोग दुराचार के जोखिम में बच्चों की पहचान करने और एक सामाजिक कार्यकर्ता की सहायता के साथ हस्तक्षेप या उपचार है कि इस तरह मातृ अवसाद के रूप में संभावित जोखिम कारकों को संबोधित करने के लिए पहुँच प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। कांफ्रेंसिंग भी दूरदराज के आपातकालीन विभाग और क्लीनिकों में बच्चे के दुरुपयोग का निदान करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। अनायास ही गर्भाधान बाद में बच्चे के दुरुपयोग का खतरा बढ़ जाता है, और बड़े परिवार का आकार बच्चे उपेक्षा का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए एक व्यापक अध्ययन से निष्कर्ष निकाला है कि सस्ती गर्भनिरोधक सेवाओं बच्चे के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए आधार के रूप में करना चाहिए। अमेरिकी सर्जन जनरल सी एवरेट Koop के लिए एक विश्लेषण के अनुसार, "प्रभावी बच्चे के दुरुपयोग प्रोग्रामिंग के लिए प्रारंभिक बिंदु गर्भावस्था की योजना बना रहा है"। अप्रैल 1983 के बाद से बाल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की घोषणा अप्रैल 2009 के बाल उत्पीड़न रोकथाम महीने से उस परंपरा को जारी रखा संयुक्त राज्य अमेरिका में रोकथाम के महीने दुर्व्यवहार नामित किया गया है। एक तरह से अमेरिका बच्चे के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए धन उपलब्ध कराता बाल दुर्व्यवहार की रोकथाम और उपेक्षा (CBCAP) के लिए समुदाय आधारित अनुदान के माध्यम से है। बच्चे की सुरक्षा सेवाओं के लिए संसाधन कभी-कभी सीमित होते हैं। Hosin (2007) के अनुसार, "आघात बच्चों के साथ दुर्व्यवहार की काफी संख्या में सुरक्षात्मक बच्चे के संरक्षण रणनीति के लिए पहुँच प्राप्त नहीं है।" Briere (1992) का तर्क है कि सांस्कृतिक रूप से सहन किया जा करने के लिए केवल जब "निचले स्तर हिंसा" बच्चों के लिए रहता होगा रहे बच्चों के ज़ुल्म और पुलिस संरक्षण में परिवर्तन हो सकता है।