लुई अल्थुसर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लुई पियरे आल्थुसर ( Louis Pierre Althusser ; 16 अक्टूबर 1918 - 22 अक्टूबर 1990) या एल० अलथ्यूजर, एक अल्जीरियाई मूल के फ्रांसीसी मार्क्सवादी दार्शनिक थे, जिन्होंने पेरिस में एकोल नॉर्मल सुपिरियर (École normale supérieure) में अध्ययन किया, जहां वे अंततः दर्शनशास्त्र के प्राध्यापक बन गए।

अल्थुसेर लंबे समय से फ्रांसीसी साम्यवादी दल ( Parti communiste français, पीसीएफ) के सदस्य तथा कभी कभी उसके कड़े आलोचक थे। उनके तर्क और सिद्धांत उन खतरों के विरुद्ध थे जिनकों उन्होंने मार्क्सवाद की सैद्धांतिक नींव पर हमला करते हुए देखा। इनमें मार्क्सवादी सिद्धांत पर अनुभववाद का प्रभाव, और मानवतावादी और सुधारवादी समाजवादी अभिविन्यास दोनों शामिल थे जो यूरोपीय साम्यवादी दलों में विभाजन के साथ-साथ व्यक्तित्व-पूजा और विचारधारा की समस्या के रूप में प्रकट हुए। अल्थुसर को आमतौर पर एक संरचनात्मक मार्क्सवादी के रूप में जाना जाता है, हालांकि फ्रांसीसी संरचनावाद के अन्य स्कूलों के साथ उनका संबंध कोई साधारण संबद्धता नहीं है और वह संरचनावाद के कई पहलुओं के आलोचक थे।

अल्थुसेर का जीवन तीव्र मानसिक बीमारी के दौर से गुजरा। 1980 में, उन्होंने अपनी पत्नी, समाजशास्त्री हेलेन रिटमैन की गला दबाकर हत्या कर दी। उन्हें पागलपन के कारण मुकदमा चलाने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया और तीन साल के लिए एक मनोरोग अस्पताल में भर्ती कराया गया। 1990 में उनकी मृत्यु के बाद उन्होंने थोड़ा और शैक्षणिक कार्य किया।