लॉरेन रिडलॉफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लॉरेन रिडलॉफ

2019 में रिडलॉफ सैन डिएगो कॉमिक-कॉन
जन्म लॉरेन टेरुएल
6 अप्रैल 1978 (1978-04-06) (आयु 46)
शिकागो, इलिनोइस, यू.एस.
शिक्षा
पेशा अभिनेत्री
कार्यकाल 2017–वर्तमान
जीवनसाथी डगलस रिडलॉफ (वि॰ 2006)
बच्चे 2

लॉरेन रिडलॉफ (जन्म नाम टेरुएल; जन्म 6 अप्रैल, 1978) एक बधिर अमेरिकी अभिनेत्री हैं जिन्हें टीवी श्रृंखला द वॉकिंग डेड और फिल्म इटरनल्स में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती है। उन्होंने 2018 में चिल्ड्रन ऑफ ए लेसर गॉड के ब्रॉडवे रिवाइवल में मुख्य भूमिका के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की जिससे उन्हें टोनी अवार्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मेंस बाई लीडिंग एक्ट्रेस इन ए प्ले का पुरस्कार मिला। रिडलॉफ का जन्म शिकागो, इलिनोइस में हुआ था। उन्होंने कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, नॉर्थ्रिज में दाखिला लिया और बाद में हंटर कॉलेज से शिक्षा में मास्टर डिग्री हासिल की। अभिनय में आगे बढ़ने से पहले उन्होंने शुरुआत में एक शिक्षिका के रूप में काम किया और उन्हें मिस डेफ अमेरिका का ताज भी पहनाया गया। अभिनय के अलावा रिडलॉफ को विभिन्न प्रशंसाएं मिली हैं और वह मनोरंजन उद्योग में प्रतिनिधित्व का विस्तार करने वाली परियोजनाओं में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

आरंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

लॉरेन टेरुएल का जन्म 6 अप्रैल 1978 को संयुक्त राज्य अमेरिका के शिकागो, इलिनोइस में हुआ था।[1] वह जन्म से ही बधिर थी जबकि उनके माता(अफ्रीकन-अमेरिकन) - पिता(मैक्सिकन-अमेरिकन) दोनों सुनने वाले थे। उनके पिता ह्यूगो, शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय में परामर्शदाता थे। वह एक संगीतकार भी थे और रिडलॉफ की माँ एक कलाकार थीं। रिडलॉफ शिकागो के हाइड पार्क इलाके में पली - बढ़ी। उसके माता-पिता को लगा कि उनके शिशु के विकास में देरी हुई है लेकिन जब वह दो साल की हुई तब उन्हें पता चला कि वह बहरी थी।

2005 में शिक्षा में मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद[2], उन्होंने मैनहट्टन के पब्लिक स्कूल 347 में किंडरगार्टन और पहली कक्षा में पढ़ाना शुरू किया। 2006 में उन्होंने डगलस रिडलॉफ से शादी की जिनसे उनकी मुलाकात सीएसयूएन में हुई थी।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ruff, Rivea (नवम्बर 5, 2021). "Lauren Ridloff Becomes An Intersectional Icon Through Her (Unexpected) Acting Career". Essence. अभिगमन तिथि जनवरी 18, 2022.
  2. "ClassNotes". community.hunter.cuny.edu. Hunter College. अभिगमन तिथि एप्रिल 23, 2020.
  3. Steinbeck, Jenny (जून 15, 2022). "From CSUN to Hollywood: Distinguished Alumni Awards Return". CSUN Today. California State University, Northridge. अभिगमन तिथि जून 26, 2022.