वार्ता:उबदी

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:उबदी परिचय: उबदी मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में जिला मुख्यालय से 15किमी दूर स्थित 1500 की आबादी का गाँव है। गाँव में अधिकतर पाटीदार जाति निवास करती है,इनके अलावा राजपूत,भील आदि भी निवास करते है।

मानचित्र: यह गाँव खरगोन से ठीकरी मार्ग पर उपजेल मार्ग पर स्थित है। गाँव के प्रारंभ होते ही हरियाली अपनी छटा बिखेरने लगती है। गाँव में श्रीराम मंदिर,हनुमान मंदिर,गायत्री मंदिर एवं निजी कालिका मंदिर भी है। हिंदुत्व से ओत-प्रोत विचारधारा के लोग यहाँ निवास करते है। यहाँ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा 12 जन. 2015 से गीतकार हेमन्त पाटीदार के प्रयासो से प्रारंभ हुई। संघ का विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर भी है।

उपलब्धि: गाँव पानी व बिजली बचाने के लिये राज्य शासन से पुरस्कार प्राप्त कर चुका है। प्रसिद्ध गीतकार हेमन्त कुमार पाटीदार का जन्मस्थल भी यहीं उबदी ग्राम है। गाँव में अनेक बुद्धिजीवी,संगठनो के पदाधिकारी तथा शास. सेवक निवास करते है।

उपहास: गाँव में राजनीति ने अपनी जड़ें जमायी है। कुछ समाजसेवी सेवा के नाम पर लूट रहे हैं। पूर्व सरपंच के भ्रष्टाचारी होने से गाँव विकास नही कर पाया। संसाधनों से भरा गाँव फिर भी महत्वशील है!!