वहाबी युद्ध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


वहाबी युद्ध

तिथि 1811 – 15 सितम्बर 1818
स्थान अरेबियन पैनिनसुला
परिणाम मिस्र-तुर्क विजय
  • दिरियाह का खात्मा]]
योद्धा
दिरियाह का अमीर तुर्क साम्राज्य
सेनानायक
सऊद I
अब्दुल्ला Iसाँचा:फांसी
गालिया बद्री 
शेख सुलेमानसाँचा:फांसी
महमूद II
तुसुन पाशा
मुहम्मद अली
इब्राहिम पाशा
इब्राहीम आगा 
मृत्यु एवं हानि
14,000 मृत्यु
6,000 घायल[1]
जानकारी नहीं

ओटोमन/मिस्र-वहाबी युद्ध को ओटोमन/मिस्र-सऊदी युद्ध के रूप में भी जाना जाता है (1811-1818) 1811 की शुरुआत में ओटोमन साम्राज्य और पहले सऊदी राज्य दिरियाह के अमीरात के बीच लड़ा गया था, जिसके परिणामस्वरूप दिरियाह के अमीरात का विनाश हुआ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

हालाँकि वहाबी आंदोलन के नेता मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब ने अपने पत्रों में परोक्ष रूप से ओटोमन राजवंश की आलोचना व्यक्त की थी, लेकिन एहतियात के तौर पर उन्होंने सार्वजनिक रूप से साम्राज्य की वैधता को चुनौती नहीं देने का फैसला किया था। इब्न अब्दुल वहाब ने उनके खलीफा के दावों को स्वीकार नहीं किया, यह दावा सुल्तान अब्दुल हामिद प्रथम ने 1770 के दशक के रूस-तुर्की युद्ध में ओटोमन की हार के बाद खुद को मुस्लिम विश्व के नेता के रूप में चित्रित करने के लिए किया था  हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं था कि अब्दुल वहाब ने ओटोमन्स के साथ संघर्ष की मांग की थी, क्योंकि शास्त्रीय वहाबी सिद्धांतों ने व्यक्तिगत मुसलमानों पर खिलाफत की स्थापना को एक आवश्यकता के रूप में नहीं देखा था। अब्दुल वहाब पड़ोसी ओटोमन विलायेट्स में धार्मिक नैतिकता के क्षरण से चिंतित थे और उन्होंने ओटोमन साम्राज्य के प्रशासनिक कामकाज में दोष पाया, जिसकी उन्होंने अपने क्षेत्रों में शरीयत (इस्लामी कानून) को ठीक से लागू नहीं करने के लिए आलोचना की। वहाबियों ने ओटोमन्स के लिए एक वैकल्पिक धार्मिक और राजनीतिक मॉडल पेश किया और उन्होंने एक अलग आधार पर इस्लामी नेतृत्व का भी दावा किया।

राजनीतिक शत्रुता और अविश्वास के कारण अंततः वहाबियों और ओटोमन्स को इब्न अब्दुल वहाब की मृत्यु के कई वर्षों बाद तकफिर (बहिष्कार) के पारस्परिक आदान-प्रदान की घोषणा करनी पड़ी। 1790 के दशक तक, मुवाहिदुन ने मध्य अरब के अधिकांश क्षेत्रों पर अपना शासन मजबूत कर लिया था। बढ़ते वहाबी प्रभाव ने मक्का के शरीफ गालिब को चिंतित कर दिया, जिन्होंने 1793 में सउदी के साथ युद्ध शुरू करके जवाब दिया; 1803 में उनके आत्मसमर्पण तक मुवाहिदुन को हराने के लिए एक सशस्त्र गठबंधन बनाने का इरादा रखते हुए, उन्होंने इस्तांबुल में ओटोमन अधिकारियों के साथ पत्र-व्यवहार किया और उन्हें अविश्वासियों के रूप में चित्रित करके अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ शत्रुतापूर्ण बनाने की कोशिश की। इसी तरह की पहल बगदाद के शासक ने भी की थी। इस तरह की रिपोर्ट अंततः ओटोमन नौकरशाही की राय को वहाबियों के खिलाफ काफी शत्रुतापूर्ण बनाने में सफल रही। 1797 में, इराक के मामलुक गवर्नर सुलेमान महान ने शरीफ गालिब के समन्वय में लगभग 15,000 सैनिकों के साथ दिरियाह पर आक्रमण किया और अल-अहसा की एक महीने की घेराबंदी की। हालाँकि, सऊद इब्न अब्दुल अज़ीज़ के नेतृत्व में पुन: बल ने ओटोमन्स को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। तीन दिनों की झड़प के बाद, सुलेमान महान और सउदी ने छह साल के लिए एक शांति समझौते पर किया। हालाँकि, 1801 में शांति तब भंग हो गई, जब बगदाद के ममलुक प्रशासन के आदेश पर सऊदी द्वारा संरक्षित तीर्थयात्रियों के एक कारवां को हेल के पास लूट लिया गया । इस हमले से पहले से ही खराब चल रहे सऊदी-तुर्की राजनयिक संबंध पूरी तरह से टूट गए, और दिरिया के अमीरात ने इराक की ओर बड़े पैमाने पर सैन्य बल भेजा।

1802 में, 12,000 वहाबियों ने इराक में कर्बला पर हमला किया और 5,000 लोगों को मार डाला और इमाम हुसैन की दरगाह को लूट लिया। अब्दुल अज़ीज़ के नेतृत्व में सऊदी सेना ने मक्का के शरीफ गालिब इब्न मुसैद को हराने के बाद 1803 में मक्का में प्रवेश किया। नवंबर 1803 में सऊदी अमीर 'अब्दुल अज़ीज़' की अल-दिरिया में प्रार्थना के दौरान एक इराकी द्वारा हत्या कर दी गई जिसमे  बगदाद के ममलुक गवर्नर द्वारा साजिश रचने का संदेह था, जिससे सऊदी-ओटोमन संबंध और ज्यादा खराब हो गए। शरीफ ग़ालिब ने दिरियाह अमीरात और तुर्की साम्राज्य के बीच सुलह की भावनाओं को कम करने के लिए कड़ी मेहनत की थी। आगामी संघर्ष में, वहाबियों ने 1805 तक मक्का और मदीना पर नियंत्रण कर लिया। वहाबियों ने तुर्क व्यापार कारवां पर भी हमला किया जिससे तुर्कों को बहुत वित्तीय नुकसान हुआ।

वर्षों तक चले एक जाली युद्ध के बाद, तुर्कों और सउदी के बीच चौतरफ़ा युद्ध छिड़ गया; 1811 में ऑटोमन सुल्तान महमूद द्वितीय के आदेश पर मिस्र के तुर्क गवर्नर मुहम्मद अली (मृत्यु 1849) द्वारा हिजाज़ पर आक्रमण की कार्यवाही हुई जिससे वहाबी युद्ध (1811-1818) की शुरुआत हुई, जिसका परिणाम दिरियाह अमीरात के खात्मे के रूप में हुआ। सऊदी अमीर ने ओटोमन सुल्तान की निंदा की और हेजाज़ के अभयारण्यों के खलीफा और संरक्षक होने के उनके दावे की वैधता पर सवाल उठाया।  जवाब में, ऑटोमन साम्राज्य ने अपने महत्वाकांक्षी जागीरदार, मिस्र के मुहम्मद अली को वहाबी राज्य पर हमला करने का आदेश दिया। अली ने एक व्यापक आधुनिकीकरण कार्यक्रम शुरू किया था जिसमें मिस्र के सैन्य बलों का महत्वपूर्ण विस्तार शामिल था। ओटोमन्स अली के शासनकाल में अधिक सावधान हो गए थे उसे वहाबी राज्य के साथ युद्ध करने का आदेश देना उनके हितों की पूर्ति करना था, भले ही किसी एक का विनाश उनके लिए फायदेमंद था। मुहम्मद अली और उनके सैनिकों के बीच तनाव ने भी उन्हें अरब भेजने और वहाबी आंदोलन के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित किया जहां कई लोग मारे गए।

अभियान[संपादित करें]

दिसंबर 1807 की शुरुआत में सुल्तान मुस्तफा चतुर्थ द्वारा मुहम्मद अली को सऊदी राज्य को कुचलने का आदेश दिया गया था, हालांकि मिस्र के भीतर आंतरिक कलह ने उन्हें वहाबियों पर अपना पूरा ध्यान देने से रोक दिया था। 1811 तक तुर्क सेना पवित्र शहरों पर दोबारा कब्ज़ा करने में सक्षम नहीं थी।

1811 में, ओटोमन्स यान्बू में उतरे और यान्बू की लड़ाई में रक्तहीन टकराव के बाद शहर पर कब्ज़ा कर लिया, जहाँ सभी सऊदी सेनाओं ने आत्मसमर्पण कर दिया। इसके बाद ओटोमन सेना मदीना पर पुनः कब्ज़ा करने का प्रयास करने के लिए दक्षिण की ओर बढ़ी, हालांकि 1812 में अल-सफरा की लड़ाई में ओटोमन्स को निर्णायक रूप से पराजित किया गया। सउदी द्वारा 5,000 ओटोमन सैनिकों को मार दिया गया जिन्होंने क्षेत्र की सफलतापूर्वक रक्षा की। ओटोमन्स को यानबू में वापस जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।  मुहम्मद अली पाशा ने तुसुन पाशा को मदीना पर कब्ज़ा करने में मदद करने के लिए 20,000 सैनिक भेजे। नवंबर 1812 में मदीना की लड़ाई के बाद ओटोमन्स ने सफलतापूर्वक शहर पर कब्ज़ा कर लिया। इस संयुक्त सेना ने सऊदी सेना से जेद्दा शहर पर कब्जा कर लिया, जनवरी 1813 में, तुर्क सैनिकों ने मक्का पर कब्जा कर लिया।

1815 में, मुख्य विद्रोहियों में से एक, ज़हरान जनजाति के बखरौश बिन अलास को अल कुनफुदाह में मुहम्मद अली सेना द्वारा मार दिया गया और उनका सिर काट दिया गया। 1815 के वसंत में, तुर्क सेना ने सउदी को बड़े पैमाने पर हराया, जिससे उन्हें शांति संधि करने के लिए मजबूर होना पड़ा। संधि की शर्तों के तहत सउदी को हिजाज़ को छोड़ना पड़ा। अब्दुल्ला इब्न सऊद को खुद को ओटोमन साम्राज्य के जागीरदार के रूप में स्वीकार करने और निर्विवाद रूप से तुर्की सुल्तान का पालन करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालाँकि, न तो मुहम्मद अली और न ही ओटोमन सुल्तान ने संधि की पुष्टि की थी।

इब्राहिम पाशा के दिरिया में अभियान का रूट-मैप

वहाबी अमीर अब्दुल्ला पर संदेह करते हुए, ओटोमन्स ने फ्रांसीसी सैन्य प्रशिक्षकों की सहायता से 1816 में युद्ध फिर से शुरू किया। मिस्र की सेना का नेतृत्व मुहम्मद अली के बड़े बेटे, इब्राहिम पाशा ने किया और कासिम और नजद के मुख्य केंद्रों को घेरते हुए, मध्य अरब के मध्य में प्रवेश किया। 1816 और 1818 के बीच विनाश का युद्ध छेड़ते हुए, हमलावर सेनाओं ने विभिन्न शहरों और गांवों को लूट लिया, जिससे निवासियों को भागने और दूरदराज के क्षेत्रों और मरुस्थलों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। 1817 तक, सेनाओं ने रास, बुरैदा और उनायज़ा पर कब्ज़ा कर लिया था। सऊदी सेनाओं ने अल-रस में भयंकर प्रतिरोध किया जहां उन्होंने 3 महीने की घेराबंदी का सामना किया। मिस्र के ओटोमन्स की बढ़त का सामना करते हुए, सऊदी अमीर , अब्दुल्ला दिरिया की ओर पीछे हट गए।

ओटोमन्स ने 1818 में नज्द अभियान शुरू किया, जिसमें सैन्य संघर्षों की एक श्रृंखला शामिल थी। दरिया के रास्ते में, तुर्क सेनाओं ने धुर्मा में दस साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मार डाला। 1818 के शुरुआती महीनों में इब्राहिम की सेनाएं दिरिया की ओर बढीं, सऊदी प्रतिरोध को आसानी से पार किया और अप्रैल 1818 तक राजधानी पहुंच गयीं । दिरिया की घेराबंदी सितंबर 1818 तक चली, जिसमें ओटोमन सेनाएं सऊदी आपूर्ति खत्म होने का इंतजार कर रही थीं। 11 सितंबर 1818 को, अब्दुल्ला इब्न सऊद ने दिरिया को बख्शने के बदले में अपने आत्मसमर्पण की पेशकश करते हुए शांति के लिए समझौता पेश किया। हालाँकि, इब्राहिम पाशा के आदेश के तहत अल दिरिया को जमींदोज कर दिया गया।

सितंबर 1818 तक वहाबी राज्य अपने नेताओं के आत्मसमर्पण के बावजूद पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ था और वहाबी राज्य के प्रमुख अब्दुल्ला बिन सऊद को बंदी बना लिया गया और फाँसी देने के लिए इस्तांबुल भेजा गया । इस प्रकार, दिरियाह अमीरात औपचारिक रूप से अपने नेताओं के आत्मसमर्पण के साथ समाप्त हो गया । दिसंबर में, ओटोमन सुल्तान के आदेश पर, अमीर अब्दुल्ला इब्न सऊद को उसकी लाश के सार्वजनिक प्रदर्शन के साथ मार डाला गया ।

ब्रिटिश साम्राज्य ने क्षेत्र में व्यापारिक हितों को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ इब्राहिम पाशा की दिरियाह की घेराबंदी का स्वागत किया। भारत में ब्रिटिश सेना के एक अधिकारी कैप्टन जॉर्ज फोर्स्टर सैडलेर को दरिया में इब्राहिम पाशा से परामर्श करने के लिए बॉम्बे से भेजा गया था।

परिणाम[संपादित करें]

अब्दुल्ला बिन सऊद की पेंटिंग

जॉर्ज फोर्स्टर सैडलेयर ने पहले सऊदी राज्य की पूर्व राजधानी के बारेमें एक रिकॉर्ड छोड़ा:

"डेरिया का स्थान मुनफूआह के उत्तर-पश्चिम में लगभग दस मील दूर एक गहरी खाई में है। यह अब खंडहर हो चुका है, और जो निवासी बच गए थे, या वध से बच गए थे, उन्होंने मुख्य रूप से यहां आश्रय मांगा है । मुनफूआह एक दीवार और खाई से घिरा हुआ था जिसे पाशा ने ढहाने का आदेश दिया था... रियाद इतनी अच्छी तरह से बसा हुआ नहीं है .... वहाबियों की सत्ता की स्थापना के बाद से किसी भी पूर्व अवधि की तुलना में उस समय निवासी अधिक दयनीय स्थिति में थे। उनकी दीवारें, जो उनकी संपत्ति की मुख्य सुरक्षा थीं, ढहा दी गई थीं... साल की फसल तुर्की सेना ने खा ली थी

सऊदी शासक अब्दुल्ला इब्न सऊद को पहले काहिरा और फिर इस्तांबुल ले जाया गया, जहां कई अन्य वहाबी इमामों के साथ उनका सिर कलम कर दिया गया। अब्दुल्ला के अलावा, अधिकांश राजनीतिक नेताओं के साथ अच्छा व्यवहार किया गया, लेकिन ओटोमन्स उन धार्मिक नेताओं के साथ कहीं अधिक कठोर थे जिन्होंने वहाबी आंदोलन को प्रेरित किया, सुलेमान इब्न 'अब्द अल्लाह अल-शेख और अन्य धार्मिक प्रतिष्ठित लोगों को मार डाला, क्योंकि उन्हें समझौता न करने वाला माना जाता था। उनकी मान्यताओं में और इसलिए राजनीतिक नेताओं की तुलना में बहुत बड़ा खतरा है। फाँसी भी वहाबवादी विचारों के प्रति ओटोमन की नाराजगी से प्रेरित थी।

दिरिया के विनाश के बाद, इब्राहिम पाशा ने सऊदी परिवार के प्रमुख बचे लोगों और विद्वान अल-अश-शेख को पकड़ लिया, जिनमें से कई को मिस्र निर्वासित कर दिया गया था। ओटोमन के अनुमान , सऊदी परिवार से संबंधित 250 से अधिक सदस्यों और अल-अश-शेख से संबंधित 32 सदस्यों को निर्वासित किया गया था। ओटोमन्स सऊदी परिवार के सदस्यों की तुलना में वहाबी आंदोलन को प्रेरित करने वाले धार्मिक नेताओं के प्रति कहीं अधिक कठोर थे। दिरिया के कादी, सुलेमान इब्न 'अब्द अल्लाह (मुहम्मद इब्न अब्दुल-वहाब के पोते) जैसे प्रमुख विद्वानों को यातना दी गई, उन्हें गिटार सुनने के लिए मजबूर किया गया (नजदी नुस्खे और रीति-रिवाजों को जानते हुए जो संगीत पर प्रतिबंध लगाते हैं) और गोलीबारी करके मार डाला गया । अन्य उलेमा जैसे अब्द अल्लाह इब्न मुहम्मद आल अल-शेख और उनके भतीजे अब्द अल रहमान इब्न हसन आल अल-शेख को मिस्र में निर्वासित कर दिया गया (बाद में वहाबी आंदोलन को पुनर्जीवित करने और नेतृत्व करने के लिए 1825 में नजद लौट आया)। कुछ अन्य काजियों और विद्वानों का शिकार किया गया और उन्हें मार डाला गया। अब्द अल अजीज इब्न हमद अल मुअम्मर बहरीन में बसने में कामयाब रहे, जहां शासक ने उनका स्वागत किया। कुछ विद्वान अरब के सुदूर दक्षिणी कोनों में भागने में सफल रहे। फाँसी ने वहाबी आंदोलन के प्रति गहरी तुर्क नाराजगी को दर्शाया और यह भी कि उन्होंने इसके खतरे को कितनी गंभीरता से देखा। कुल मिलाकर, आक्रमण के बाद नजदियों ने उलेमा परिवारों के लगभग दो दर्जन विद्वानों और पुरुषों को खो दिया। हालाँकि, मध्य अरब में वहाबियों का दमन अंततः एक असफल अभियान साबित हुआ।

बाद में, इब्राहिम पाशा और उसकी सेना कातिफ़ और अल-हसा पर विजय प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ी। नज्द में सऊदी किलेबंदी के अवशेष ध्वस्त कर दिये गये। अमीर के रिश्तेदारों और महत्वपूर्ण वहाबी नेताओं को बंदी बनाकर मिस्र भेज दिया गया। दिसंबर 1819 में, इब्राहिम पाशा हेजाज़ को औपचारिक रूप से ओटोमन साम्राज्य में शामिल करने के बाद मिस्र लौट आए। हालाँकि, वे विपक्षी ताकतों को पूरी तरह से वश में करने में असमर्थ रहे और मध्य अरब स्थायी वहाबी विद्रोह का क्षेत्र बन गया। 1820 के दशक में, प्रिंस तुर्की इब्न 'अब्द अल्लाह इब्न मुहम्मद इब्न सऊद ने, तुर्की के कब्जे का विरोध करने वाले जनजातियों और समूहों से बढ़ते समर्थन को इकट्ठा करते हुए, 1823 में रियाद की घेराबंदी कर दी। अगस्त 1824 में सऊदी सेना ने दूसरी घेराबंदी में रियाद पर कब्जा कर लिया, इस प्रकार रियाद को राजधानी बनाकर दूसरे सऊदी राज्य की स्थापना हुई।

दिरिया के अमीरात के पतन के बाद, ब्रिटिश साम्राज्य ने 1819 में अपना फारस की खाड़ी अभियान शुरू किया। 2,800 ब्रिटिश सैनिकों और 3 युद्धपोतों से युक्त एक दुर्जेय बल ने दिरिया से संबद्ध कासिमी आदिवासियों से लड़ाई की। उनके शहर रास अल खैमा को 1819 में ध्वस्त कर दिया गया था। 1820 में स्थानीय सरदारों के साथ जनरल मैरीटाइम संधि संपन्न हुई, जो अंततः उन्हें ट्रुशियल राज्यों के संरक्षित क्षेत्र में बदल गई; खाड़ी में ब्रिटिश वर्चस्व की एक सदी की शुरुआत हुई।

इस युद्ध ने ओटोमन्स के बीच वहाबी आंदोलन के प्रति बुनियादी नफरत पैदा कर दी थी, और आधुनिक तुर्की को प्रभावित करना जारी रखा, जिसमें कई तुर्की इस्लामी प्रचारक वहाबीवाद को गैर-इस्लामिक मानते हैं। सउदी, जिसने एक सदी बाद राष्ट्र का गठन किया, ने इसे ओटोमन साम्राज्य से स्वतंत्रता के लिए पहला संघर्ष माना और तुर्की को संदेह की दृष्टि से देखना जारी रखा। सऊदी-तुर्की संबंधों की वर्तमान स्थिति अभी भी इस शत्रुतापूर्ण अतीत से प्रभावित है। आज तक, सऊदी और तुर्की दोनों राष्ट्रवादी लेखक इतिहास को फिर से लिखने के लिए व्यवस्थित अभियानों में शामिल होने का एक-दूसरे पर आरोप लगाते हैं।

  1. Vasiliev, Alexei (2000). The History of Saudi Arabia. NYU Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8147-8809-7. अभिगमन तिथि 21 February 2017.