लेडी इन द वॉटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
LADY IN THE WATER
निर्देशक एम. नाइट श्यामलन
निर्माता सैम मरसर
एम. नाइट श्यामलन
लेखक एम. नाइट श्यामलन
अभिनेता पॉल जियामाटी
ब्राइस डालस हाउर्ड
बॉब बालाबान
जेफ्री राइट
सारिटा चोउघरी
सरिता चौधरी
फ्रेडी रोड्रीगैज़
बिल अर्विन
जैरेड हैरिस
संगीतकार जेम्स न्यूटन हाउर्ड
छायाकार क्रिस्टफर डॉयल
संपादक बार्बारा टलिवर
स्टूडियो लेजेंडैरी पिक्चर्स
ब्लाइंडिंग एज पिक्चर्स
वितरक वॉर्नर ब्रॉस.
प्रदर्शन तिथि(याँ) २१ जुलाई २००६
समय सीमा १०9 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ ७० मिलियन
कुल कारोबार $ ७२.८ मिलियन

लेडी इन द वॉटर ( अंग्रेज़ी: Lady In The Water ) २००६ की एक फंतासी फिल्म है। यह एम. नाइट श्यामलन द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित है। फिल्म फिलाडेल्फिया अपार्टमेंट परिसर के अधीक्षक की चिंताओं का अनुसरण करती है जो स्विमिंग पूल में एक युवा महिला को खोजती है। धीरे-धीरे, वह और उसके पड़ोसियों को पता चलता है कि वह एक पानी की अप्सरा (या नारफ) है, जिसका जीवन एक शातिर, भेड़िये की तरह, रहस्यमय प्राणी से खतरे में है, जिसे स्क्रंट कहा जाता है जो उसे अपनी पानी वाली "नीली दुनिया" में लौटने से रोकने की कोशिश करता है।

फिल्म को आलोचकों से ज्यादातर नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जिसमें आत्म-भोग के इर्द-गिर्द आलोचना की गई, जिसके साथ श्यामलन ने फिल्म में खुद को कास्ट किया, निरंतरता की कमी और फिल्म की विशेषता। यह फिल्म $ ७० मिलियन के प्रोडक्शन बजट के मुकाबले $ ७२.८ मिलियन की कमाई करने में भी एक वित्तीय विफलता थी। इसे प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद, इसे निम्नलिखित पंथ प्राप्त हुआ

कहानी[संपादित करें]

एक शाम, क्लीवलैंड हीप, जो अपने परिवार की हत्या के बाद फिलाडेल्फिया अपार्टमेंट परिसर का अधीक्षक बन गया, ने ब्लू वर्ल्ड से स्टोरी, एक नारफ (एक नायड जैसा प्राणी) को अपने भवन के पूल में पाया, उसे तुरंत एक हमले से बचाया। एक झाड़ी, एक घास से ढका हुआ, भेड़िया जैसा प्राणी जो टर्फ के खिलाफ अपने शरीर को चपटा करके छुपाता है।

कहानी बताती है कि वह एक नारफ है, यहां लेखक को खोजने के लिए, "पोत" जो उससे मिलने पर जादुई रूप से जागृत हो जाएगा, और फिर एक किताब लिखेंगे जो भविष्य में मानवता को बचाएगी। जब हीप किरायेदार यंग-सून को नारफ शब्द का उल्लेख करता है, तो वह इसे अपनी मां श्रीमती चोई द्वारा बताई गई कहानियों से पहचानती है, फिर उसके लिए विस्तार करती है।

निवासियों फ़ार्बर, बेल, ड्यूरी और पांच अज्ञात धूम्रपान करने वालों से पूछताछ के बाद, हीप को पता चलता है कि लेखक किरायेदार विक रैन है, जो द कुकबुक को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। हीप विक टू स्टोरी लाता है, जो उसके डर को खत्म करता है और उसकी आंतरिक आवाज को तेज करता है। वह बाद में खुलासा करती है कि द कुकबुक में विचार और विचार इतने महत्वपूर्ण होंगे कि वे भविष्य के राष्ट्रपति, एक महान मिडवेस्टर्न ऑरेटर को दुनिया को बेहतर के लिए बदलने के लिए प्रेरित करेंगे। विक बाद में कटौती करता है, और वह पुष्टि करती है कि उनके विचारों की विवादास्पद प्रकृति के कारण उनकी हत्या कर दी जाएगी, जिससे उन्हें अतिरिक्त शक्ति मिल जाएगी।

जैसा कि श्रीमती चोई को नारफ किंवदंती के अधिक विवरण याद हैं, हीप स्थिति को बेहतर ढंग से समझती है। द टार्टुटिक, एक अजेय सिमियन जैसी चौकड़ी जो ब्लू वर्ल्ड के शांति सैनिकों के रूप में काम करती है, ने घर लौटने पर स्टोरी पर किसी भी हमले को मना किया है। बहरहाल, स्क्रंट ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वे जानते हैं कि कहानी एक महान नारफ नेता बनने के लिए नियत है। अपने घावों से उबरने और सुरक्षित लौटने के लिए, उसे अब एक अभिभावक, एक प्रतीकवादी, एक गिल्ड और एक मरहम लगाने वाले की मदद की आवश्यकता होगी। कहानी हीप को अपना अभिभावक मानती है; हीप ने फिल्म समीक्षक फरबर से दूसरों की पहचान का पता लगाने में मदद करने के लिए कहा। मूवी ट्रॉप्स से काम करते हुए, फ़ार्बर हीप को गलत सलाह देता है, जिससे उसे एक त्रुटिपूर्ण निष्कर्ष मिलता है कि ड्यूरी प्रतीकवादी है, धूम्रपान करने वाले गिल्ड हैं, और बेल हीलर है।

हीप स्क्रंट का सामना करता है, लेकिन इस प्रक्रिया में लगभग मर जाता है, उसे विश्वास दिलाता है कि वह अभिभावक नहीं है। अगली रात, फ़ार्बर की बुरी सलाह उनकी योजना की तत्काल विफलता की ओर ले जाती है। भ्रम में, फरबर को मार दिया जाता है और स्क्रंट द्वारा स्टोरी को घातक रूप से घायल कर दिया जाता है। ड्यूरी को अचानक पता चलता है कि उसका बेटा जॉय ही असली प्रतीक है। अनाज के बक्सों की जानकारी की व्याख्या करते हुए, जॉय ने निष्कर्ष निकाला कि सच्चा गिल्ड सात बहनों से बना है, कि दो नए पुरुषों को उपस्थित होना चाहिए, और यह कि मरहम लगाने वाला पुरुष है, जल्द ही हीप होने का पता चला। हीप "[उसकी] ऊर्जा" (उसके दमित दुःख) को आगे बढ़ाकर कहानी को ठीक करने के बारे में जाता है, और कहानी के घाव ठीक हो जाते हैं जब वह कबूल करता है कि वह उसे भी खोना नहीं चाहता है। कहानी का प्रस्थान फिर से शुरू होता है, लेकिन स्क्रंट हमला करता है; इसे रेगी की नज़र से रोक दिया जाता है, जो एकतरफा मांसपेशियों वाला किरायेदार है जो सच्चा अभिभावक है। रेगी का तीव्र घूरना और पीछा करने वाला दृष्टिकोण स्क्रंट को धीरे-धीरे पीछे हटने के लिए मजबूर करता है, लेकिन वह ग्रेट ईटलॉन (एक विशाल ईगल जो कहानी को घर ले जाएगा) के रोने से विचलित हो जाता है। जब रेगी आंख से संपर्क तोड़ता है, तो स्क्रंट छलांग लगाता है, लेकिन टार्टुटिक आता है और उसे खींच लेता है। हीप थैंक्स स्टोरी उसकी जान बचाने के लिए क्योंकि वह उसे अलविदा कहती है। द ग्रेट ईटलॉन लैंड करता है, स्टोरी को अपने एक पंख में समेटता है, और उड़ान भरता है, स्टोरी को रात में ले जाता है।

अभिनेता और चरित्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

एम. नाइट श्यामलन ने यह कहानी अपने बच्चों को सोने के समय की कहानी के रूप में सुनाई। उन्होंने मूल रूप से इस फिल्म को टचस्टोन के साथ बनाने का इरादा किया था (उनकी पिछली चार फिल्में इस वितरक के साथ बनाई गई थीं) और डिज्नी के अधिकारियों ने इस विचार को खारिज कर दिया क्योंकि वे कहानी से भ्रमित थे। इसलिए श्यामलन के विचार को वार्नर ब्रदर्स ने स्वीकार कर लिया।

महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]