वामसीदास बाबाजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वामसीदास बाबाजी (English: Vamsidas Babaji; 1859 - 23 जुलाई 1944) एक बांग्लादेशी हिंदू भिक्षु, दार्शनिक और वैष्णव धर्म के आध्यात्मिक गुरु थे। उन्हें वैष्णव धर्म के वैष्णव चूड़ामणि के रूप में जाना जाता है।[1][2][3][4]

वामसीदास बाबाजी
जन्म Bhairav ​​Chandra
1859
मजीतपुर, पाकुंडिया उपजिला, किशोरगंज जिला, बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
मृत्यु 23 जुलाई 1944
मजीतपुर, पाकुंडिया उपजिला, किशोरगंज जिला, बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
धर्म हिन्दू
वैष्णव
दर्शन चैतन्य चरितामृत
के लिए जाना जाता है आध्यात्मिक गुरु

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

श्रील वोम्सीदास बाबाजी 1859 में ब्रिटिश भारत में पूर्वी बंगाल के ग्रेटर मैमनसिंह जिले (वर्तमान में किशोरगंज जिले, बांग्लादेश के पाकुंडिया थाना) के मजीतपुर गांव में प्रकट हुए थे। पूर्वाश्रम में उनका नाम भैरव चन्द्र था। वह एक गरीब मछुआरे श्रीसनातन मंत्र ब्रह्मा (बर्मन) की पहली संतान थे। उनकी मां श्रीमती सरबसुंदरी एक धार्मिक महिला थीं, जो गरीबी और कठिनाई के बावजूद परिवार के सभी सदस्यों के लिए समर्पित थीं। उनके कुलचंद्र और राजचंद्र नाम के दो अन्य बेटे थे और उनकी चार और बेटियाँ थीं। पारिवारिक परंपरा के अनुसार, भैरव चंद्र परिवार के मुखिया को पास के निगया अखाड़े के नरोत्तम-परिवार के श्रीनरोत्तम दास बाबाजी ने दीक्षा दी थी। जमालपुर गांव. बंगाल में एक आम मछुआरे परिवार के किसी भी अन्य बच्चे की तरह, भैरव अत्यधिक गरीबी में बड़े हुए। हर दिन वह जितनी हो सके उतनी मछलियाँ पकड़ता था, जिससे परिवार का गुजारा चलता था। जीवन बहुत कठिन और बिना किसी सुविधा के था। संस्थागत शिक्षा प्रश्न से बाहर है। एक युवा व्यक्ति के रूप में, भैरव के पास मछली पकड़ने और बेचने के अलावा कोई काम नहीं था। यही जीवन था. इससे अधिक क्या उम्मीद की जा सकती है? भैरव अपने पिता और अन्य मछुआरों के साथ पूरा दिन नदी में बिताता था। सूर्यास्त के बाद वह घर लौटता और अखाड़े में जाता। वहाँ वे भौतिक जीवन की नश्वरता, श्री कृष्ण और श्री चैतन्य महाप्रभु की लीलाकथा और गाँव की बोली में हरिनाम की महिमा सुनते थे। इस समय वे श्रील थे।

नवद्वीप की लीलाएँ[संपादित करें]

हालाँकि उन्होंने एक अजनबी के रूप में नवद्वीप में प्रवेश किया अन्य संतों की तरह, वामसीदास बाबाजी भी धीरे-धीरे प्रसिद्ध हो गए। कई अच्छे-अच्छे साधु धीरे-धीरे बोलते थे या सिद्धिलव की नकल करते थे। लेकिन बाबाजी महाराज को सचमुच यह मिल गया। नवद्वीप में अपने प्रवास के दौरान उन्होंने उन छद्मवेशी वैष्णवों की संगति से परहेज किया। एक बार एक व्यक्ति नवद्वीप के एक भाग को महाप्रभु का जन्मस्थान बताकर प्रचार करने लगा। उनका कहना है कि महाप्रभु ने उन्हें सपने में इस जगह के बारे में बताया था. लेकिन इस बीच श्रील भक्तिविनोद टैगोर ने मायापुर में श्री चैतन्य महाप्रभु के प्रकट होने के वास्तविक स्थान की खोज कर ली थी और वैष्णव संप्रभु श्रील जगन्नाथ दास बाबाजी महाराज ने भी इसे वास्तविक घोषित कर दिया था। इसीलिए श्रील गौरकिशोर दास बाबाजी महाराज ने उस व्यक्ति के बारे में कहा: जिन्होंने श्री चैतन्य महाप्रभु के निवास की खोज की है, उनका सभी को अनुसरण करना चाहिए। महज़ सपना नहीं हो सकता कोई प्रमाण कि अमुक स्थान श्री चैतन्य महाप्रभु का प्राकट्य स्थान है। जिस पर भगवान का धम्म प्रकट होता है, वह कभी भी धम्म से पैसा कमाने की कोशिश नहीं करता। केवल श्री चैतन्य महाप्रभु के सच्चे अनुयायी ही उनके निवास स्थान की खोज करने में सक्षम हैं। श्रील जगन्नाथ दास बाबाजी महाराज और श्रील भक्तिविनोद टैगोर ने उस सूत्र में इस पवित्र स्थान की खोज की है - इसे सत्य मानना ​​चाहिए। हर परिणाम अगले दिन श्रील वंशीदास बाबाजी एक कुल्हाड़ी लेकर नकली स्थान पर गये और उसका अगला भाग नष्ट कर दिया।

मृत्यु[संपादित करें]

23 जुलाई, 1944 ई. श्रील रघुनंदन टैगोर की तिरोवा तिथि को रात्रि 8 बजे परमहंस वामसीदास बाबाजी महाराज ने इहिलिला के साथ गोलोक वृन्दावन में श्रीकृष्ण की नित्यलीला में प्रवेश किया। मिट्टी के टब में बाबाजी की निरंतर साथी तुलसी देवी भी तुरंत गिर गईं। मजीतपुर के भक्तों ने यमविथि बाबाजी महाराज के अप्राकृतिक शरीर को दफनाया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "श्री वंशीदास बाबाजी : Sri Vamsidasa Babaji | Exotic India Art". www.exoticindiaart.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-11-20.
  2. "શ્રી વંશીદાસ બાબાજી- Shri Vamsidasa Babaji (Gujarati) | Exotic India Art". www.exoticindiaart.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-11-20.
  3. Swami, Bhakti Vikasa (2015-01-03). Sri Vamsidasa Babaji (English में). Surat: Bhakti Vikas Trust. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-908292-5-0.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  4. "Вамшидас Бабаджи- Sri Vamshidas Babaji (Russian) | Exotic India Art". www.exoticindiaart.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-11-20.

बाहरी लिंक[संपादित करें]