वायुमंडलीय संवहन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वायुमंडलीय संवहन एक पार्सल-पर्यावरण अस्थिरता, या वातावरण में तापमान अंतर परत का परिणाम है। अलग-अलग चूक दर शुष्क और नम वायु द्रव्यमान के भीतर अस्थिरता पैदा करते हैं। दिन के दौरान हवा के मिश्रण से ग्रहों की सीमा परत की ऊंचाई बढ़ जाती है, जिससे हवाएं बढ़ जाती हैं, क्यूम्यलस क्लाउड विकास होता है, और सतह ओस बिंदु घट जाती है। नम संवहन से तूफान विकास होता है, जो अक्सर पूरी दुनिया में गंभीर मौसम के लिए जिम्मेदार होता है। गरज के साथ विशेष खतरों में शामिल हैं ओला, डाउनबर्स्ट, और बवंडर आदि।

माप[संपादित करें]

वायुमंडल में संवहन की संभावना को अक्सर वायुमंडलीय तापमान/ऊंचाई के साथ ओस बिंदु प्रोफ़ाइल द्वारा मापा जाता है। इसे अक्सर स्क्यू-टी चार्ट या अन्य समान थर्मोडायनामिक आरेख पर प्रदर्शित किया जाता है। इन्हें एक मापित ध्वनि विश्लेषण द्वारा प्लॉट किया जा सकता है, जो ऊंचाई के साथ माप लेने के लिए एक गुब्बारे से जुड़े रेडियोसॉन्ड को वायुमंडल में भेज रहा है। पूर्वानुमान मॉडल भी इन आरेखों को बना सकते हैं, लेकिन मॉडल अनिश्चितताओं और पूर्वाग्रहों के कारण कम सटीक हैं, और कम स्थानिक संकल्प हैं। हालांकि, पूर्वानुमान मॉडल ध्वनियों का अस्थायी समाधान प्रत्यक्ष माप से अधिक है, जहां पूर्व में हर 3 घंटे तक के अंतराल के लिए भूखंड हो सकते हैं, और बाद में केवल 2 प्रति दिन (हालांकि जब एक संवहनी घटना की उम्मीद की जाती है तो विशेष साउंडिंग को 00Z और फिर 12Z के सामान्य शेड्यूल के बाहर लिया जा सकता है।)[1]

अन्य पूर्वानुमान संबंधी चिंताएं[संपादित करें]

वायुमंडलीय संवहन भी कई अन्य मौसम स्थितियों के लिए जिम्मेदार और प्रभाव डाल सकता है। छोटे पैमाने पर कुछ उदाहरणों में शामिल होंगे: ग्रहों की सीमा परत (पीबीएल) को मिलाकर संवहन और शुष्क हवा को सतह पर आने देना जिससे ओस के बिंदु कम हो जाते हैं, क्यूम्यलस-प्रकार के बादल बनते हैं जो धूप की एक छोटी मात्रा को सीमित कर सकते हैं, सतही हवाओं को बढ़ा सकते हैं। बहिर्वाह सीमाओं/और अन्य छोटी सीमाओं को और अधिक फैलाना, और दिन के दौरान शुष्क रेखा के पूर्व की ओर प्रसार करना। बड़े पैमाने पर, हवा के बढ़ने से कोर की सतह गर्म हो सकती है, जो अक्सर दक्षिण-पश्चिम के रेगिस्तान में पाई जाती है।

संदर्भ[संपादित करें]